बर्थडे स्पेशल: जब रेखा और अमिताभ के लव सीन देख फूट-फूटकर रोने लगी थीं जया

1 min


एवरग्रीन ऐक्ट्रेस रेखा बॉलीवुड की उन गिनी चुनी अभिनेत्रियों में से हैं, जिनका जादू बढ़ती उम्र के साथ भी कभी कम नहीं हुआ। रेखा ने जबसे फिल्मी दुनिया में अपने कदम रखे, तबसे लेकर आजतक उनकी खूबसूरती के सा-साथ उनके रुतबे में भी कोई कमी नहीं आई है। रेखा अक्सर अवॉर्ड फंक्शन और इवेंट्स में नज़र आती हैं। इतनी हीं नहीं, इस उम्र में भी हमेशा रेखा के अलग-अलग लुक और अंदाज में देखने को मिलते हैं। 10 अक्टूबर 1954 को जन्मीं रेखा इस साल अपना 65वां जन्मदिन मना रही हैं। फ़िल्म इंडस्ट्री में लगभग पांच दशकों तक सक्रिय रही रेखा ने महज 15 साल की उम्र में बॉलीवुड में एंट्री कर ली थी। रेखा ने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे। तो आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से…

– रेखा ने अपने करियर में जितनी सफलता हासिल की उतनी ही वो कॉन्ट्रोवर्सी में भी रहीं। रेखा अपने जन्म के साथ ही विवादों में आ गई थीं। क्योंकि रेखा की मां पुष्पावली बिन ब्याही मां बन गई थीं। पुष्पावली साउथ की फिल्मों की फेमस एक्ट्रेस हुआ करती थीं। वहीं रेखा के पिता जेमिनी गणेसन साउथ के सुपरस्टार थे। जेमिनी के और भी कई महिलाओं के साथ संबंध थे।

रेखा के मां-बाप ने कभी शादी नहीं की

– जेमिनी ने कभी पुष्पावली से शादी नहीं की। रेखा के जन्म के बाद पुष्पावली और जेमिनी के दो और बच्चे हुए। इस बात का जिक्र रेखा की ऑटोबायोग्राफी ‘रेखा द अनटोल्ड स्टोरी’ में किया गया है। जेमिनी पहले से ही शादीशुदा थे इसलिए उन्होंने अपनी पहली बीवी को कभी नहीं छोड़ा। मां बनने के बाद पुष्पावली का करियर भी खत्म हो गया।

– रेखा अपने पिता जेमिनी से बहुत नफरत करती थीं। यहां तक कि जब उनके पिता का निधन हुआ था तो वो उनके आखिरी दर्शन के लिए भी नहीं गई थीं। अपने परिवार को सपोर्ट करने के लिए रेखा ने 13 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़ दी थी। रेखा ने सिमि ग्रेवाल के चैट शो में खुद कहा था कि मां पुष्पावली ने उन्हें पढ़ाई छोड़ने के लिए फोर्स किया था। वो चाहती थीं कि रेखा एक्टिंग कर अपने परिवार को फाइनेंशियली सपोर्ट करें। इसलिए उन्होंने 14 साल की उम्र में अपनी पहली फिल्म की थी।

कई फिल्मस्टार्स से जुड़ा रेखा का नाम

– रेखा को खुद को इंडस्ट्री में स्थापित करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। कई उतार-चढ़ाव उनकी रील और रियल लाइफ में आए। इस दौरान कई फ़िल्मस्टार्स के साथ उनका नाम जुड़ा। इनमें नवीन निश्चल से लेकर अक्षय कुमार तक का नाम शामिल है। कहते हैं कि विनोद मेहरा से तो रेखा ने शादी तक कर ली थी। लेकिन, इतने अफेयर होने के बावजूद आज भी रेखा ताउम्र अकेली ही रहीं।

– कहा जाता रहा है कि रेखा का पहला प्यार शुरुआती फ़िल्म ‘सावन भादो’ के नायक नवीन निश्चल थे। लेकिन, यासीर उस्मान ने अपनी किताब ‘रेखा: एन अनटोल्ड स्टोरी’ में दावा किया है कि रेखा को पहला इश्क जितेंद्र से हुआ, लेकिन जीतेंद्र अपनी एयरहोस्टेस गर्लफ्रेंड शोभा के साथ कमिटेड थे। इसलिए ये लवस्टोरी आगे नहीं बढ़ पाई। ऐसे में रेखा का पहला प्यार अधूरा रह गया। इसके बाद रेखा का दिल विनोद मेहरा पर आ गया।

रेखा ने विनोद मेहरा से की थी शादी

– रेखा ने विनोद मेहरा से शादी की थी। यह शादी कोलकाता में हुई थी। इसके बाद विनोद मेहरा, रेखा को अपने घर ले गए। लेकिन, विनोद मेहरा की मां कमला मेहरा ने रेखा को बहू के रूप में स्वीकार नहीं किया। बताते हैं कि कमला को रेखा के अतीत के बारे में पता था कि वह बिन-ब्याही मां पुष्पावती की बेटी हैं। इसलिए कमला ने रेखा को घर में घुसने ही नहीं दिया। हालांकि, रेखा इस बात का खंडन कर चुकी हैं।

– विनोद मेहरा से रिश्ता टूटने के बाद रेखा की ज़िंदगी में जीवन के बेटे और मशहूर चरित्र अभिनेता किरण कुमार आए। लेकिन, रेखा से किरण का रिश्ता जीवन को मंजूर नहीं था। ऐसे में किरण ने भी रेखा का साथ छोड़ दिया। रेखा की यह रिश्ता भी ख़त्म हो गया।

‘सिलसिला’ थी रेखा-अमिताभ की आखिरी फिल्म

– रेखा और अमिताभ की लव स्टोरी के बारे में कौन नहीं जानता। आपको बता दें कि रेखा और अमिताभ ने एक साथ कई हिट फिल्में दी है जिनमें ‘गंगा की सौगंध’, ‘खून-पसीना’, ‘नटवरलाल’, ‘सुहाग’, ‘मुकद्दर का सिंकदर’ और ‘सिलसिला’ शामिल हैं। यश चोपड़ा निर्देशित ‘सिलसिला’ दोनों की आखिरी फिल्म थी जिसमें दोनों ने साथ काम किया था।

– 1990 में रेखा की शादी दिल्ली बेस्ड बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से हुई थी, जिन्होंने साल भर के अंदर सुसाइड कर लिया था। बताते हैं कि शादी के कुछ दिनों बाद ही रेखा और मुकेश के बीच दूरियां आ गई थी। रेखा, मुकेश को छोड़कर मुंबई आ गई थीं। मुकेश भी रेखा के पीछे-पीछे मुंबई आ गए थे। फिर एक दिन मुकेश ने अपने फ्लैट में पंखे से लटककर फांसी लगा ली।

अक्षय कुमार के साथ जुड़ा रेखा का नाम

– इन सबके बीच 90 के दशक के बीच रेखा का नाम अक्षय कुमार के साथ जोड़ा गया। दरअसल, दोनों स्टार्स ‘खिलाडियों के खिलाड़ी’ फ़िल्म में साथ नज़र आये थे और तभी उन दोनों के नजदीकी को लेकर चर्चा शुरू हुई थी। लेकिन, इस बात में कितनी सच्चाई है इस बारे में साफ़ तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये