बर्थडे स्पेशल: कभी इस बीमारी की वजह से 96 किलो की हो गईं थी सारा अली खान

1 min


sara_ali_khan

बॉलीवुड ऐक्ट्रेस सारा अली खान ने अब तक बॉलिवुड की सिर्फ 2 ही फिल्मों में काम किया है, केदारनाथ और सिम्बा। लेकिन अपनी बेहतरीन ऐक्टिंग, स्टाइल और खूबसूरती की वजह से बेहद कम समय में ही सारा ने लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बना ली है। सारा की फैन फॉलोइंग दिनोदिन बढ़ती ही रही है। बॉलिवुड की न्यू जेनरेशन्स में से सबसे फिट ऐक्ट्रेस में से एक हैं सारा। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान उनका वजन 96 किलो हो गया था और उनके लिए वजन घटाना इसलिए संभव नहीं हो पा रहा था क्योंकि उन्हें PCOD था।

एक आंकड़े के अनुसार, भारत में हर 10 में से 1 लड़की PCOD या PCOS यानी पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम का शिकार है। PCOD के दौरान लड़कियों या महिलाओं का मेंस्ट्रुअल साइकल बिगड़ने से ओवरी में एक्स्ट्रा एग्स जमा होने लगते हैं जो सिस्ट के रूप में बन जाते हैं और इन्हें ऑपरेशन करके हटाया भी जाए तो सिस्ट फिर बन जाता है। इसलिए दवाओं पर निर्भर रहना पड़ता है।

96 किलो से 55 किलो तक आने के लिए सारा ने अपनी लाइफस्टाइल में काफी बदलाव किया। अपनी डायट में पिज्जा की जगह सलाद को शामिल किया और काफी हार्ड वर्कआउट किया। सारा ने बताया कि वो ओवरवेट थीं इसलिए उन्होंने वर्कआउट की शुरुआत कार्डियो और हेवी वर्कआउट जैसे- वॉकिंग, साइक्लिंग और ट्रेडमिल से की। इसके अलावा सारा हफ्ते के 7 में से 6 दिन, नियमित रूप से एक्सर्साइज करती हैं जिसमें पिलाटेज, बॉक्सिंग और कार्डियो शामिल है।

सारा ने ऐसी डायट को फॉलो करना शुरू किया जिसमें उन्हें हर दिन एक ही चीज दिन में 3 बार खानी होती है और वह है चिकन और एग्स। इस डायट को फॉलो कर सारा ने काफी वजन घटाया। सारा को घर का बना खाना बेहद पसंद है और उनके हेल्दी रहने का एक सीक्रेट ये भी है। सारा को खाने में रोटी, दाल, कम फ्राइड सब्जियां, इडली, एग वाइट जैसी चीजें खाना पसंद है।

इसके अलावा सारा वर्कआउट से पहले सुबह उठते के साथ 1 गिलास गर्म पानी पीती हैं। वर्कआउट के बाद सारा, म्यूसली, फ्रूट्स, ओट्स, टोफू और प्रोटीन शेक जैसी चीजें खाना और पीना पसंद करती हैं ताकि कैलरीज बर्न करने में मदद मिल सके।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

SHARE

Sangya Singh