Birthday Special Tina Ambani : अम्बानी खानदान की बहु बनने से पहले टीना की मशहूर फिल्में…

1 min


0

Birthday Special Tina Ambani : अम्बानी खानदान की बहु बनने से पहले Tina Ambani की मशहूर फिल्में

टीना अंबानी (Tina Ambani) एक समय बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्रियों में शुमार थी। 1975 में एक अंतर्राष्ट्रीय सौन्दर्य प्रतियोगिता में जीत हासिल करने के बाद देवानंद (Devanand) की नज़र उन पर पड़ी और ‘देस-परदेस’ फ़िल्म से 1978 में टीना ने फ़िल्म जगत में अपना पहला कदम रखा। टीना एक ऐसे गुजराती परिवार से आती थीं जिसका फ़िल्मों से दूर तक कोई नाता न था और न ही वो खुद फ़िल्मों में दिलचस्पी रखती थीं।

हिंदी सिनेमा के अभिनेता देव आनंद(Devanand) की फिल्म से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री टीना मुनीम (Tina Munim)की जिंदगी टीना अंबानी (Tina Ambani)बनने तक काफी उतार चढ़ाव वाली रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक अनिल अंबानी(Anil Ambani) से शादी करने से पहले टीना ने हिंदी की 35 फिल्मों में काम किया, और एक बेहतरीन अदाकारा के रूप में फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई। सिनेमा की बाकी अभिनेत्रियों की तरह टीना के भी फिल्म अभिनेता संजय दत्त(Sanjay Dutt) और सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna)के साथ लव अफेयर के चर्चे काफी लंबे समय तक चले।

उनके जन्मदिन (11 फरवरी) के अवसर पर हम आपको उनकी यादगार फिल्मों की याद दिलाते हैं।

1. देस-परदेस (1978 )

loverays

हिंदी सिनेमा पर राज करने वाले अभिनेता देव आनंद(Devanand) के साथ इस फिल्म से टीना मुनीम (Tina Munim)ने सिनेमा की दुनिया में कदम रखा था। देव आनंद(Devanand) के निर्देशन में बनी इस फिल्म में टीना मुनीम(Tina Munim) ने ऐसी लड़की गौरी का किरदार निभाया है, जो बाहर की दुनिया से एकदम अनजान है, शर्मीली है, और घुलने मिलने में बहुत वक्त लगाती है। उनकी इसी फिल्म से ही टीना को खूब पसंद किया जाने लगा था।

2 बातों बातों में (1979 )

1979 में फिल्म ‘बातों बातों में’ में टीना मुनीम (Tina Munim) अमोल पालेकर(Amol Palekar) के साथ लीड रोल में दिखी थी।ये टीना की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में टीना एक सिंपल क्रिस्चियन लड़की (नैंसी )का किरदार निभाती है। जिसे  अमोल पालेकर(टोनी ) से प्यार हो जाता है।नैंसी की माँ अपने लिए दामाद की तलाश में है। बासु चटर्जी के निर्देशन में बनी ये फिल्म कॉमेडी फिल्म थी। फिल्म का ये गाना ”उठे सबके कदम ” बॉलीवुड के बेहतरीन यादगार गानो में से है।

3. क़र्ज़ (1980 )

टीना मुनीम (Tina Munim)ने इस फिल्म में ऋषि कपूर की प्रेमिका का किरदार निभाया था । सुभाष घई (Subhash Ghai)के निर्देशन में बनी इस फिल्म में टीना एक शर्मीली और इज्जतदार घराने की लड़की है, जो एक म्यूजिक कंसर्ट में मोंटी को मिलती है, और वहां पहली नजर में ही मोंटी को टीना से प्यार हो जाता है। टीना एक वफादार लड़की है, जो अपने प्यार को सलामत रखने के लिए कोई भी हद पार कर सकती है।

4 . आप के दीवाने (1980 )

टीना मुनीम (Tina Munim) ने इस फिल्म में ऋषि कपूर(Rishi Kapoor) और राकेश रोशन(Rakesh Roshan) के साथ काम किया। इस फिल्म में टीना मुनीम (Tina Munim)एक हंसमुख लड़की के किरदार में नजर आईं। समीरा के रूप में टीना ने इस फिल्म में एक ऐसी स्थिति का सामना किया जिसमें दो सगे भाई (ऋषि कपूर और राकेश रोशन) उनके प्यार में दीवाने जाते हैं, और दोनों ही समीरा को पाना चाहते हैं। इस लव ट्रायंगल फिल्म में पर्दे के बाहर बैठे हुए दर्शकों के मन को भी टीना ने अपने अभिनय से खूब ललचाया।

5. रॉकी (1981 )

1981 की सुपरहिट फिल्म थी ” रॉकी ”. इस फिल्म से संजय दत्त (Sanjay Dutt)ने सिनेमा की दुनिया में कदम रखा था। लेकिन, इस फिल्म में टीना मुनीम (Tina Munim)का भी बहुत ही जोरदार किरदार था। जब रेणुका सेठ के रूप में टीना, रॉकी (संजय दत्त) के जीवन में आती है, तो रॉकी का रहन सहन पूरी तरह से बदल जाता है। इसी फिल्म से संजय दत्त और टीना मुनीम के अफेयर की चर्चाएं होने लगी थीं, जो काफी लंबे समय तक चलीं।

6 . राजपूत (1982 )

1982 में आई ‘राजपूत’ फिल्म में टीना ने बॉलीवुड के कई दिगज कलाकारों के साथ काम किया। इस फिल्म में हेमा मालिनी ,विनोद खन्ना ,राजेश खन्ना और रंजीत ,धर्मेंदर जैसे स्टार्स थे। राजपूतों के सम्मान की इस लड़ाई में बनी इस फिल्म में टीना एक बाहर से पढ़ कर आई हुई लड़की है, जो यहां के नियम और कानून, और यहां के लोगों की प्रवृत्ति से बिल्कुल अनजान है। जब उसे अपने पिता की असलियत का पता चलता है, तो वो ही अपने पिता के खिलाफ खड़ी हो जाती है।

7 . दीदार ए यार (1982 )

1982 में इस फिल्म में टीना एक लखनऊ नवाबी लड़की (फिरदोस )का रोल अदा करती है जो अपने घर की इज्जत और आबरू को बचाने की खातिर कुछ भी करने के लिए तैयार है। फिल्म में ऋषि कपूर और जितेंद्र कुमार बचपन के दोस्त है जिसे टीना (फिरदोस)से प्यार हो जाता है पर टीना को जावेद, जिसका किरदार ऋषि कपूर ने निभाया है, से प्यार करने लगती है, जो उसे जी जान से चाहता है। पर फिल्म में टीना (फिरदोस )के पिता चाहते है की फिरदोस जितेंदर कुमार(अख्तर खान ) को चुने। इस फिल्म में टीना मुनीम (Tina Munim) के किरदार को दर्शकों ने खूब सराहा।

8 . सौतन (1983 )

1983 में सौतन फिल्म में टीना मुनीम (Tina Munim)सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के साथ लीड रोल में दिखाई दी। टीना का किरदार इस फिल्म में एक करोड़पति की बेटी का था । वह श्याम मोहित से प्यार करने लगती है, जिसका किरदार राजेश खन्ना ने निभाया है, और शादी कर लेती है। सावन कुमार के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रुक्मिणी (टीना) अपनी जिंदगी को खुल कर जीना चाहती है, और बहुत जल्दी मां बनकर गृहस्थी बसाना नहीं चाहती। इस फिल्म में टीना के अभिनय को बहुत सराहा गया था।

9 . आखिर क्यों ?(1985 )

जे ओम प्रकाश (J Om Prakash)के निर्देशन में बनी इस फिल्म में टीना मुनीम (Tina Munim) ने इंदु शर्मा नामक बहुत ही साधारण लड़की का किरदार निभाया था । वह एक अनाथ लड़की निशा (स्मिता पाटिल) के साथ पली-बढ़ी है, और एक युवा और खूबसूरत लड़के कबीर (राकेश रोशन) से प्यार करने लगती है। इंदु बहुत सहनशीलता वाली लड़की नहीं है, लेकिन कबीर जब उसके प्यार को नकार कर निशा से रिश्ता जोड़ लेता है, तो इंदु इस पर कुछ बुरा बर्ताव नहीं करती। इंदु के अंदर त्याग की भावना नहीं है, लेकिन सही समय का इंतजार करने का धैर्य जरूर है। इस फिल्मं में टीना के किरदार को बहुत पसंद किया गया था।

10. जिगरवाला (1991 )

1991 में आयी ”जिगरवाला ”टीना मुनीम (Tina Munim)की आखरी फिल्म थी। इस फिल्म में टीना मुनीम अनिल कपूर के साथ लीड रोल में दिखी थी। इस फिल्म अनिल कपूर जो ‘अमर’ का किरदार निभाते है, उन्हें टीना मुनीम (सोहनी )से प्यार हो जाता है। स्वरुप कुमार की इस फिल्म में अमरीश पुरी,गुलशन कुमार ,गुलशन ग्रोवर और जगदीप एहम भूमिका में दिखे थे।

अभी क्या कर रही है टीना अम्बानी

1991 में जब टीना 31 वर्ष की थीं तब उन्होंने उद्योगपति अनिल अंबानी से विवाह किया। फिलहाल टीना मुम्बई स्थित कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी हॉस्पिटल की चेयरपर्सन हैं। साथ ही कई सामाजिक कार्यों में रुचि लेती हैं। टीना-अनिल के दो बेटे हैं जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी। शादी के बाद टीना  इस फ़िल्मी दुनिआ के चकाचौंद से दूर हो गयी है और अपने परिवार के साथ खुश है।

ये भी पढ़ें- Oscar में कैसे मिलती है एंट्री और कितना होता है खर्च ? जानिए सबकुछ

0 Comments

Leave a Reply