Birthday Special: Shweta Basu Prasad ने इस फिल्म के लिए 12 साल की उम्र में जीता था नेशनल अवॉर्ड

1 min


Shweta Basu Prasad birthday

अगर आप 90’s कीड हो और फिल्म देखने के शौकीन हो तो ऐसा हो ही नहीं सकता की आपने फिल्म मकड़ी नहीं देखी होगी. साल 2002 में आई फिल्म मकड़ी काफी पॉपुलर हुई थी. 11 साल की अभिनेत्री श्वेता बासु प्रसाद (Shweta Basu Prasad) का रोल फिल्म में इतनी पसंद किया गया था कि उन्हें साल 2003 में नेशनल फिल्म अवॉर्ड से नवाजा गया था. इसके बाद साल 2005 में उन्हें फिल्म इक़बाल के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस रोल के लिए 5th कराची इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में अवॉर्ड जीता था.

Shweta Basu Prasad
Souce: Youtube

इसके बाद उन्होंने फिल्मों से लंबा ब्रेक लेकर अपनी पढ़ाई पूरी की. अपने स्टडीज के दौरान श्वेता ने एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म का डायरेक्ट और प्रोडूस किया था. यह फिल्म क्लासिक म्यूजिक के कम पॉपुलर होने लको लेकर थी स्पेशलय यंगस्टर के बीच. डॉक्यूमेंट्री फिल्म को बनाने के लिए श्वेता ने चार साल रिसर्च में लगाया. इसमें उन्होंने कई महान कलाकार के इंटरव्यू लिए थे.

Shweta Basu Prasad
Source: Times of India

इसके बाद श्वेता (Shweta Basu Prasad) ने फिल्म Phantom फिल्म के साथ स्क्रिप्ट कंसलटेंट के तौर काम करती थीं. उन्होंने एक शार्ट फिल्म में फिल्ममेकर अनुराग कश्यप के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया.

श्वेता ने टीवी सीरियल चंद्र नंदनी में बतौर लीड एक्ट्रेस काम किया. इसके बाद एक बार फिर से उनकी वापसी बड़े पर्दे पर फिल्म The Tashkent Files में नजर आईं.

श्वेता (Shweta Basu Prasad) सीरीयल और फिल्मों के बाद वेब सीरीज में भी काम कर चुकी है. पीछले साल आई वेब सीरीज होस्टेजेस और हाई और कॉमेडी कपल में नज़र आई थीं.

बात करें पसर्नल लाइफ की तो श्वेता ने साल 2018 के दिसंबर में फिल्ममेकर रोहित मित्तल से शादी की और साल 2019 के दिसंबर में अपने सोशल मीडिया की अलग होने की घोषणा की थी.

SHARE

Pragati Raj