बर्थडे स्पेशल: मुंबई की चॉल में पैदा हुए विक्की कौशल, पेशे से रह चुके हैं इंजीनियर

1 min


बेहद कम समय में ही अपनी बेहतरीन अदाकारी से लोगों के दिलों में अपनी खास पहचान बना चुके बॉलीवुड एक्टर विक्की कौशल आज अपना 31वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने दम पर बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाले विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई में हुआ था। विक्की कौशल के पिता एक जाने माने स्टंटमैन और हिंदी फिल्मों के एक्शन डायरेक्टर भी हैं। तो आइए आज विक्की कौशल के जन्मदिन पर आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

vicky_kaushal

मुंबई में की इंजीनियरिंग की पढ़ाई

विक्की कौशल का मन बचपन से ही पढ़ाई, क्रिकेट और फिल्मों में लगा। उनके पिता चाहते थे कि विक्की अपने करियर में स्टेबल हो जाएं। तब विक्की ने उन्होंने मुंबई के राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की। बाद में विक्की को इस बात का एहसास हुआ कि वो ऐसी जॉब नहीं कर पाएंगे। जिसके बाद उन्होंने फिल्मों में काम करने का फैसला किया।

vicky_kaushal

‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में रहे असिस्टेंट डायरेक्टर

विक्की ने कुछ समय तक तो इंजीनियर के तौर पर नौकरी की और बाद में अपने पिता के साथ फिल्मों के सेट पर जाने लगे। विक्की ने किशोर नमित कपूर एकेडमी से एक्टिंग की पढ़ाई की। इसके बाद विक्की ने डायरेक्टर अनुराग कश्यप के साथ फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के दौरान उनके साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया।

vicky_kaushal

फिल्म ‘मसान’ से मिली पहचान

इसके बाद साल 2012 में विक्की को अनुराग कश्यप के प्रोडक्शनंस के तहत बनी फिल्म ‘लव शव ते चिकन खुराना’ और साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’ में छोटे रोल मिले। साल 2015 में ही विक्की को फिल्म ‘मसान’ मिली जिसे नीरज घ्यावन ने डायरेक्ट किया था। फिल्म रिलीज होते ही चर्चा में आ गई और इसे दर्शकों ने बहुत पसंद किया।

vicky_kaushal

‘मसान’ के लिए मिला बेस्ट डेब्यू का IIFA अवॉर्ड

फिल्म ‘मसान’ कांस फिल्म फेस्टिवल में भी गई और फिल्म ने दो अवॉर्ड भी जीते। इस फिल्म ने विक्की कौशल को अलग पहचान दिलाई। फिल्म में उनकी एक्टिंग के लिए उन्हें बेस्ट में डेब्यू का IIFA अवॉर्ड मिला। इसके अलावा उन्हें बेस्ट न्यूकमर के लिए एशियन फिल्म अवॉर्ड से भी नवाजा गया। इसके बाद विक्की ने कभी पीछे नहीं देखा और लगातार कई बेहतरीन फिल्में दीं।

vicky_kaushal

‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

विक्की ने जुबान, रमन राघव, 2.0, राजी, संजू, मनमर्जियां जैसी कई फिल्मों में काम किया। साल 2019 में विक्की की फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक रिलीज हुई, जो साल 2016 में उरी में हुए आतंकी हमले पर आधारित थी। फिल्म के दर्शकों का बहुत प्यार मिला और फिल्म ने कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए।

vicky_kaushal

एक्ट्रेस हरलीन सेठी को कर चुके हैं डेट

 

पर्सनल लाइफ की बात करें, तो विक्की कौशल ने एक्ट्रेस हरलीन सेठी को डेट किया था, विक्की ने कॉफी विद करण में भी अपने रिलेशनशिप को कंफर्म किया था । लेकिन बाद में दोनों का ब्रेकअप हो गया। विक्की ने एक इंटरव्यू में विक्की ने खुद बताया था कि अब वो सिंगल हैं।

vicky_kaushal

फिल्म ‘सरदार उधम सिंह’ में आएंगे नज़र

आज विक्की कौशल बॉलीवुड के टैलेंटेड एक्टर्स में से एक माने जाते हैं। विक्की की अपकमिंग फिल्म ‘सरदार उधम सिंह’ हैं। फिल्‍म 2020 में रिलीज होगी। इसके अलावा विक्की कौशल फिल्म तख्त, अश्वत्थामा और एक अनटाइटल्ड हॉरर फिल्म में भी नज़र आएंगे।

vicky_kaushal

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये