Birthday Special: आज फिर याद आए काका Rajesh Khanna

1 min


Rajesh Khanna birthday special

दिवंगत  अभिनेता राजेश खन्ना(Rajesh Khanna) को भारतीय सिनेमा के ‘पहले सुपरस्टार’ के रूप में याद किया जाता है जो 29 दिसंबर, 1942 को पैदा हुए थे. सुपरस्टार ने बॉलीवुड इंटस्ट्री में 15 हिट फिल्मों दिए और एक अटूट रिकॉर्ड बनाया.

राजेश खन्ना(Rajesh Khanna) को बॉलीवुड में काका भी कहा जाता था. राजेश खन्ना ने 1966 में अपने अभिनय की शुरुआत आखरी खट से की थी जो 1967 में भारत की पहली फिल्म थी जिसकी आधिकारिक तौर पर ऑस्कर में एंट्री हुई.

उन्होंने 1965 में फिल्मफेयर और यूनाइटेड प्रोड्यूसर्स द्वारा आयोजित टैलेंट हंट के जरिए बॉलीवुड इंडस्ट्री में इसे बनाया था.

काका की कुछ फिल्में जैसे की आराधना, हाथी मेरे साथी, इत्तेफाक, आनंद और नमक हराम में अपने प्रभावशाली अभिनयके लिए जाने जाते हैं. हिंदी सिनेमा में 25 साल से अधिक के अपने करियर के दौरान, दिवंगत अभिनेता 168 से अधिक फीचर फिल्मों और 12 शॉर्ट फिल्मों में दिखाई दिए हैं. उन्हें तीन बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार और चार बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (हिंदी) के लिए बीएफजेए पुरस्कार अपने नाम कर चुके हैं.

राजेश खन्ना(Rajesh Khanna) ने डिंपल कपाड़िया से शादी की जो उनकी शादी के समय 16 साल की थीं और राजेश उनसे 15 साल बड़े थे. डिंपल और राजेश को दो बेटियों ट्विंकल और रिंकी का जन्म हुआ. दिलचस्प बात यह है कि राजेश ने अपनी बेटी ट्विंकल के साथ अपना जन्मदिन साझा किया.

सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि काका ने भी पॉलिटिक्स में हाथ आजमाया. वह पूर्व में 1992 से 1996 के बीच नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से 10वीं लोकसभा में संसद सदस्य थे.

लंबे समय तक बीमारी के बाद 18 जुलाई, 2012 को सुपरस्टार का निधन हो गया लेकिन आज भी वह जिंदा है अपने निभाए यादगार किरदार और गानों में जिन्हें सुनना आज भी हम पसंद करते हैं.


Like it? Share with your friends!

Pragati Raj

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये