बर्थडे स्पेशल: इस डायरेक्टर की वजह से हीरो से विलेन बने प्रेम चोपड़ा, दिए 250 रेप सीन

1 min


हिंदी फिल्मों के मशहूर खलनायक प्रेम चोपड़ा आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं। बॉलीवुड में कई ऐसे जाने माने विलेन हैं जिनकी पहचान किसी हीरो से कम नहीं है, उन्हीं में से एक है प्रेम चोपड़ा। उनका एक डायलॉग आज भी लोगों की ज़ुबान पर रहता है, प्रेम नाम है मेरा…प्रेम चोपड़ा…। प्रेम चोपड़ा के बारे में एक बात बहुत हम लोगों को ही पता होगी, वो ये कि प्रेम चोपड़ा फिल्मों में आने से पहले अखबार बेचने का काम करते थे।

– प्रेम चोपड़ा का जन्म 23 सितंबर 1935 में लाहौर, पाकिस्तान में हुआ था। पार्टिशन के बाद उनके माता पिता शिमला आ गए। पिता सरकारी नौकरी करते थे और वो चाहते थे कि उनका बेटा IAS ऑफिसर बने। लेकिन प्रेम चोपड़ा को अभिनय़ में दिलचस्पी थी।

– उनकी पहली हिट फिल्म थी ‘वो कौन थी। इसके बाद तो उनके लिए फिल्मों की लाइन लग गई। साथ ही वो नौकरी भी कर रहे थे। ऑफर धड़ाधड़ आते जा रहे थे। उपकार फिल्म करने के बाद उन्होंने अखबरा की नौकरी छोड़ी थी।

– प्रेम चोपड़ा ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उन्हें देखते ही लोग अपनी पत्नियों को छुपा लिया करते थे। उन्होंने कहा था, “जी हां, लोग मुझे देखते ही अपनी पत्नियों को छुपा लेते थे। लोग मुझे असल में खूंखार विलेन समझते थे, लेकिन मैं इसे कॉम्प्लीमेंट की तरह लेता था और सोचता था कि मैं अपना काम अच्छे से कर रहा हूं।”

– कुछ फिल्में हीरो के तौर पर कीं लेकिन वो फ्लॉप हो गईं। फिर मदर इंडिया बनाने वाले महबूब खान ने इन्हें विलेन का रोल करने की सलाह दी। उस जमाने की हीरो तिकड़ी देवानंद-दिलीप कुमार-राजकपूर के लिए प्रेम चोपड़ा फेवरेट विलेन बन गए। ये बात भी कम ही लोगों को पता होगी कि उस दौर में प्रेम चोपड़ा वैसलीन हेयर क्रीम का विज्ञापन भी किया था।

– प्रेम चोपड़ा ने अपने करियर में ‘शहीद’ (1965), ‘बॉबी’ (1973), ‘बेताब’ (1983), ‘गुप्त’ (1997) और ‘कोई मिल गया’ (2003) समेत करीब 380 फिल्मों में काम किया है, जिनमें करीब 250 रेप सीन शामिल हैं। हालांकि, खुद प्रेम चोपड़ा की मानें तो वे इन सीन को पसंद नहीं करते थे।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये