बर्थडे स्पेशल: एक्ट्रेस नहीं बल्कि पायलट बनना चाहती थी रत्ना पाठक

1 min


बॉलीवुड एक्ट्रेस रत्ना पाठक उन कलाकारों में से हैं जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक यादगार रोल निभाए। वह हर रोल में फिट हो जाती हैं। फिर चाहे वह कॉमेडी किरदार हो या सीरियस रोल। 60 साल की हो चुकीं रत्ना पाठक शाह का जन्म 18 मार्च 1957 को मुंबई में हुआ था। रत्ना पाठक शाह का नाम लेते ही जहन में ‘साराभाई वर्सेस साराभाई’ और ‘इधर उधर’ जैसे सीरियल याद आते हैं।

रत्ना पाठक एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनकी मां दीना पाठक जानी-मानी एक्ट्रेस थीं। उनकी बहन सुप्रिया पाठक भी बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक हैं। घर में एक्टिंग का माहौल होने के बावजूद रत्ना एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थीं बल्कि वह तो पायलट या एयरहोस्टेस बनना चाहती थीं।

रत्ना पाठक ने अपने से 13 साल बड़े मशहूर एक्टर नसीरुद्दीन शाह से शादी की। दोनों की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। रत्ना और नसीर की पहली मुलाकात 1975 में हुई थी। जब रत्ना पाठक शाह कॉलेज स्टूडेंट थीं और नसीरुद्दीन शाह एफटीआईआई से ग्रेजुएशन कर रहे थे।

सत्यदेव दुबे के डायरेक्शन में बने ‘संभोग से संन्यास तक’ नामक प्ले में इन्होंने पहली बार काम किया था। इस प्ले के रिहर्सल के दौरान उनकी पहली मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात के बारे में रत्ना ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘यह पहली नजर का प्यार नहीं था।

दुबे ने जब हमें मिलवाया तब मैं इनका सही नाम तक नहीं जान पाई थी। पहले दिन हम दोस्त भी नहीं थे, दूसरे दिन हमने साथ घूमना शुरू कर दिया था।’ उनके के दो बेटे इमाद और विवान हैं।

रत्ना पाठक शाह ने ‘मंडी’, ‘मिर्च मसाला’, ‘अलादीन’, ‘जाने तू या जाने ना’, ‘गोलमाल 3’, ‘एक मैं और एक तू’, ‘खूबसूरत’ जैसी कई हिट फिल्में कीं। साल 2017 में आई फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस नॉमिनेट भी किया गया था।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

SHARE