बर्थडे स्पेशल: 22 साल बड़े दिलीप कुमार से बेइंतेहा मोहब्बत करती हैं सायरा बानो, इस वजह से नहीं बन सकी मां

1 min


हिंदी फिल्मों की बेहतरीन अदाकारा सायरा बानो का आज जन्मदिन है। सायरा बानो अपने समय की एक ऐसी अभिनेत्री जिन्होंने न सिर्फ अपनी खूबसूरती की वजह से बल्कि अपने शानदार अभिनय से लोगों को अपना दीवाना बनाया। सायरा बानो इतनी खूबसूरत और मासूम दिखतीं कि आज भी इतनी उम्र बीत जाने के बाद भी उनकी खूबसूरती और मासूमियत में कोई कमी नहीं आई है। सायरा ने महज 17 साल की उम्र में ही फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत कर दी। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक पहलुओं के बारे में बता रहे हैं…

फिल्म ‘जंगली’ से किया डेब्यू

– सायरा बानो का जन्म 23 अगस्त 1944 को हुआ था। सायरा बानो हिंदी फिल्म एक्ट्रेस नसीम बानों की बेटी हैं। उनका बचपन लंदन में बीता और 1961 में उन्होंने बॉलीवुड फिल्म ‘जंगली’ से डेब्यू किया। इस फ़िल्म के लिए सायरा को बेस्ट एक्ट्रेस के फिल्म फेयर अवार्ड के लिए भी नामांकित किया गया।

फिल्म ‘पड़ोसन’ ने दिलाई खास पहचान

– इसके बाद साल 1968 में आयी फिल्म ‘पड़ोसन’ ने उन्हें दर्शकों के बीच बेहद पॉपुलर बना दिया। 60 और 70 के दशक में सायरा बानो एक सफल अभिनेत्री के रूप में बॉलीवुड में जगह बना चुकी थीं।

पहली बार दिलीप कुमार को देखते ही हुआ प्यार

– सायरा बानो 12 साल की उम्र में ही अपने समय के सुपरस्टार दिलीप कुमार को दिल दे बैठी थीं। सायरा बानो ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि पहली बार उन्होंने दिलीप कुमार को साल 1952 में ‘आन’ फिल्म में देखा था। उन्हें एक नजर देखते ही वो दिल दे बैठी थीं।

दिलीप कुमार से 22 साल छोटी हैं सायरा बानो

– 22 साल की उम्र में उनकी शादी 44 साल बड़े दिलीप कुमार से हुई थी। अब उनकी शादी को 50 साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है, लेकिन आज भी दोनों यही कहते हैं कि वो एक सपने को जी रहे हैं। हालांकि इस शादी में कई उतार-चढ़ाव भी आए और दिलीप कुमार ने दूसरी शादी भी की।

दिलीप कुमार ने सायरा से छिपकर की दूसरी शादी

– सायरा बानो की शादी में काफी मुश्किल समय तब आया, जब दिलीप कुमार ने आसमां नाम की महिला से शादी कर ली। इसके पीछे एक वजह ये भी बताई जाती है कि सायरा बानों मां नहीं बन सकती थीं, इसलिए दिलीप कुमार ने ये दूसरी शादी की। हालांकि ये शादी ज्यादा दिन तक नहीं चली और दिलीप दोबारा सायरा के पास लौट आए।

बीमारी की वजह से मां नहीं बन सकीं सायरा

– दिलीप कुमार ने अपनी किताब ‘द सब्सटेंस एंड द शैडो’ में इस बारे में बताया था। उन्होंने लिखा था- सन् 1972 में सायरा प्रेग्नेंट हुई थीं। प्रेग्नेंसी के आठवें महीने में सायरा बानो को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई। उसी दौरान हमने अपना बच्चा खो दिया। इसके बाद सायरा कभी मां नहीं बन सकीं।

https://www.instagram.com/p/BgnP-9uB-MK/?hl=hi&tagged=sairabanu

दिलीप से पहले राजेंद्र कुमार से प्यार करती थीं सायरा

– दिलीप कुमार से पहले सायरा का दिल राजेन्द्र पर आया था। राजेन्द्र शादी शुदा और तीन बच्चों वाले व्यक्ति थे। सायरा की मां नसीम को जब यह भनक लगी, तो उन्हें अपनी बेटी की नादानी पर बेहद गुस्सा आया। नसीम ने अपने पड़ोसी दिलीप कुमार से कहा कि सायरा को वे समझाएं। दिलीप कुमार ने बड़े ही बेमन से यह काम किया क्योंकि वे सायरा के बारे में ज्यादा जानते भी नहीं थे।

आज भी एक-दूसरे को बेइंतेहा प्यार करते हैं दिलीप-सायरा

– लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। बाद में सायरा दिलीप कुमार को ही अपनी दिल दे बैठीं। शादी के इतने साल बाद भी सायरा और दिलीप का रिश्ता उतना ही मजबूत है। अल्जाइमर से पीड़ित दिलीप साहब का सायरा पूरा ख्याल रखती हैं। कहीं जाना होता है तो दोनों साथ ही जाते हैं और आज तक जिंदगी के हर मोड़ पर दोनों एक-दूसरे के साथ ऐसे खड़े दिखते हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

SHARE

Sangya Singh