Birthday Special :  अमिताभ बच्चन के निजी जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

1 min


हिंदी सिनेमा के शहंशाह कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन 73 साल के हो गए हैं। बॉलीवुड के इस महानायक की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम होगी इनके लिए हर शब्द छोटा दिखाई देता है। कहीं न कहीं आज भी उनके फैंस उनसे जुड़ी हर बात को जानने में दिलचस्पी रखते हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ बातें जो उनके निजी जीवन से जुड़ी हुई है और बेहद कम लोग ही शायद ये बातें जानते हों।

अमिताभ की मां तेजी बच्चन उन्हें ज्यादातर ‘मुन्ना’ कहकर ही बुलाती थीं। बचपन में एक बार जब अमिताभ अपने नाना के घर मीरपुर (पाकिस्तान) जा रहे थे तो लाहौर रेलवे स्टेशन पर अपने माता-पिता से बिछड़ गए थे। उस वक्त तेजी बच्चन टिकट लेने गई थीं और भीड़ में अमिताभ का हाथ पिता हरिवंशराय बच्चन से छूट गया था। बता दें कि उन्हें एक्टिंग का शौंक भी अपनी तेजी बच्चन से मिला था। वो अभिनय की शौकीन थीं, परिवार की जिम्मेदारी के कारण उन्होंने एक्टिंग में करियर नहीं बनाया, लेकिन वो अमिताभ को इस क्षेत्र में भेजना चाहती थीं।

Amitabh-Bachchan-Parents-father-Harivansh-Rai-Bachchan-mother-Teji-Bachchan
Amitabh-Bachchan-Parents-father-Harivansh-Rai-Bachchan-mother-Teji-Bachchan

अमिताभ के पिता हरिवंशराय बच्चन उनका नाम इंकलाब रखना चाहते थे, लेकिन बाद में कवि सुमित्रानंदन पंत की सलाह पर अमिताभ नाम रखा गया और उनका असली सरनेम श्रीवास्तव है लेकिन वो अपने पिता के उपनाम ‘बच्चन’ को सरनेम की तरह इस्तेमाल करते हैं, और अब अमिताभ बच्चन को पूरी दुनिया इसी नाम से जानती और पहचानती है।

बिग बी जब मुंबई आए थे तो उनके पास रहने के लिए खुद का घर नहीं था इसलिए उन्होंने कई रातें मरीन ड्राइव के बीच पर गुजारी हैं। इससे मालूम पड़ता है कि उन्हें शुरूआती दिनों में काफी संघर्ष करना पड़ा था। लेकिन उनकी जिंदगी का मकसद अभिनेता बनना नहीं था बल्कि वो एयरफोर्स में जाकर देश की सेवा करना चाहते थे, इतना ही नहीं वे कभी इंजीनियर भी बनना चाहते थे। दिल्ली से पढ़ाई करने के बाद अमिताभ ने पहली नौकरी कोलकाता में एक शिपिंग फर्म में बतौर एग्जीक्यूटिव की जहां उनकी सैलरी 500 रुपए थी।

Amitabh-Bachchan1

अमिताभ बच्चन को देखकर कोई भी यह नहीं कह सकता कि उन्हें कोई बीमारी भी हो सकती है क्योंकि वो उम्रदराज होने के बाद भी हष्टपुष्ट दिखाई देते हैं लेकिन वो अस्थमा से पीड़ित हैं और उन्हें मांसपेशियों की एक रेयर बीमारी myasthenia gravis भी है। इससे मांसपेशियों में कमजोरी आ जाती है। इन बीमारियों से ग्रस्त होने के बाद भी वो हर तरह की गतिविधि में बेहद सक्रिय नजर आते हैं।

अमिताभ बच्चन आरामदेह जिंदगी जीने में विश्वास रखते हैं बिग बी के घर की फ्लोरिंग में इटेलियन मार्बल लगा है, जबकि बाथरूम फिटिंग्स फ्रांस और जर्मनी से मंगवाई गई हैं और वे सूट पहनने के शौंकीन हैं, गबाना उनका पसंदीदा ब्रांड है, जो पिछले 30 सालों से उनके लिए सूट डिजाइन कर रहा है। उनके सूट का फैब्रिक खासतौर पर इटली से, धागा फ्रांस से और बटन्स इंग्लैंड से मंगवाए जाते हैं। उनका दूसरा फेवरेट ब्रांड फ्राटेली रोसेट्टी है, जिसके सूट भी वो पहनना पसंद करते हैं।

amitabh-bachchan8

बिग बी के पास लग्जरी ब्रांड की कुल 11 कारें हैं, जिनमें सबसे महंगी कार रॉल्स रॉयस फैंटम है, जिसे उन्हें डायरेक्ट-प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा ने गिफ्ट किया था। इसके अलावा उनके पास लेक्सस,  2 बीएमडब्लयू और 3 मर्सडीज भी हैं। लेक्सस उनकी फेवरेट कार है, जो बुलेटप्रूफ है। उनकी लेक्सस कार में रेडियल टायर्स लगे हुए हैं, जो सामान्यतः फॉर्मूला वन रेसिंग कार में इस्तेमाल होते हैं। ऐसे एक टायर की कीमत करीब 2.5 लाख रुपए होती है।

बिग बी घड़ियों के भी शौकीन हैं। कहा जाता है कि उनके पास हर मौके के लिए अलग-अलग घड़ियां हैं। उनका फेवरेट ब्रांड लॉनजिन्स है, जिसकी कीमत 2 लाख रुपए से शुरू होती है साथ ही उनके अन्य शौकों में पेन कलेक्ट करना भी शामिल है। अमिताभ के पास हजार से ज्यादा पैंस का कलेक्शन है। जर्मन कंपनी Mont Blanc हर साल उनके जन्मदिन पर उन्हें एक स्पेशल पेन गिफ्ट करती है। हैरानी की बात ये है कि अमिताभ दाएं-बाएं दोनों हाथ से लिख सकते हैं, इंडियन कॉमिक कैरेक्टर ‘सुप्रीमो’ उन पर ही आधारित है।

amitabh_bachchans_funky_new_look_you_like

अमिताभ घूमने फिरने के भी बेहद शौकिन हैं उनको लंदन और स्विट्जरलैंड घूमना सबसे ज्यादा पसंद है लंदन में वो सेंट जेम्स कोर्ट बीच रिसॉर्ट में ठहरना पसंद करते हैं, जो बर्किंघम पैलेस से 5 मिनट की दूरी पर है।

बता दें कि पत्नी जया भादुड़ी से अमिताभ की पहली मुलाकात पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट में हुई थी। जहां अमिताभ एक फिल्म की शूटिंग करने के लिए पहुंचे थे और जया उस दौरान पढ़ाई कर रहीं थी। जया बच्‍चन उन्हें पहचानती थीं। उनके मन में उस समय अमिताभ बच्चन की छवि, हरिवंशराय बच्चन के संस्कारी और सादगी पसंद बेटे की थी। इसके बाद 3 जून 1973 में दोनों ने शादी कर ली। अमिताभ की बारात में पिता सहित केवल पांच लोग आए थे। फिल्म इंडस्ट्री से केवल गुलजार थे। वधू की ओर से माता-पिता और बहनों के अलावा, अभिनेता असरानी और फरीदा जलाल बारात की अगवानी करने आए। शादी के बाद एक भव्य कार्यक्रम में पूरी फिल्म इंडस्ट्री को आमंत्रित किया गया था।

Amitabh Bachchan with Jaya Bachchan
Amitabh Bachchan with Jaya Bachchan

हम तो अंत में यही कहेंगे कि कोई इंसान यूं ही महान शख्सियत नहीं बन जाता उसकी चमचमाती जिंदगी के पीछे कई संघर्ष भरे दिन और रातें होती हैं जिसकी बदौलत उसे एक मुकाम हासिल होता है। मायापुरी की तरफ से अमिताभ बच्चन जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये