Birthday Special: श्रुति हासन के बारे में 10 ऐसी बातें, जो आपको भी नहीं पता होंगी

1 min


0

Happy Birthday श्रुति हासन

दिग्गज अभिनेता कमल हासन और अभिनेत्री सारिका की बेटी यानी एक्ट्रेस श्रुति हासन हिंदी, तमिल और तेलुगू फिल्मों की जानी मानी अभिनेत्री हैं. उनका जन्म 28 जनवरी 1986 में यानी आज के ही दिन मद्रास में हुआ था. और उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1999 में की थी. आज वो दक्षिण भारतीय सिनेमा की एक जानी मानी अभिनेत्री हैं. ‘लक’, ‘ओ माई फ्रेंड’ और ‘रेस गुर्रम’ जैसी फिल्मों के लिए उनको काफी सराहना मिली. श्रुति एक बेहतरीन प्लेबैक सिंगर भी हैं. इसके अलावा बॉलीवुड में भी उनकी खास पहचान है. श्रुति के बारे में बहुत सी ऐसी दिलचस्प बातें हैं, जो आप सभी को पता नहीं होंगी. तो आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं, उनके बारे में 10 इंट्रेस्टिंग बीतें…

दिग्गज कलाकारों की बेटी

अपने परिवार में श्रुति ही एक अकेली टैलेंटेड पर्सनैलिटी नहीं हैं, बल्कि वो एक टैलेंटेड लोगों से भरी एक बड़ी फैमिली से बिलॉन्ग करती हैं. उनके माता-पिता कमल हासन और सारिका ठाकुर दोनों ही एक्टर हैं. उनकी छोटी बहन अक्षरा भी एक्ट्रेस हैं. श्रुति की कजिन सुहासिनी मणिरत्नम और अनु हासन भी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से ही जुड़े हैं. इतना ही नहीं, उनके अंकल चारू और चंद्र हासन दोनों ही एक्टर हैं और फिल्ममेकिंग भी करते हैं.

पढ़ाई  में भी रहीं आगे

श्रुति हासन अपने एक्टिंग टैलेंट और अपनी खूबसूरती के लिए पहचानी जाती हैं. इसके अलावा वो एक समझदार महिला भी हैं. मुंबई के सेंट एंड्र्यूज कॉलेज से साइकोलॉजी की ड्रिग्री लेने से पहले उन्होंने चेन्नई में लेडी एंडल स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की थी. इसके बाद उन्होंने सिनेमा और म्यूजिक में अपना करियर बनाने का फैसला किया और इंस्टीट्यूट ऑफ कैलिफोर्निया के संगीतकारों से म्यूजिक सीखने यूनाइटेड स्टेट्स चलीं गईं. वहां से अपनी शिक्षा पूरी करने का बाद वो चेन्नई वापस आ गईं.

तमिल में दी ‘फ्रोजन-2’ (Frozen-2) में क्वीन एल्सा (Queen Elsa) की आवाज़

‘फ्रोजन’ (Frozen) अबतक की सबसे पॉप्युलर और सक्सेसफुल एनिमेशन फिल्मों में से एक है. इस फिल्म ने दुनियाभर के लोगों को एंटरटेन किया. इस फिल्म को तमिल समेत कई भाषाओं में डब करके रिलीज किया गया. साल 2019 में ‘फ्रोजन-2’ (Frozen-2) भी रिलीज की गई और इसको भी तमिल भाषा में डब किया गया. फिल्म के तमिल वर्जन में श्रुति हासन ने क्वीन एल्सा (Queen Elsa) के किरदार के बोलने और गाने और दोनों के लिए अपनी आवाज दी है यानी दोनों के लिए ही voice over किया है.

स्कूल में बताती  थीं अपना गलत नाम

श्रुति जब स्कूल में थीं, तब वो लोगों को अपना झूठा नाम बताती थीं. वो इसलिए क्योंकि वो नहीं चाहती थीं कि लोग उनके बारे में ये जानें कि वो जाने माने परिवार से बिलॉन्ग करती हैं और उनके माता-पिता मशहूर एक्टर हैं. और इस वजह से स्कूल में उन्होंने अपना नाम पूजा रामचंद्रन रख लिया था. इस तरह स्कूल में उन्होंने लोगों से अपनी पहचान छुपा ली और उनके क्लास के बच्चे भी उनके बारे में कभी ये नहीं जान पाए कि वो किसी पॉप्युलर फैमिली से आती हैं.

सबसे बड़ा पैशन हैं जूते

श्रुति ने एक बार खुद इस बात को स्वीकार किया है कि उनकी लाइफ में उनका सबसे बड़ा पैशन जूते हैं. उन्हें हमेशा नए-नए जूते पहनने का बड़ा शौक है और वो अक्सर नई-नई स्टाइल और कलर्स के जीते खरीदती हैं. कई बार इंटरव्यूज के दौरान उन्होंने बताया है कि उनके पास 100 से भी ज्यादा जूतों के पेयर हैं. हासन ने कहा कि अगर वो और ज्यादा पैसे कमाएंगी तो वो और ज्यादा जूते भी खरीदेंगी.

लंबे समय तक अपनी मां से नहीं की बात

पिछले कुछ सालों में श्रुति हासन के अपनी मां के साथ बहुत अच्छे संबंध रहे हैं. बल्कि वो दोनों अक्सर एकसाथ शॉपिंग करने और कॉफी पीने के लिए भी जाती रहती हैं. लेकिन वो कहते हैं ना कि कोई भी रिश्ता हमेशा एक जैसा नहीं रहता. एक समय ऐसा भी था जब दोनों के बीच रिश्ते बहुत बिगड़ गए थे और काफी समय तक दोनों ने एक दूसरे से बात भी नहीं की. दरअसल, श्रुति की मां को जब ये बात पता चली कि उनकी बेटी अपने पिता यानी कमल हासन की गर्लफ्रेंड के बहुत करीब आ गई है औऱ दोनों एक दूसरे के साथ ज्यादा टाइम भी स्पेंड करती हैं, तो उन्हें ये बात पसंद नहीं और उन्होंने अपनी बेटी से दूरियां बना लीं. लेकिन कुछ दिनों बाद दोनों के बीच चीजें ठीक होने लगी और दोनों एक दूसरे के फिर से करीब आ गईं.

कई सारी भाषाओं का ज्ञान

हासन एक मल्टी टैलेंटेड महिला हैं और एक एक्ट्रेस, सिंगर, म्यूजीशियन और स्क्रिप्ट राइटर के तौर पर उनके काम से ही इसका पता चल जाता है. इसके अलावा भी उनके अंदर कई टैलेंट्स हैं, जो म्यूजिक और फिल्म इंडस्ट्री से अलग हैं. इनके बारे में एक ऐसी बात जो बहुत कम ही लोगों को पता होगी वो ये कि एक्ट्रेस को 8 भाषाएं भी आती हैं. नके पूरे करियर में उनका ये टैलेंट अब तक उनकी कई फिल्मों में काम आ चुका है.

फैशन और कॉस्मेटिक्स से है प्यार

जब क्श्रुति काम नहीं कर रही होती हैं, तो वो शॉपिंग करना पसंद करती हैं. उन्हें कपड़ों औऱ कॉस्मेटिक्स के लिए शॉपिंग करने में बहुत मज़ा आता है. इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उनके फेवरेट फैशन ब्रैंड गेस(Guess) और (Aldo) ऑल्डो हैं और जब कॉस्मैटिक्स की बात आती है तो उन्हें मैक(Mac) और बेनेफिट(Benefit) ब्रैंड ही पसंद आते हैं. उन्होंने मॉडलिंग भी की है, इस वजह से उनके बारे में ये बात तो बिलकुल भी हैरान करने वाली नहीं है कि उन्हें फैशन और कॉस्मेटिक्स में बहुत ज्यादा इंट्रेस्ट है.

म्यूजिक डायरेक्टर भी हैं

एक पॉप्युलर एक्ट्रेस होने के अलावा श्रुति एटंरटेनमेंट इंडस्ट्री में और भी बहुत तरह के काम कर चुकी हैं. जिसमें से एक है म्यूजिक प्रोड्यूसर. ये काम उन्होंने पहली बार अपने पिता के प्रोडक्शन ‘उन्नईपोल ओरुवन’ Unnaipol Oruvan के लिए किया था. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि इसके अलावा म्यूजिक इंडस्ट्री में उन्होंने ऑल्ट रॉक बैंड के लिए लीड सिंगर के तौर पर काम किया था, जिसे ‘द एक्स्ट्रामेंटल्स’ के नाम से उन्होंने सह-संस्थापित भी किया था.

कई सारे अवॉर्ड्स से किया गया सम्मानित

श्रुति हासन आज मॉडर्न इंडियन सिनेमा की सक्सेसफुल और टैलेंटेड एक्ट्रेसेस में से एक हैं. इसके अलावा आप उनके टैलेंट का अंदाजा इस बात से भी लगा सकते हैं, कि पिछले दशक में उन्हें कई सारे पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है. उन्हें पहला अवॉर्ड साल 2010 में मिला था. ‘उन्नईपोल ओरुवन’ Unnaipol Oruvan के लिए उन्हें बेस्ट इंट्रोड्यूज्ड म्यूजिक डायरेक्टर का एडिसन अवॉर्ड मिला था. दो साल बाद, उन्हें ‘7aum Arivu’ में अपने रोल के लिए एक अवॉर्ड और ‘Anaganaga O Dheerudu’ में अपने रोल के लिए दो अवॉर्ड मिले. साल 2013 में फिल्म ‘3’ के लिए उन्हें 3 अवॉर्ड मिले और एक अवॉर्ड गब्बर सिंह के लिए मिला, इसके बाद साल 2015 में भी 3 अवॉर्ड मिले. श्रुति हासन को हाल ही में Srimanthudu में अपने रोल के लिए बेस्ट एक्ट्रेस तेलुगू का SIIMA अवॉर्ड दिया गया.

ये भी पढ़ें- रणवीर सिंह ने पहनी लड़कियों वाली ड्रेस, यूजर ने कहा- आशा पारेख जी की ड्रेस है

Sangya Singh

0 Comments

Leave a Reply