बर्थडे स्पेशल: इंजीनियरिंग करने के बाद परेश रावल ने एक्टिंग में आजमाया हाथ, मिस इंडिया से की थी शादी

1 min


paresh_rawal

बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेता परेश रावल आज अपना 64वां जन्मदिन मना रहे हैं। फिल्म इंडस्ट्री में परेश रावल सिर्फ कॉमेडियन के तौर पर ही नहीं, बल्कि एक विलेन के रूप में भी पहचाने भी जाते है। कई फिल्मों में विलेन का किरदार निभा चुके परेश रावल ने कॉमेडी में भी अपनी खास जगह बनाई। 30 मई 1950 को मुंबई में जन्मे परेश रावल सिविल इंजीनियर की पढ़ाई कर चुके हैं।

paresh_rawal

मिस इंडिया स्वरूप सम्पत से की शादी

परेश ने नर्सी मूंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनॉमिक्‍स, विले पार्ले, मुंबई से पढ़ाई पूरी की, जिसके बाद उन्होंने नौकरी के लिए काफी मुश्किलों का सामना किया। परेश आज जिस मुकाम पर हैं, वहां कायम रहना कोई आसान बात नहीं है। साल 1979 में मिस इंडिया बनी स्वरूप सम्पत के साथ परेश ने शादी की। यूं तो स्वरूप बॉलीवुड से भी जुड़ी रहीं, लेकिन वो परेश की तरह अपनी पहचान बनाने में कामयाब नहीं हो पाईं।

paresh_rawal

फिल्मों में कामयाब नहीं हुईं स्वरूप सम्पत

 

बता दें कि साल 1984 में आई फ़िल्म ‘करिश्मा’ में स्वरूप, कमल हासन और रीना रॉय के साथ नज़र आईं थीं। इसके अलावा उन्होंने साल 1981 में आई ‘नरम गरम’, साल 1983 में आई ‘हिम्मतवाला’, साल 2002 में आई ‘साथिया’ और साल 2013 में आई ‘की एंड का’ जैसी कई फिल्मों में भी काम किया।

paresh_rawal

फिल्म ‘होली’ से की एक्टिंग करियर की शुरुआत

परेश रावल ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1984 में फिल्म ‘होली’ में एक सपोर्टिंग एक्टर का रोल निभाकर की थी। इसके बाद परेश ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इतना ही नहीं, कई फिल्मों में उन्होंने विलेन का रोल भी निभाया।

paresh_rawal

हेरा-फेरी’ के लिए मिला बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवॉर्ड

साल 1994 में परेश को एक सपोर्टिंग रोल निभाने के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। केतन मेहता के निर्देशन में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर बनी फिल्म ‘सरदार’ में भी नजर आए। इसके बाद उन्होंने कई कॉमेडी फिल्मों में भी काम किया। साल 2000 में आई फिल्म ‘हेरा-फेरी’ के लिए इन्हें बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला।

paresh_rawal

साल 2014 में मिला पद्मश्री अवॉर्ड

साल 2014 में परेश रावल को पद्मश्री अवॉर्ड से भी नवाज़ा गया। वहीं, साल 1984 से लगातार अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले परेश रावल आज भी बॉलीवुड में पूरी तरह से एक्टिव हैं। इस बात को उन्होंने संजय दत्त के जीवन पर बनी फिल्म ‘संजू’ और ‘उरी’ के जरिए साबित भी कर दिखाया है।

paresh_rawal

अहमदाबाद से बीजेपी के पूर्व सांसद

बता दें कि परेश गुजरात के अहमदाबाद से बीजेपी के पूर्व सांसद हैं। इस बार के लोकसभा चुनाव में वो खड़े नहीं हुए। परेश का कहना था कि अभिनेता होने के साथ नेता होना वो सहज तरीके से निभा नहीं पा रहे थे। जिसके चलते उन्होंने इस बार के लोकसभा चुनाव में हिस्सा लेना ठीक नहीं समझा।

paresh_rawal

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये