प्रीति जिंटा वो हैं जिन्होंने अंडरवर्ल्ड से लड़ने की हिम्मत दिखाई थी

1 min


Preity Zinta

प्रीति जिंटा का जन्म 31 जनवरी 1975 को शिमला हिमाचल प्रदेश में हुआ था, उनके पिता दुर्गानंद जिंटा भारतीय थलसेना में अफसर थे, उनकी माँ का नाम नीलप्रभा है, जोकि एक गृहणी हैं, जब वह महज 13 वर्ष की थी, तब उनके पिता की मृत्यु एक कार दुर्घटना में हो गई थी, तो वहीं उनकी माँ, नीलप्रभा, को गंभीर चोंटें आई जिसके चलते वे दो वर्षों तक बिस्तर पर ही रही, इस हादसे ने प्रीति के जीवन को बदलकर रख दिया, क्योंकि अब पूरे घर की जिम्मेदारी उनके कंधो पर आ गई थी, उनके दो भाई है, दीपांकर और मनीष, एक बड़ा और एक छोटा। दीपांकर भारतीय थलसेना में अफसर है व मनीष कैलिफोर्निया में रहते है,

प्रीति जिंटा ने अपनी शुरूआती पढ़ाई शिमला के कॉन्वेंट ऑफ जीजस एंड मेरी बोर्डिंग विद्यालय से की ,स्कूली पढ़ाई खत्म होने के बाद प्रीति ने सेंट बेडेज कॉलेज से अंग्रेजी ऑनर्स में उपाधी ग्रहण की और मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की, प्रीति जिंटा ने 29 फरवरी 2016 को अमेरिका के कारोबारी और अपने ब्यॉयफ्रेंड गुडइनफ से शादी की थी, गुडइनफ प्रीति से 10 साल छोटे हैं, प्रीति पिछले कई सालों से उनके साथ डेट कर रही थी, और फरवरी में अचानक शादी कर ली! मायापुरी प्रतिनिधि

46 साल की एक्ट्रेस फिल्म इंडस्ट्री में डिंपल गर्ल के नाम से मशहूर हैं

  प्रीति ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की उसी दौरान उनकी दोस्त की जन्मदिन की पार्टी में उनकी मुलाकात एक एड निर्देशक से हुई, और उन्होंने उन्हें अपनी एड एजेंसी से एक विज्ञापन करने की सलाह दी! जिसके बाद उन्होंने विज्ञापन की दुनिया में कई विज्ञापन किए जिनमे लिरिल साबुन और परक चॉकलेट प्रमुख है, उसके बाद प्रीति जिंटा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत शेखर कपूर निर्देशित फिल्म ‘तारारपमपम’ से करनी थी, इस फिल्म में उनके अपोजिट ऋतिक रोशन थे

लेकिन यह किसी कारण से बन नहीं सकी, उसके बाद कपूर ने निर्देशक मणि रत्नम को उनकी आगामी फिल्म शाहरुख खान और मनीषा कोइराला स्टाटर फिल्म ‘दिल से’ में लेने के लिए आग्रह किया, फिल्म ‘दिल से’ में प्रीति सहायक अभिनेत्री के तौर पर नजर आई थी। उन्हें इस फिल्म में उनके बेहतरीन अभिनय के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ नई अदाकारा के अवाॅर्ड से भी नवाजा गया, उनकी बतौर मुख्य नायिका फिल्म ‘सोल्जर’ थी, इस फिल्म में उनके अपोजिट बॉबी देओल नजर आये थे, यह फिल्म उस साल की सुपरहिट फिल्म साबित हुई, इसके बाद प्रीति ने फिल्म ‘क्या कहना’ में एक चैलेंजिंग किरदार निभाया, जिनमे उनका पहला फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार नामांकन शामिल है, फिल्म ‘मिशन कश्मीर’ में ऋतिक रोशन संग नजर आई, और यह फिल्म उस वर्ष की भारत की तीसरी सर्वाधिक कमाई वाली फिल्म रही, इसके बाद वह फरहान अख्तर की फिल्म ‘दिल चाहता’ में आमिर खान के अपोजिट नजर आई, इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छा व्यापर किया था, प्रीति ने अपने फिल्मी करियर में कई ऐसी भूमिकांए निभाई जिसे शायद कोई और अभिनेत्री करने से पहले बीस बार सोचे लेकिन प्रीति ने कभी ऐसा नहीं किया और हमेशा लीग से हटकर भूमिकांए बड़े पर्दे पर निभाई!

Preity Zintaऐसी एक फिल्म है ‘चोरी चोरी चुपके चुपके’ इस फिल्म में प्रीति के अलावा रानी मुखर्जी और सलमान खान मुख्य भूमिका में नजर आये थे, यह हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म थी जो विवादस्पद सेरोगेसी किराए प्रसव के मुद्दे पर बनी थी। इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में अपनी अदायगी से हैरान किया, जैसे ‘फर्ज’,‘ये रास्ते हैं प्यार के’, ‘कल हो ना हो’, ‘लक्ष्य’, ‘वीर-जारा’, ‘कभी अलविदा ना कहना’, ‘सलाम नमस्ते’, ‘जानेमन’, ‘झूम बराबर झूम’, ‘इश्क इन पेरिस’ आदि!

46 साल की एक्ट्रेस फिल्म इंडस्ट्री में डिंपल गर्ल के नाम से मशहूर हैं हालाँकि काफी लम्बे समय से प्रीति फिल्मों से दूर हैं, प्रीति की अंतिम फिल्म ‘भइया जी सुपरहिट’ थी!

प्रीति जिंटा ने टीवी में भी हाथ आजमाया और अपने टीवी करियर की शुरुआत कलर्स के रियलिटी शो ‘गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड-अब इंडिया तोड़ेगा’ से की थी, वह इस शो में बतौर जज की भूमिका में नजर आई थी, वह साल 2015 में डांस बेस्ड रियलिटी शो नच बलिए में बतौर जज नजर आई थी, इस शो में उनके अलावा चेतन भगत और मर्जी नजर आये थे।

जिस तरह प्रीति को उनके बॉलीवुड डेब्यू फिल्म के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया, उसी तरह उन्हें उनके पहले अंर्तराष्ट्रीय किरदार कनेडियाई फिल्म हेवन ऑन अर्थ के लिए सिल्वर ह्यूगो पुरस्कार से सम्मानित किया गया, उन्हें यह पुरस्कार शिकागो अंर्तराष्ट्रीय फिल्म समारोह में प्रदान किया गया!

वह इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टीम किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालकिन भी है। हालांकि आईपीएल के दौरान वह अक्सर अपनी क्रिकेट टीम किंग्स इलेवन पंजाब का उत्साह बढ़ाते हुए नजर आ जाती हैं।

क्या आप जानते हैं प्रीति जिंटा के बारे में यह बातें

एक समय ऐसा था, जब बॉलीवुड में अंडरवल्र्ड का दबदबा हुआ करता था, अंडरवल्र्ड के लिए अपने काले धन को सफेद में बदलने का यह सबसे सुरक्षित तरीका था, ऐसे में कई बॉलीवुड स्टार्स अंडरवल्र्ड से डरे हुए रहते थे लेकिन प्रीति जिंटा ने अंडरवल्र्ड से लड़ने की हिम्मत दिखाई और वो भी जब उन्हें फिल्मी दुनिया में कदम रखें केवल 4 साल हुए थे, साल 2001 में एक फिल्म रिलीज होने वाली थी ‘चोरी-चोरी, चुपके-चुपके’ लेकिन अब्बास मस्तान की इस फिल्म पर रिलीज से पहले ही ग्रहण लग गया था, पुलिस को खबर मिली थी कि, इस फिल्म में अंडरवल्र्ड डॉन छोटा शकील का पैसा लगा है, लेकिन कागज पर फिल्म में मुंबई के हीरा कारोबारी भरत शाह का पैसा लगा हुआ था, ऐसे में पुलिस ने भरत शाह को गिरफ्तार कर लिया और फिल्म के सारे प्रिंट सील कर दिए, गिरफ्तारी के बाद अब पुलिस को जरूरत थी गवाहों की। शाहरुख खान इसके पहले पुलिस में शिकायत कर चुके थे कि उन्हें अंडरवल्र्ड से फोन पर धमकियां मिल रही हैं लेकिन गवाही देने के लिए कोई नहीं आया, ऐसे में प्रीति जिंटा गवाही देने के लिए अकेले गई थीं, इसी कारण उन्हें बाद में गॉडफ्रे फिलिप्स नेशनल ब्रेवरी अवॉर्ड दिया गया!

कम ही लोग जानते हैं कि एक्टिंग और बिजनेस के अलावा प्रीति जिंटा बीबीसी के लिए आर्टिकल्स भी लिखा करती थीं!

इतना ही नहीं एक बार उन्होंने 600 करोड़ रुपये भी छोड़ दिए थे, जी हां जब शानदार अमरोही ने दुनिया को अलविदा कहा तो प्रीति जिंटा के पास 600 करोड़ रुपये पाने का मौका आया। दरअसल प्रीति जिंटा को शानदार अमरोही की गोद ली हुई बेटी बताया जाता है, निधन के वक्त शानदार अमरोही 600 करोड़ की संपत्ति के मालिक थे, और वह अपना पूरा शेयर प्रीति जिंटा के नाम कर देना चाहते थे, हालांकि प्रीति जिंटा ने संपत्ति लेने से इनकार कर दिया था!

क्या आप जानते है 34 बच्चों की मां हैं प्रीति जिंटा, दरअसल साल 2009 में प्रीति जिंटा ने ऋषिकेश के एक अनाथाश्रम की 34 लड़कियों को गोद लिया था, इन 34 लड़कियों की परवरिश की पूरी जिम्मेदारी प्रीति ने ले रखी है!

Preity_Zintaप्रीति को मिल चुकी है डॉक्टरेट की उपलब्धि, जी हां प्रीति जिंटा एक्टिंग के साथ-साथ पढ़ाई में भी काफी तेज हैं, साल 2010 में प्रीति को ईस्ट लंदन यूनिवर्सिटी की ओर से कला के क्षेत्र में डॉक्टरेट की मानद उपलब्धि से सम्मानित किया गया था, यहीं नहीं प्रीति हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की छात्रा भी रह चुकी हैं, यहां से इन्होंने एक महीने का डील मेकिंग और नेगोशिएटिंग का कोर्स पूरा किया था!

खैर इन दिनों प्रीति जिंटा लॉस एंजलिस में रह रही हैं, वही वह सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव रहती हैं और अक्सर अपने परिवार के साथ बिताए पल और अपने गार्डन की तस्वीरें और वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं

SHARE

Mayapuri