Black Widow बनी Scarlett Johnsson ने डिज़्नी के खिलाफ़ किया केस

1 min


black widow

हाल ही मे रिलीज़ हुई ब्लैक विडो की लीडिंग लेडी स्कारलेट जॉनसन ने डिज़्नी कंपनी के खिलाफ़ केस कर दिया है। आपको बताते चलें कि मार्वल सिनेमेटिक यूनवर्स यानी एमसीयू डिज़्नी की मिल्कियत है। स्कारलेट जॉनसन का दावा है कि डिज़्नी ने ब्लैक विडो की रिलीज़ के नियमों में उलंघन कर उनके साथ धोखा किया है।

मामला ये है कि डिज़्नी मूवीज़ ने ब्लैक विडो की रिलीज़ की टर्म्स में स्कारलेट जॉनसन की फीस बॉक्स ऑफिस की कमाई के हिसाब से तय की थी। यानी जितनी ज़्यादा फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पैसा बटोरेगी उतना ज़्यादा फायदा स्कारलेट जॉनसन को होगा। लेकिन डिज़्नी ने फिल्म को सिनेमा के साथ साथ OTT प्लेटफॉर्म पर भी रिलीज़ कर दिया और इस तरह फिल्म की बॉक्स ऑफिस मोनोपॉली खत्म हो गई।

दरअसल अब बॉलीवुड हो या हॉलीवूड, बड़े स्टार्स फिल्मों में एक फिक्स फीस के अलावा भी प्रॉफिट में से हिस्सा लेते हैं। यही उम्मीद स्कारलेट को भी थी और शायद इसी वजह से डिज़्नी डिस्ट्रिब्यटर्स फिल्म को एक साल से टाल रहे थे।

अब स्कारलेट के द्वारा किए गए कोर्ट केस नोटिस के जवाब में डिज़्नी टीम ने बहुत निराश होकर कहा कि ये बहुत दुखद है। सब जानते हैं कि covid-19 के चलते फिल्म साल भर से ज़्यादा समय तक डिले होती रही है। ऐसे में स्टार्स को समझना चाहिए कि ये आम हालात नहीं हैं।

वहीं फिल्म के कलेक्शन की बात करें तो पहले ही दिन में डिज़्नी ने अमेरिका और यूरोप की रिलीज़ और OTT प्लेटफॉर्म पर एक्स्ट्रा 30 डॉलर्ज़ के सब्स्क्रिप्शन charges से 60 मिलियन डॉलर्ज़ कमाए। वहीं एक हफ्ते में ये कमाई 158 मिलियन डॉलर्ज़ तक पहुँच गई। covid काल को देखते हुए ये कमाई बहुत अच्छी मानी जा रही है पर स्कारलेट जॉनसन की नज़र में उन्हें उनकी मेहनत का 100% नहीं मिल सका है।

ब्लैक विडो MCU के साथ स्कारलेट जॉनसन की ये आखिरी फिल्म थी। इसके बाद उम्मीद है शायद कि स्कारलेट जेरेमी रनर की अप्कमींग सीरीज़ हॉकआई में भी नज़र आयें पर वो रोल केमिओ ही होगा।

सिद्धार्थ अरोड़ा ‘सहर’

SHARE