बर्थडे स्पेशल: शर्मिला टैगोर की बिकिनी से संसद में हुआ था हंगामा, इस डर से रातोंरात शहर से हटवाए थे पोस्टर

1 min


0

भारतीय फिल्मों की बेहद खूबसूरत और बोल्ड एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर आज भी उतनी खूबसूरत लगती हैं, जितनी वो अपने दौर में हुआ करती थीं। 60-70 के दशक में शर्मिला सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस मानी जाती थी। इतना ही नहीं, शर्मिला टैगोर ने उसी दौर में सबसे पहले बॉलीवुड में बिकिनी पहनना शुरू किया था। ये कह सकते हैं कि बॉलीवुड में बिकिनी पहनने वाली पहली एक्ट्रेस शर्मिला ही थी। जिनके बिकिनी पहनने से हर तरफ हंगामा हो गया था।  आज शर्मिला टैगोर अपना 74वां जन्मदिन मना रही हैं। तो आइए आज उनके जन्मदिन के बारे में आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें…

– शर्मिला टैगोर का जन्म 8 दिसंबर 1944 को हुआ था। हैदराबाद में जन्मी शर्मिला का जन्म एक हिन्दू बंगाली परिवार में हुआ था। एक्टिंग में अपने करियर की शुरुआत शर्मिला ने सत्यजीत रे की फिल्म ‘अपुर संसार’ से की थी, जो की बंगाली में थी। इस फिल्म में उनके अभिनय की बहुत सराहना की गई थी।

उन्होंने अपने करियर में अबतक कई हिट फिल्में की हैं। शर्मिला ने फिल्मफेयर मैगजीन के 19 अगस्त 1966 इश्यू के लिए बिकिनी फोटोशूट करवाया था। ऐसा करने वाली वह पहली इंडियन एक्ट्रेस बनी थी। शर्मिला के इस कदम से संसद तक में बवाल हो गया था।

– खबरों के मुताबिक, फोटोग्राफर धीरेन चावड़ा ने उनसे जब पूछा कि वे शूट पर क्या पहनने वाली हैं। तब शर्मिला ने अपना टू-पीस फ्लोरल स्विमसूट पर्स ने निकाला और कहा कि इसमें फोटोशूट करवाऊंगी।

– शर्मिला ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी से शादी की थी। शर्मिला टैगौर और नवाब पटौदी की पहली मुलाकात एक कॉमन दोस्त के जरिए दिल्ली में हुई थी। शर्मिला को इंप्रेस करने के लिए टाइगर पटौदी ने उन्हें एक फ्रिज भी गिफ्ट किया।

– नवाब पटौदी के परिवार वाले भी उस जमाने की सेक्स सिंबल रह चुकी शर्मिला से शादी के खिलाफ थे। 4 साल डेटिंग के बाद 27 दिसंबर, 1969 को दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद शर्मिला ने अपना धर्म बदल लिया था। शर्मिला टैगौर ने नाम बदलकर आयशा सुल्ताना कर लिया था।

– उस दौरान मुंबई में जगह-जगह बड़े-बड़े होर्डिंग लगे हुए थे जिनमें शर्मिला बिकिनी पहने हुए थीं, तभी एक दिन शर्मिला को पता चला कि मंसूर अली खान पटौदी की मां उनसे मिलने मुंबई आ रही हैं। अब शर्मिला टैगोर के तो होश ही उड़ गए।

– मंसूर अली खान पटौदी को शर्मिला के उन बिकिनी पोस्टर्स से कोई आपत्ति नहीं थी क्योंकि वो शर्मिला के प्रोफेशन की जरूरतों को समझते थे। शर्मिला को जब कुछ नहीं सूझा तो उन्होंने अपनी उस फिल्म के प्रोड्यूसर को फोन किया और मुंबई की हर जगह से अपनी बिकिनी वाले पोस्टर हटवा दिए।

– जब शर्मिला और मंसूर अली खान की शादी हुई, तब लोगों ने कहा कि उनका रिश्ता कुछ सालों में ही खत्म हो जाएगा। उस दौर में ऐसी खबरें आती थीं कि लोगों के बीच यह शर्त लगी है कि शर्मिला और टाइगर पटौदी की शादी जल्दी टूट जाएगी। हालांकि टाइगर पटौदी और शर्मिला टैगौर का रिश्ता आखिरी वक्त तक रहा।

– शर्मिला की फिल्म ‘कश्मीर की कली’ ने उनके करियर को आसमान पर पहुंचा दिया था। इसके बाद उन्होंने ‘अराधना’, ‘अमर प्रेम’, ‘वक्त’, ‘आमने-सामने’ जैसी फिल्मों में यादगार अभिनय किया और अपनी खूबसूरती के साथ अपनी एक्टिंग से भी सभी को दीवाना बना दिया।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Sangya Singh