बर्थडे स्पेशल: रफी के बहुत बड़े फैन हैं सोनू निगम, पहली बार स्टेज पर ‘क्या हुआ तेरा वादा…’ गाने से शुरु की सिंगिग

1 min


बचपन से ही मोह्मद रफी के फैन रहे सोनू निगम आज बॉलीवुड के जाने माने सिंगर्स में से एक हैं। सोनू निगम आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। कभी कुछ पैसों के लिए शादी और पार्टियों में स्टेज पर गाने वाले सोनू निगम का नाम आज बॉलीवुड के महंगे सिंगर्स की लिस्ट में शामिल है। लेकिन कम ही लोग ये जानते हैं कि स्टेज पर गाना गाने वाले सोनू निगम का बॉलीवुड सिंगर बनने तक का सफर कितना मुश्किल और संघर्ष से भरा रहा है। तो आइए आज उनके जन्मदिन पर आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

https://www.instagram.com/p/BJrvLBRBOqw/?hl=hi&taken-by=sonunigamfanpage

4 साल की उम्र से स्टेज पर गाने लगे थे सोनू निगम

गायकी का हुनर सोनू निगम को अपने पिता अगम निगम से विरासत में से मिला, जिसे सोनू ने बखूबी आगे बढ़ाया। सोनू निगम का जन्म 30 जुलाई, 1973 को फरीदाबाद, हरियाणा में हुआ। वे अपने पिता के साथ 4 साल की उम्र से ही स्टेज शो और शादियों में गाने लग गए थे। स्टेज प्रोग्राम में वो अक्सर मोहम्मद रफी के गाए गाने गाते थे।

एक बार अपने पिता अगम निगम के साथ सोनू एक कार्यक्रम में गए थे और यहां उन्‍होंने मोहम्‍मद रफी का गाना ‘क्‍या हुआ तेरा वादा’ गाया था। फिर क्‍या था सोनू को उनके पिता अपने साथ अक्‍सर ले जाने लगे और स्टेज शो करने लगे। सोनू निगम 19 की उम्र में सिंगर बनने का सपना लेकर मुंबई आए थे। यहां उन्‍होंने मोहम्मद रफी के गानों को स्‍टेज पर गाना शुरू किया।

https://www.instagram.com/p/BF9sT37DpAN/?hl=hi&taken-by=sonunigamfanpage

सोनू निगम की पहली एलबम थी ‘रफी की यादें’

मुंबई में सोनू ने उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान से क्लासिकल म्यूजिक की ट्रेनिंग ली। स्‍टेज शो के दौरान जानी मानी कंपनी टी सीरीज की नजर सोनू निगम पर गई और टी सीरीज ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और मुलाकात की। इसके बाद उनकी पहली एलबम ‘रफी की यादें ‘ लॉन्‍च हुई। अब सोनू निगम गायक के रूप में स्थापित हो गए।

सोनू निगम ने बतौर सिंगर अपना करियर डेब्यू फिल्म ‘जनम’ से किया हालांकि यह फिल्म रिलीज नहीं हो पाई। सोनू निगम ने 1992 की फिल्म ‘आजा मेरी जान’ के गीत ‘ओ आसमान वाले…’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने ‘मुकाबला’, ‘शबनम’, ‘आग’, ‘मेहरबान’ जैसी फिल्मों में गाने गाए।

https://www.instagram.com/p/BFIjp5_DpJy/?hl=hi&taken-by=sonunigamfanpage

दो बार मिल चुका है फिल्मफेयर अवॉर्ड

अपने शानदार करियर में सोनू ने कई सारे पुरस्कार जीते हैं। सोनू निगम को अब तक दो बार फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है। 2002 में फिल्म ‘साथिया’ के टाइटल ट्रैक के लिए बेस्ट सिंगर का अवॉर्ड मिला। फिर साल 2003 में फिल्म ‘कल हो ना हो’ के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड दोनों से नवाजा गया।

अपने रोमांटिक गानों की तरह ही सोनू निगम रियल लाइफ में भी बेहद रोमांटिक हैं। सोनू निगम को पहली ही नजर में प्यार हो गया था। उनकी वाइफ का नाम मधुरिमा है। मधुरिमा और सोनू की मुलाकात एक कार्यक्रम के दौरान हुई थी। पहली मुलाकात में ही दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया।

https://www.instagram.com/p/BUztqMPBRoq/?hl=hi&taken-by=sonunigamfanpage

बेटे नेवान को भी है म्यूजिक में रुचि

दोनों ने एक दूसरे को डेट करना शुरु किया। धीरे-धीरे दोस्ती प्यार में बदल गई। सोनू और मधुरिमा ने 7 साल एक दूसरे को डेट किया। फिर दोनों से शादी करने का फैसला किया। लेकिन परिवार वाले इस शादी के लिए तैयार नहीं थे, क्योंकि सोनू ब्राह्मण परिवार से थे और मधुरिमा बंगाली परिवार से।

लेकिन दोनों ने कास्ट की परवाह न करते हुए फरवरी 2002 में शादी कर ली। साल 2007 में मधुरिमा ने बेटे नेवान के जन्म दिया। सोनू निगम का बेटा नेवान भी उनकी तरह ही म्यूजिक में काफी रुची रखता है। उनकी वाइफ मधुरिमा लाइमलाइट से दूर रहती हैं और परिवार को संभालती हैं।

https://www.instagram.com/p/Bg_tS3NB50v/?hl=hi&taken-by=sonunigamfanpage

एक बार सोनू ने बताया था कि मधुरिमा में वो सारी खूबियां हैं जो एक आइडियल वाइफ में होनी चाहिए। मधुरिमा का अपना एक काउचर ब्रांड है। इस ब्रांड का नाम है ‘मधुरिमा निगम’। सोनू निगम के आटफिट खुद मधुरिमा ही डिजाइन करती हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये