बर्थडे स्पेशल: फैमिली ड्रामा बनाने वाले इस फिल्ममेकर की फिल्मों ने सलमान खान को बनाया स्टार

1 min


Sooraj-Barjatya

हिंदी सिनेमा में सूरज बड़जात्या का नाम ऐसे निर्देशकों में पहचाना जाता है, जिन्होंने भारतीय सिनेमा में फैमिली ड्रामा फिल्मों और रीमेक का दौर शुरू किया। आज सूरज बड़ाजात्या का जन्मदिन है और कल ही उनके पिता यानी जाने माने प्रोड्यूसर राज कुमार बड़जात्या का निधन हो गया। सूरज बड़जात्या ने पिता के साथ मिलकर कई पारिवारिक और ट्रेडिशनल फिल्में बननाई। आज फिल्ममेकर सूरज बड़जात्या का 55वां जन्मदिन है।

sooraj barjatya

सूरज की फिल्मों ने सलमान को बनाया स्टार

सूरज का जन्म 22 फरवरी, 1964 को हुआ था। सभी जानते हैं कि सलमान खान का रिश्ता सूरज के साथ बहुत पुराना है। सूरज की फिल्मों से ही सलमान को बॉलीवुड में एक अलग पहचान मिली है। दरअसल सूरज ने सलमान की फिल्म से ही बतौर निर्देशक डेब्यू किया था और फिर उनके साथ कई हिट फिल्में देकर सलमान का एक्टिंग करियर सेट कर दिया। सूरज की सभी फिल्में पारिवारिक फिल्में रहीं, जिनमें सलमान का किरदार हमेशा एक आदर्श छवि वाला रहा।

sooraj barjatya

हम आपके हैं कौन

सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ 5 अगस्त 1994 में रिलीज हुई थी। सलमान खान और माधुरी दीक्षित के प्यार की ये कहानी कभी न कभी हर घर में सच हुई होगी। 14 गानों की इस फिल्म ने प्यार, संस्कार, परिवार और रिश्तों को बखूबी पर्दे पर दिखाया। प्रेम और निशा की ये कहानी आज भी किसी चैनल पर आती है तो लोग टीवी के सामने से नहीं उठते। ये फिल्म लोगों के इतने करीब है कि बिना इसका कोई सॉन्ग प्ले हुए कोई शादी पूरी नहीं होती।

hum aapke hain kaun

हम साथ-साथ हैं

वहीं सूरज और सलमान की जोड़ी ने फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ में भी कमाल कर दिखाया था। फिल्म मल्टीस्टारर थी जिसमें ज्वॉइंट फैमिली में रहने की कई समस्या और उसके हल के बारे में दिखाया गया है। मूवी में सबसे बड़े भाई मोहनीश बहल होते हैं। वहीं सलमान और सैफ अली खान छोटे भाई। बाकी दोनों फिल्मों की तरह सलमान खान की ये फिल्म भी हिट साबित हुई जो उनके एक्टिंग करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई।

hum sath sath hain

प्रेम रतन धन पायो

12 नवंबर, 2015 को रिलीज हुई सलमान खान स्टारर फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ में भी सलमान खान और सूरज की जोड़ी ने बॉक्सऑफिस पर कमाल कर दिखाया। इस फैमिली ड्रामा मूवी में सलमान खान की खूब तारीफ हुई। फिल्म में सलमान और सोनम की लव स्टोरी भी लोगों को पसंद आई।

prem ratan dhan payo

मैं प्रेम की दीवानी हूं

सूरज बड़जात्या ने बॉलीवुड को हिट फिल्मों की सौगात दी है। वहीं उन्होंने सलमान खान के किरयर को सेट करने में खास रोल निभाया है। इन सबके बावजूद सूरज ने कई टीवी शोज में भी काम किया है। सलमान खान के अलावा सूरज ने शाहिद-अमृता की फैमिली ड्रामा फिल्म ‘विवाह’, करीना-ऋतिक की और ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’ को डायरेक्ट किया जो लोगों को खूब पसंद भी आई।        mai prem ki deewani hun

55वें जन्मदिन पर पिता का निधन

सूरज के पिता राजकुमार बड़जात्या का निधन फिल्ममेकर के 55वें जन्मदिन से एक दिन पहले ही हुआ है। वहीं उनके परिवार में इस वक्त दुख का माहौल है। मालूम हो कि राजकुमार ने मुंबई के सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में 21 तारीख को आखिरी सांस ली। बॉलीवुड सेलेब्स उनके निधन पर सोशल मीडिया पर शोक जता रहे हैं

rajkumar barjatya

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये