बर्थ एनिवर्सरी: पत्नी डिंपल के होते हुए इस ऐक्ट्रेस के साथ लिव इन में रहते थे राजेश खन्ना

1 min


हिंदी फिल्मों के इतिहास में पहले सुपरस्टार के नाम से मशहूर राजेश खन्ना की आज 76वीं बर्थ एनिवर्सरी है। राजेश खन्ना अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी यादें आज भी लोगों के दिलों पर छाई रहती हैं। राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसंबर 1942 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था। राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था। लेकिन उनके अंकल के के तलवार ने फिल्मों में आने से पहले उनका नाम जतिन से बदलकर राजेश कर दिया था। बाद में इंडस्ट्री में प्यार से लोग राजेश खन्ना को ‘काका’ के नाम से बुलाने लगे। तो आइए आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको बताते हैं उनके जीवन स जुड़ा कुछ दिलचस्प बातें…

– राजेश खन्ना ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दीं। उन्होंने लगभग 180 हिंदी फिल्मों में अभिनय किया था। इन फिल्मों में ‘आराधना’, ‘दो रास्ते’, ‘खामोशी’, ‘सच्चा झूठा’, ‘गुड्डी’, ‘कटी पतंग’, ‘सफर’, ‘दाग’, ‘अमर प्रेम’, ‘प्रेम नगर’, ‘नमक हराम’, ‘रोटी’, ‘सौतन’, ‘अवतार’ जैसी फिल्में शामिल हैं। इतना ही नहीं, राजेश खन्ना ने फिल्में के बाद राजनीति में भी हाथ आजमाया।

– फिल्म आनंद के सुपरहिट होने के बाद उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें काका इसलिए कहा जाता है, क्योंकि पंजाबी में “काका” का मतलब होता है छोटा बच्चा और जब वे फिल्म में आए तब बहुत छोटे थे। इसीलिए उन्हें ‘काका’ के नाम से पुकारा जाने लगा। राजेश खन्ना ने ‘आखिरी खत’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की।

https://www.instagram.com/p/Bq44XI-BHt7/

– राजेश खन्ना की शादी डिंपल कपाड़िया से हुई थी। उनकी दो बेटियां ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना हुई। राजेश और डिंपल पहली बार अहमदाबाद के नवरंगपुरा स्पोर्ट्स क्लब में मिले थे। इसके बाद दोनों का अफेयर करीब 3 साल तक चला। साल 1973 में डिंपल ने राजेश खन्ना से शादी कर ली। उस वक्त डिंपल महज 16 साल की थीं, जबकि राजेश खन्ना 31 साल के थें।

https://www.instagram.com/p/Bqp52XhB3DD/

– राजेश खन्ना उस वक्त डिंपल से 15 साल बड़े थे। बता दें कि राजेश-डिंपल का वैवाहिक जीवन ज्यादा दिनों तक नहीं चला। अप्रैल, 1982 में डिंपल राजेश खन्ना को छोड़ अपनी दोनों बेटियों के साथ पिता के घर रहने लगी थीं। शादीशुदा होने के बावजूद राजेश खन्ना एक दूसरी एक्ट्रेस के प्यार करने लगे थे। वह एक्ट्रेस कोई और नहीं टीना मुनीम थीं।

– राजेश खन्ना ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह और टीना मुनीम एक ही टूथब्रश का उपयोग करते हैं। दोनों लिव इन में रहते थे। टीना राजेश खन्ना से शादी करना चाहती थी। काका ने भी टीना को भरोसा दिलाया था कि वह उनसे शादी करेंगे लेकिन उन्होंने कभी भी डिंपल कपाड़िया को तलाक नहीं दिया। इसके बाद टीना ने राजेश खन्ना से दूरी बनानी शुरु कर दी थी।

– 2013 में भारत सरकार ने राजेश खन्ना को पद्म भूषण से सम्मानित किया। फिल्मों के अलावा उन्होंने राजनीति में भी कदम रखा और कांग्रेस पार्टी के नेता भी बने। राजेश खन्ना साल 2012 में कुछ समय से बीमार चल रहे थे और 18 जुलाई 2012 को उनका खुद के ‘आशीर्वाद’ बंगले में देहांत हो गया।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये