90 के दशक में कभी शराब की लत तो कभी बोल्ड फोटोशूट से सुर्ख़ियों में छाई रही पूजा भट्ट

1 min


आज बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस पूजा भट्ट अपना 45वां जन्मदिन मना रही है। पूजा 90 के दशक की सफल और मोस्ट कॉनट्रवर्शियल बॉलीवुड एक्ट्रेस में एक है. जिनकी खूबसूरती के चर्चे उन दिनों आम हुआ करते थे। आज भी उनकी खूबसूरती देख कर कोई नहीं कह सकता कि उनकी उम्र इतनी हो चुकी है।

यह तो सभी जानते है की पूजा भट्ट एक्ट्रेस आलिया भट्ट की सौतेली बहन हैं और मशहूर फिल्ममेकर किरण भट्ट और महेश भट्ट की बेटी है। पूजा भट्ट ने न सिर्फ अभिनय बल्कि निर्माण और निर्देशन के तौर पर दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है। आईये उनके जन्मदिन पर जानते है उनकी जिंदगी के कुछ खास किस्से

अभिनय के साथ साथ फिल्म निर्माण का भी है शौंक

24 फरवरी 1972 को मुंबई में जन्मी पूजा ने बतौर अभिनेत्री अपने कैरियर की शुरूआत अपने पिता महेश भट्ट के निर्देशन में बनी टीवी फिल्म डैडी से की थी। उस वक़्त महज वो 17 साल की थी। इस फिल्म में पूजा के पिता की भूमिका अनुपम खेर ने निभायी थी। अपनी पहली ही फिल्म के जरिये पूजा ने दर्शकों के बीच अपने अभिनय का लोहा मनवा लिया था। साल 1991 में प्रदर्शित फिल्म ‘दिल है कि मानता नहीं’ पूजा के कैरियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म को भी उनके पिता महेश भट्ट ने निर्देशित की थी। इस फिल्म में पूजा के अपोजिट आमिर खान थे।

उसी साल 1991 में पूजा की एक और सुपरहिट फिल्म ‘सड़क’ प्रदर्शित हुई। जिसका निर्देशन महेश भट्ट ने ही किया था। इस फिल्म में पूजा की जोड़ी संजय दत्त के साथ काफी पसंद की गयी। वर्ष 1992 में पूजा की ‘फिर तेरी कहानी याद आई’ और ‘सर’ जैसी हिट फिल्मों में काम किया।

साल 1992 से साल 1996 के बीच पूजा भट्ट ने तड़ीपार, चोर और चांद, नाराज, गुनेहगार, अंगरक्षक, चाहत, हम दोनों जैसी फिल्मों में अभिनय किया लेकिन उनकी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। हालाँकि साल 1997 में पूजा भट्ट ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कदम रख दिया था और फिल्म तमन्ना का निर्माण भी किया। इस फिल्म में पूजा ने अभिनय भी किया। इस फिल्म के जरिये उन्होंने एक ऐसे ‘हिजड़े’ की जिंदगी को पेश किया जो समाज के तमाम विरोध के बावजूद एक अनाथ लड़की का पालन—पोषण करता है। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई खास सफल नहीं हुई लेकिन समीक्षकों का मानना है कि यह फिल्म पूजा भट्ट निर्मित उत्कृष्ट फिल्मों में एक है।

बॉलीवुड में सनी लियोन को लेकर आई पूजा भट्ट

भले ही उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ही न हुई हो पर साल 1998 में पूजा ने फिल्म ‘जख्म’ और ‘दुश्मन’ जैसी सुपरहिट फिल्मों का निर्माण किया। ‘जख्म’ के जरिये पूजा ने अयोध्या में हुये बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद मुंबई में हुये दंगे में एक परिवार की त्रासदी को रूपहले पर्दे पर पेश किया था। इस फिल्म में पूजा ने अपने संजीदा किरदार से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वहीँ साल 2003 में प्रदर्शित फिल्म ‘पाप’ के जरिये पूजा भट्ट ने निर्देशन के क्षेत्र में भी कदम रख दिया। वर्ष 2012 में फिल्म ‘जिस्म 2’ के जरिये पूजा ने सनी लियोन को बॉलीवुड में लांच किया। आज भी पूजा फिल्मों का निर्माण कर रही है साथ ही अपने पिता के साथ रेडियो पर शो भी कर रही है यह तो था उनका फ़िल्मी सफ़र अब बात करते उनकी ज़िन्दगी से जुड़ी कुछ विवादित बातों की जिसे सिर्फ 90 दशक के लोग ही जानते होंगे आप नहीं

उन दिनों विवादों से रहा बड़ा नाता

पूजा भट्ट अपने जमाने की जितनी सफल हिरोइन थी उतनी ही बोल्ड भी हुआ करती थी। उन दिनों पूजा भट्ट और उनके पिता महेश भट्ट ने एक मैगजीन के कवर के लिए बेहद बोल्ड फोटोशूट करवाया था जिसने बेहद सुर्खियाँ बतौरी थी। दोनों इस मैगज़ीन के कवर में एक दूसरे को लिप टू लिप किस करते हुए नजर आ रहे थे। इस फोटो के रिलीज होने के बाद खूब बवाल मचा था, क्योंकि एक पिता और जवान बेटी का इस तरह से किस करना उस जमाने के लोगों को उनकी सभ्यता के हिसाब से काफी अश्लील मन जाता था। महेश भट्ट ने एक इंटरव्यू में कहा था की अगर पूजा भट्ट उनकी बेटी नहीं होती तो वो उससे शादी कर लेते। इस बयान ने लोगों को चौका दिया था और लोग बाप-बेटी के रिश्ते पर सवाल उठाने लगे थे। यही नहीं पूजा भट्ट का एक फोटोशूट के लिए अपने पूरे बॉडी पर पेंटिंग करवाई। पूजा भट्ट ने टॉपलेस होकर एक मैगजीन के लिए बॉडी पेंटिंग करवाई थी। जिसकी वजह से वो विवादों में फंस गयी थी।

16 की उम्र से ही थी अल्कोहलिक पिता की नसीहत से छोड़ी शराब

पूजा भट्ट ने 16 साल की उम्र से ड्रिंक करना शुरू कर दिया था. एंग्लो इंडियन परिवार होने के नाते परिवार में वाइन और बियर पीना एक आम बात थी इसी वजह से वे शराब की आदि हो गयी थी यहाँ तक उन्होंने 23 साल में सिगरेट भी पीना शुरू कर दिया था. लेकिन उनके पिता ने उन्हें इस लत से बाहर निकलने में उनकी मदद की उन्होंने पूजा से कहा “आई लव यू बेटा यदि तुम मुझसे प्यार करती हो तो तुम खुद से प्यार करो क्योंकि मैं तुम्हारे अन्दर बसता हूँ” पिता महेश भट्ट के इस मैसेज के बाद पूजा ने शराब को हाथ तक नहीं लगाया. अब वे शराब के आदि लोगों को शराब की लत से बाहर निकालने के लिए एक किताब भी लिखने वाली है

लव लाइफ को लेकर हमेशा चर्चा में रही

पूजा भट्ट की लव लाइफ हमेशा से खबरों में रही हैं। पुरानी रिपोर्ट्स के मुताबिक पूजा भट्ट और आशिकी एक्टर राहुल रॉय के बीच अफेयर था लेकिन दोनों ने कभी रिश्ते को मीडिया के सामने नहीं कबूला। खबरों के मुताबिक पूजा भट्ट का अफेयर एक्टर रणवीर शोरी के साथ भी था। दोनों एक साथ रहते भी थे लेकिन बाद में ब्रेक अप हो गया। पूजा ने बाद में महेश मखीजा से शादी की लेकिन 11 साल बाद उनका तलाक हो गया।


➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram परa जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये