बर्थडे स्पेशल : इस मामले में बॉलीवुड की कई ऐक्ट्रेसेस को पीछे छोड़ चुकी हैं सोहा अली खान

1 min


अपनी प्यारी से मुस्कान और मासूम चेहरे से लोगों का दिल जीत लेने वाली बॉलीवुड ऐक्ट्रेस सोहा अली खान आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। सोहा आज 40 साल की हो गईं हैं, लेकिन उन्हें देखने से उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। पटौदी खानदान की बेटी सोहा को स्टारडम विरासत में मिला है। दादा इफ्तिखार अली ख़ान पटौदी और पिता मंसूर अली ख़ान पटौदी देश के नामी क्रिकेट कप्तान रहे हैं। मां शर्मीला टैगोर अपने दौर की बेहतरीन अभिनेत्री रह चुकी हैं। भाई सैफ अली ख़ान और भाभी करीना कपूर ख़ान भी किसी परिचय के मोहताज नहीं है। भतीजी सारा अली ख़ान से लेकर भतीजे तैमूर तक इस परिवार का हर सदस्य स्टार है। तो आइए आज सोहा के जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातें…

– सोहा का जन्म 4 अक्टूबर 1978 को हुआ था। सोहा के पिता मंसूर अली खान, पटौदी खानदान के नौवें नवाब थे। उनकी मां शर्मिला टैगोर 70-80 के दशक की मशहूर ऐक्ट्रेस थीं। तीन भाई बहनों में सोहा सबसे छोटी हैं। सोहा की बड़ी बहन सबा अली खान ज्वैलरी डिजाइनर हैं।

– सोहा उन चंद गिनी चुनी एक्ट्रेसेस में से हैं जिन्होंने ऊंची तालीम ली है। सोहा अली ख़ान ने ऑक्सफ़ोर्ड से मॉडर्न हिस्ट्री की पढ़ाई करने के अलावा लंदन स्कूल ऑफ़ इकॉनोमिक्स और पॉलिटिकल साइंस से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर डिग्री पूरी की है। दीपिका, कटरीना और आलिया समेत कई अभिनेत्रियां ऐसी हैं जो अपने स्कूल लेवल से ज्यादा पढ़ाई नहीं कर सकी हैं। सोहा ‘The Perils of Being Moderately Famous’ नाम से एक किताब भी लिख चुकी हैं।

– साल 2004 में बंगाली फिल्म ‘इति श्रीकांता’ से सोहा अली खान ने फिल्मी करियर में डेब्यू किया। बॉलीवुड में उन्होंने शाहिद कपूर के साथ ‘दिल मांगे मोर’ से कदम रखा। सोहा को पहचान मिली फिल्म ‘रंग दे बसंती’ से। साल 2006 में आई इस फिल्म के लिए सोहा को आईफा और जिफा का बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था।

– हाल के वर्षों में सोहा ‘घायल वंस अगेन’ और ’31 अक्तूबर’ जैसी फ़िल्मों में नज़र आ चुकी हैं। इसके अलावा ‘प्यार में ट्विस्ट’, ‘आहिस्ता-आहिस्ता’, ‘खोया खोया चांद’, ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स’ जैसी दो दर्जन फ़िल्मों का भी हिस्सा रह चुकी हैं सोहा अली ख़ान।

– साल 2015 में सोहा ने अपने ब्वॉयफ्रेंड कुणाल खेमू संग शादी कर ली। शादी करने से पहले यह जोड़ा काफी समय तक लिव इन में भी रह चुका है। शादी से पहले कुणाल ने सोहा को 9 करोड़ का फ्लैट गिफ्ट किया था। सोहा और कुणाल खेमू एक प्यारी सी बेटी इनाया है। बेटी के पैदा होने के बाद फिलहाल सोहा फिल्मों से दूर हैं।

– सोहा के हॉबीज़ की बात करें तो उन्हें पेट्स काफी पसंद हैं और इसके अलावा उन्हें पढ़ना भी बहुत अच्छा लगता है। हाल में उन्होंने प्रेग्नेंसी को लेकर एक किताब भी लिखी है। सोहा अपनी फिटनेस को लेकर भी काफी सजग रहती हैं, साथ ही सोशल मीडिया पर भी सोहा काफी एक्टिव हैं और लगातार अपनी तमाम बातें और तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये