बर्थडे स्पेशल: सिर्फ निर्देशन ही नहीं बल्कि एक्टिंग से भी लोगों का दिल जीत चुके हैं सतीश कौशिक

1 min


satish_kaushik

बॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर और एक्टर सतीश कौशिक आज अपना 63 वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। उन्होंने बॉलीवुड में अपनी कॉमेडी से लोगों का दिल जीता और अपने किरदारों से खास पहचान बनाई है। एक समय में उन्होंने कई फिल्मों में काम किया था और लगभग हर फिल्म में उन्होंने कॉमेडी रोल ही किया। तो आइए आज उनके जन्मदिन पर आपको बतात हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें…

 सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल 1956 को मोहिन्द्र्गड़ हरियाण में हुआ थ। बॉलीवुड फिल्मों में सतीश को अक्सर उनके कॉमिक रोल्स के लिए जाना जाता है। सतीश जी ने अपने स्कूल की शुरूआती पढ़ाई करोलबाग से पूरी की थी। कॉलेज की पढ़ाई सतीश ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज के पूरी की जहां से वह ग्रेजुएट होकर निकले।

बचपन से ही सतीश की रूचि थिएटर में थी। कॉलेज की पढ़ाई के बाद सतीश ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया और ड्रामे को और बेहतर तरीके से सीखा। यहां से पास आउट होने के बाद सतीश की ड्रामे की ओर रुची बढ़ गई फिर उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट ऑफ़ इंडिया में दाखिला लिया और वहीं से पढ़ाई पूरी की।

डायरेक्टर शेखर कपूर के साथ सतीश ने अपने करियर की शुरुआत की थी. यहां उन्होंने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया और साथ ही फिल्म में एक्टिंग भी की। फिल्म ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ से सतीश ने बतौर निर्देशक बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया। यह फिल्म इतनी ख़ास नहीं चल पाई, लेकिन इस फिल्म से सतीश को काफी कुछ सीखने को मिला। इसके बाद सतीश फिल्में बनाते चले गए और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये