मैं नकल करने में विश्वास नहीं रखता-राहुल राय

1 min


राहुल राय

आशिकी के बाद राहुल राय को 6 महीने तक जब काम नहीं मिला तो उन्होंने निर्माताओं को ‘अप्रोच’ करते हुए कहा कि वो इंडस्ट्री छोड़ रहे हैं। क्योंकि उन्हें विदेशी निर्माता, निर्देशक साइन कर रहे हैं। इस तरह की न्यूज बनाने के बाद राहुल राय को फिल्में तो मिल गई, लेकिन उनका कैरियर सही मुकाम पर नहीं पहुँच पाया। इसी बीच उन्होंने मॉडल सुमन से मंगनी कर ली और शादी की तैयारियां करने लगे। राहुल राय से मिलकर उनके कैरियर संबंधित सवाल जवाब किये। -रवि

पहली बात तो मेरे काम करने का तरीका बहुत गलत था। मैंने जल्दी-जल्दी में बहुत सारी फिल्में साइन कर ली, बिना सोचे समझे मेरे कैरियर के लिए क्या फायदेमंद है क्या नुकसानदायक। जल्दी-जल्दी में फिल्में साइन करने का नतीजा ये निकला कि मुझे उन्हें पूरा करने के लिए बहुत सारा समय देना पड़ा। सभी को खुश करने के चक्कर में मैं कहीं का ना रहा।

व्यक्तिगत तौर पर भी मैं बहुत परेशान रहा। मेरे डैडी पहले बहुत बीमार रहे। भाई की शादी हुई, फिर मेरी सगाई भी हो गई। लोग लगातार मेरे विदेशी ‘प्रोजेक्ट’ के बारे में पूछते रहे। मेरी फिल्म विदेश में ठीक नहीं चली। इसलिए ‘वार्नर ब्रदर्स’ मुझे साइन करने के लिए हिचकिचाने लगे। पहले उनकी कोई लीगल, प्रॉब्लम चल रही थी। फिर उनका लेखक बीमार पड़ा और पिछले महीनें उसकी मौत हो गई। विदेशी प्रोजेक्ट को लेकर शुरू से ही किस्मत खराब रही। इसलिए मेरा मन वहां से हट सा गया। इसलिए अब मैंने तय कर लिया है। हिन्दी फिल्में छोड़कर कहीं नहीं जाऊंगा।

राहुल राय

क्या इन सब बातों का आपको पछतावा नहीं हैं?

नहीं मैं उन व्यक्तियों में से नहीं हूँ। जो किसी भी बात को लेकर पछताते हो, गुजरी हुई बात को लेकर पछताना क्या, मैं जिक्र करना भी पसंद नहीं करता।

 सुनील शेट्टी और अक्षय कुमार के होते हुए आपको कैसा लग रहा है?

बहुत अच्छा लग रहा है। ये लोग तब भी थे, जब मेरे कैरियर की शुरूआत हुई थी। तब रोमांटिक दौर था और अब एक्शन का दौर है, इसलिए अब उनकी मांग ज्यादा है। ये तो मुझ पर निर्भर करता है कि मैं अपने आपको किस तरह मुकाबले में ‘फिट’ रखता हूँ। अक्षय और सुनील को लेकर जब मुझे काम मिल रहा है तो इसका मतलब है कि राहुल राय की इंडस्ट्री में जगह है।

दरअसल देखा जाए तो इंडस्ट्री में बहुत जगह है, सबके लिए है। थोड़ी सी किस्मत और एक ‘हिट’ की जरूरत होती है। जहां तक मेरा सवाल है, मुझे अच्छी फिल्मों की जरूरत है। यदि सही वक्त पर मुझे एक ‘हिट’ मिल जाएगी, तो मैं भी ‘टॉप’ पर पहुँच जाऊंगा। लेकिन इंडस्ट्री बहुत अजीब सी जगह है। फिल्मों की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। यहाँ तो स्टारों की अच्छी से अच्छी फिल्में फ्लॉप हो जाती है, और बेकार से बेकार फिल्म ‘हिट’ हो जाती है।

मंगनी होने के बाद लोग अपनी पत्नी का काम छुड़वा देते हैं। एक आप हैं कि अपनी पत्नी से काम करवा रहे हैं?

राहुल राय

इसमें बुराई ही क्या है? फिल्मों में वो नई-नई है। वो एक टॉपमोस्ट मॉडल रह चुकी हैं। फिर अगर वो काम करना चाहती है तो मैं उसे क्यों रोकूं। मैं उन मर्दों में से नहीं हूँ, जो झूठी शान-दिखाते फिरते हैं। पहली बात तो हमें कोई अधिकार नहीं पहुँचता किसी की महत्वकांक्षा दबाने का सुमन अच्छी खूबसूरत और टैलेन्टेड लड़की है।”

 लेकिन सुमन के लिए ये आसान नहीं रहेगा कि वो फिल्मों में अपना कैरियर बनाए। चाहे आप कितना उसे स्पोर्ट कर ले?

मैं जानता हूं यहां कि ‘मैन्टलिटी’ ऐसे ही है। यहां किसी की मंगेतर या पत्नी को स्पोर्ट नहीं किया जाता, बल्कि उस लड़की को और भी ज्यादा गुमराह किया जाता है कि वो शादी क्यों कर रही है। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता जिसे बनना होता है, वो बन जाता है। फिर सुमन उतनी महत्वकांक्षी नहीं है कि अपना घर बर्बाद करके स्टार बनने की कोशिश करे।

फिल्म ‘आशिकी’ के बाद आपको काम मिलने में इतनी देर क्यों लगी?

राहुल राय

ये मैं कैसे कह सकता हूं, मैंने कहा ना ये इंडस्ट्री वैसी जगह है। यहां अच्छे एक्टर और अच्छे इंसान को बहुत कम पहचानते हैं लोग। लेकिन मुझे खुशी है कि मेरी वापसी हो गई।

अब जब आपकी वापसी हुई है तो आप किस तरह की भूमिका करना चाहेंगे?

जाहिर है कोई भी एक्टर अच्छी से अच्छी भूमिका करना चाहेगा। मुझे खुशी है कि मुझे अच्छी भूमिका वाली फिल्में मिल रही हैं। और मैं खलनायक की भूमिका करने से नहीं कतराऊंगा।

जब से शाहरूख खान खलनायक की भूमिका करते आए हैं, सभी हीरो को सभी नायकों को नई नई भूमिकाएं करने का शौक चढ़ा है?

ऐसी बात नहीं है। मैं तो शुरू से ही नेगेटिव भूमिका करने के पक्ष में रहा क्या फिल्म ‘गुमराह’ में मैंने नेगेटिव भूमिका नहीं की थी

 और हीरो की तरह आप भी अपनी बाॅडी पर खासतौर पर ध्यान दे रहे हैं?

जी हां, बाॅडी बिल्डिंग का जमाना है तो फिर क्यों ना बाॅडी बनाऊं। ऐसा नहीं है कि और हीरो कर रहे है तो राहुल राय भी उनकी नकल कर रहा है। मैं नकल करने में विश्वास नहीं रखता।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये