‘अब समझौता नहीं-द शॉपिंग लिस्ट’ नामक वीडियो में अक्षय कुमार और सोनम कपूर

1 min


भारत में संसाधनों की खराब स्थिति में महिलाएं अपने स्वास्थ्य को माहवारी के दौरान असीम जोखिम में डालती हैं। गंदे कपड़ों के लिए कीचड़ और राख का इस्तेमाल करने से, मासिक धर्म की स्वच्छता वित्तीय बाधाओं और स्वच्छ उत्पादों की अनुपलब्धता के कारण पीछे की ओर ले जाती है।

संस्कृति मशीन के डिजिटल चैनल ‘ब्लश’ के साथ आईटीसी के विवल ने पैड मैन के कलाकारों के साथ मिलकर ‘# अब समझोता नहीं – द शॉपिंग लिस्ट’ नामक एक वीडियो तैयार किया। एक आंख खोलने, बोले गए शब्द का टुकड़ा, सैनिटरी पैड के विकल्प को सूचीबद्ध करना, देश के अधिकांश हिस्सों में महिलाओं ने समय के दौरान सहारा लिया। कुछ लोगों के लिए शॉपिंग सूची पर घर के सामानों की एक अहानिकारक सूची की तरह लग सकता है, दुर्भाग्य से भारत में अधिकांश महिलाओं के लिए स्वच्छ सैनिटरी नैपकिन का एक वास्तविक विकल्प है। राख, नारियल भूसा और घास जैसे असुरक्षित वस्तुओं के लिए पुराने और गंदा टुकड़ों से, सोनम कपूर और अक्षय कुमार देश में मासिक धर्म की स्वच्छता की गंभीर स्थिति पर ध्यान देते हैं। वीडियो प्रमुख अभिनेताओं के साथ समाप्त होता है जिससे दर्शकों को कम से कम रुपये का दान करने का अनुरोध किया जाता है। 400 से वात्सल्य फाउंडेशन को देश के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं को सैनिटरी पैड की सालाना उपलब्धता की सुविधा प्रदान करने के लिए

अपने मूल ब्रांड दर्शन एब समझाता नाहिन में निहित, विवल, सशक्त बनाने और महिलाओं को शिक्षित करने के लिए रूढ़िवादी चुनौतियों का सामना करना जारी रखती है और स्व-क्रिया को सक्षम करने में सहायता करती है। यह दृढ़ विश्वास है कि किसी को भी अपनी गरिमा पर समझौता नहीं करना चाहिए या उनके खिलाफ भेदभाव होना चाहिए। विवल सक्रिय रूप से समानता के समर्थन में खड़ा है और मानते हैं कि सशक्तिकरण के लिए एक और अधिक समान जीवन, जागरूकता और शिक्षा के लिए पहला कदम है। यह हाल ही में www.absamjhautanahin.com के प्रारम्भ में दिखाई देता है, एक वेबसाइट जो कानूनों और अधिकारों की एक सरलीकृत समझ के लिए डिज़ाइन की गई है कि महिलाओं को इसके बारे में पता होना चाहिए। विवल अब्द समझाता नाहिन महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में निरंतर काम कर रहे हैं जैसे आपसे आप महिलाओं के लिए लगातार जारी समर्थन से महिलाओं और लड़कियों और आजाद फाउंडेशन के यौन शोषण को खत्म करने के लिए लड़ रहे हैं, ताकि जमीनी स्तर पर महिलाओं के नारीवादी नेताओं को सशक्त बनाया जा सके।

संस्कृति मशीन के डिजिटल चैनल ‘ब्लश’ ने पहले की अवधि के पहले वीडियो के रिलीज के साथ एक बहस को उकसाया, कहते हैं, “ब्लश ऑर्थियल मासिक धर्म पर बातचीत को फिर से शुरू कर रहे हैं। लेकिन इस बार, इसका उद्देश्य बहुत बड़ा है, और कैनवास, बड़ा हम मेट्रो और वायु-वातानुकूलित कार्यालयों से बाहर बातचीत करना चाहते हैं। विविल् अपने समक्ष समझौते के ब्रांड दर्शन के साथ जमीनी स्तर पर परिवर्तन करने के लिए उद्देश्य और एक गहरी कठोर विश्वास को सक्षम बनाता है। यह सहयोग मासिक धर्म की स्वच्छता, माहवारी के प्रबंधन, सैनिटरी पैड की लागत, उपलब्धता की आसानी, वर्जित और आदतें, जीवन शैली विकल्प और जनता के लिए समग्र सुख के बारे में बातचीत करने के लिए कुछ सबसे प्रभावशाली आवाजों को एक साथ लाता है। वार्तालाप जो जागरूकता का कारण बनता है, जागरूकता से एक के अधिकारों को जानना होता है, जिससे पता चलता है कि कार्रवाई होती है – और केवल एक ही क्रिया है, जिसे हासिल करने की आवश्यकता है: इस देश के लिए एकदम सही माहवारी स्वास्थ्य कार्ड।

 


➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये