शेखर सुमन जन्मदिन स्पेशल: कभी मेरे मरने की खबर सुनें तो हैरान न हों

1 min


birthday special shekhar suman

शेखर सुमन छोटे पर्दे के वो स्टार हैं जिनका कोई न कोई प्रोग्राम, किसी न किसी चैनल पर आता ही रहता है। उनके बारे में कहा जाता है कि वह हफ्ते या महीने के नहीं, बल्कि रोज के कलाकार हैं। दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर वह ‘देवता’ में हैं तो मैट्रो चैनल पर उनके दो सीरियल हैः- ‘एक था राजा एक थी रानी ’ चल रहे हैं। होम टीवी पर ‘देख भाई देख’ चल रहा है तो जी टीवी पर ‘अंदाज’ का प्रक्षेपण कर रहा है।

इ एल टीवी पर ‘आहा’ है और ‘स्टार प्लस’ पर ‘रिपोर्टर’ चल रहा है। यही नहीं इन चैनलों पर शेखर के अभिनय वाले किए गए और कई सीरियल प्रक्षेपण की बारी के इंतजार में हैं। एक तरफ काम की आपाधापी में घंटों में बंटे शेखर हैं, दूसरी तरफ उनको लेकर उठने वाली अपवाहें हैं। पिछले दिनों उनको लेकर दो चर्चाएं जोरदार रहीं। एक उनके हार्ट अटैक आने की बीमारी की खबर और दूसरी कि वह और उनकी पत्नी आपसी कलह के कारण अलग-अलग रह रहे हैं। आज जन्मदिन के मौके पर शेखर से सुधाकर बोकाड़े के बंगले पर एक शूटिंग में बातचीत होती है, प्रस्तुत है संक्षेपांश
– शरद राय

आप इन दिनों इतने सीरियल कर रहे हैं कि शायद बताना हो तो तुरन्त नाम नहीं बोल पाएंगे, फिर काम कैसे निबटा पाते हैं?’

birthday special shekhar suman  हां, नाम… ! वह सोचने लगते हैं अंदाज, अमर प्रेम, रिपोर्टर, देखभाई देख, एक था राजा एक थी रानी, मैं अनाड़ी तू अनाड़ी, आहा,… यही सब हैं। आने वालों में अधिकारी की ‘कभी खट्टा कभी मीठा’, आनंद महेन्द्र की ‘ब्यूटी पार्लर’, सत्ती शौरी की कॉमेडी सीरियल, यही कुछ हैं।

रही काम निबटाने की बात, तो मैं काम निबटाता नहीं हूं बल्कि पूरे परफेक्शन के साथ अपने काम को अंजाम देता हूं। सब लोग मेरे काम को पसंद करते हैं

 इतना अधिक काम कर कैसे पाते हैं…?

birthday special shekhar sumanअधिक… अधिक कहां है? मैं अभी भी चार छः सीरियल और कर सकता हूँ बड़े मजे से मैं अपना काम पूरा करके एक सैट से दूसरे सैट पर पहुंच जाता हूं। मुझे मेरा कोई भी एपिसोड पूरा कर॑ने में दो-तीन घंटे से ज्यादा नहीं लगता।

 इतने ढेर सारे सीरियलों में आपका अपनी पसंद वाला सीरियल कौन सा है?

birthday special shekhar suman सभी पसंद हैं वर्ना मैं करता ही क्‍यों? पसंद कलाकार की नहीं दर्शकों की होती है। दर्शक मुझे पसंद करते हैं बस! वैसे, मुझे कुछ सीरियलों में एक्ट करते हुए अतिरिक्‍त॑ मजा आता है ऐसा भी हो जाता है।

जैसे ‘मैं अनाड़ी तू अनाडी’ में मेरा रोल-आजाद बिहारी वाला करने में मजा आता है. यह करेक्‍्टर लालू यादव जैसा है ऊपर से बेवकूफ सा मगर जीनियस! ‘रिपोर्टर’ अच्छा लग रहा है। इंस सीरियल ने मुझे लोगों में खूब पहुंचाया, पहले डी डी पर फिर स्टार प्लस पर चल रहा हैं। ‘देख भाई देख’ भी अच्छा सीरियल रहा है जिसे करके मुझे मजा आया और देखने वालों को मुझे देखकर मजा आया।

 फिल्में एकदम नहीं कर रहे हैं या…?

birthday special shekhar sumanहां, अभी तो फिलहाल मैं फिल्म नहीं कर रहा हूं। लेकिन करनी है। फिल्‍म मैं कोई भी नहीं करूंगा। अच्छी फिल्‍म होगी तभी करूंगा अन्यथा छोटा पर्दा मेरे लिए बहुत है।
हां, एक सीरियल मैं और कर रहा हूं अंग्रेजी सीरियल है- ‘बाम्बे ब्लू’ जो बी बी सी चैनल-4 बना रहे हैं। यह अठारह करोड़ के बजट का सीरियल है जो हमारे यहां की किसी भी बड़ी फिल्‍म के बजट से कई गुना बजट की प्रोजेक्ट है। फिल्में मैंने तीस-पैंतीस की हुई हैं मगर इन्ज्वॉय किया है मैंने टीवी पर काम करके ही!

 आप लगभग सभी बड़ी हीरोइनों के हीरो बन चुके हैं, बावजूद इसके फिल्मों में नहीं जम पाए, वजह?

birthday special shekhar suman“वजह यही है कि मैं बड़ी बड़ी हीरोइनों के सामने हीरो बना। शेखर हंसते हैं। ऐसा भी कईबार होता है। मैं रेखा के साथ (उत्सव) , माधुरी के साथ (मानव हत्या), डिंपल के साथ (पति परमेश्वर). जूही के साथ (जान पे. खेलकर) फिल्मों का हीरो रहा हूं । पर बात वहां नहीं बनी, यहां बन गई।

छोटे पर्दे का अमिताभ नाम सुनकर कैसा लगता है?

“वैसा ही लगता है जैसे अमिताभ को यह सुनना लग सकता है ‘बड़े पर्दे’ का शेखर सुमन!

 खैर, आप छोटे पर्दे पर जितने खुश हैं सुना है घर में उतने ही दुखी हैं। आप और आपकी पत्नी दोनों अलग-अलग रहते हैं, क्या यह सच है?”

हे भगवान…! मैं मेरे बारे में क्या क्या सुनता हूं। अभी आप मेरे घर में फोन कीजिए मेरी पत्नी ही फोन उठाएंगी। हमारे बीच बहुत बहुत प्यार है। पता नहीं लोग क्या क्‍या खबर उड़ाते हैं। ऐसे ही कुछ दिन पहले मेरे बारे में खबर थी कि मैं, हार्ट अटैक का शिकार होकर अस्पताल में हूं। जबकि मैं लगातार शूटिंग कर रहा था। यह झूठी खबर इस ने बहुतों को परेशान कर दिया था…।

बहरहाल मैं सकुशल-स्वस्थ और पत्नी सहित रह रहा हूं। इसलिए मैं सबसे यही कहना चाहूंगा कि कभी मेरे मरने की खबर सुनें तो हैरान न हों।

शेखर सुमन को उनके जन्मदिन की बधाई


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये