अक्षय खन्ना

1 min


हैप्पी बर्थडे अक्षय खन्ना

बॉलीवुड एक्टर अक्षय खन्ना का जन्म 28 मार्च 1975 में सत्तर – अस्सी के दशक के मशहूर अभिनेता विनोद खन्ना के घर मुंबई में हुआ था।इनकी माता का नाम गीतांजलि था जो की विनोद खन्ना की पहली पत्नी थी । अक्षय खन्ना ने अपनी स्कूलिंग बॉम्बे इंटरनेशनल और फिर लवडेल स्कूल इन ऊटी से की उसके बाद इन्होंने ग्रेजुएशन एच्आर कॉलेज मुम्बई से की।  अभिनेता पिता होने के कारण वह भी अभिनय में दिलचस्पी लेने लगे।  इसके लिए उन्होंने नमित कपूर एक्टिंग स्कूल से अभिनय की बारीकियां भी सीखी।

अगर अक्षय खन्ना के परिवार की बात की जाए तो इनके बड़े भाई राहुल खन्ना एक प्रसिद्ध वी जे एवं उभरते हुए अभिनेता हैं व अक्षय खन्ना के दो सौतेले भाई बहिन भी हैं जिनका नाम साक्षी (भाई )और श्रद्धा (बहन) हैं। वो इनकी सौतेली माँ का नाम कविता है ।

उन्होंने हिंदी सिनेमा में फिल्म हिमालय पुत्र से डेब्यू किया था।  इस फिल्म को उनके पिता विनोद खन्ना ने प्रोड्यूस किया था। हालांकि इस फिल्म को बॉक्स-ऑफिस पर ज्यादा अच्छा रेस्पोंस नहीं मिला था। उसके बाद वह मल्टीस्टारर फिल्म बॉर्डर में नजर आये।  उनकी एक्टिंग को आलोचकों द्वारा काफी सराहा गया। इस फिल्म में उन्हें उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें उनका पहला फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नामंकन भी मिला था।  इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया जो दर्शकों को अपनी और खीचने में खासा कामयाब नहीं हो सकी।

वर्ष  1999 में आई फिल्म आ लौट चले और फिल्म ताल उनके करियर की अच्छी फिल्मों से एक हैं।  इन दोनों ही फिल्मों में वह ऐश्वर्या रॉय बच्चन के अपोजिट नजर आये थे।  दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छा व्यापार भी किया था। इसके बाद वह फरहान अख्तर की निर्देशन डेब्यू फिल्म दिल चाहता में नजर आये।  यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सेमी-हिट रही थी।  इस फिल्म को आलोचकों द्वारा भी काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। उन्होंने बड़े पर्दे पर सिर्फ पॉज़िटिव ही नहीं नेगटिव किरदार  उम्दा तरीके से निभाए हैं।  वह फिल्म हमराज में में नजर आये थे।  जिसे दर्शकों द्वारा बेहद पसंद भी किया था।  इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर में नेगेटिव रोल इन फिल्म के नामंकन भी मिला था।  इसके बाद वह कॉमेडी फिल्म हंगामा और एक्शन-रोमांस फिल्म आये।  दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छा व्यापार किया था। इसके बाद वह कई साडी फिल्मों में दिखे जैसे-नो प्रॉब्लम, तीसमार खान,शादी से पहले, मेरे बाप पहले आप लेकिन यह सभी फिल्मे दर्शकों को सिनेमाघरों तक नहीं खींच सकी।

अक्षय खन्ना की कुछ खास फिल्मे हैं जैसे बॉर्डर (1997), मोहब्बत (1997), लावारिस (1999), ताल (1999), दिल चाहता है (2001), हमराज (2002), दीवानगी (2002), हंगामा (2003), एलओसी कारगिल (2003), हलचल (2004), 36 चाइना टाउन (2006), रेस (2008), मेरे बाप पहले आप (2008), आक्रोश (2010), नो प्रॉब्लम (2010), तीस मार खान (2010), दिल्ली सफारी (2012) और दिशूम (2016) इनकी आखरी फिल्म थी । व अब 2017 में इनकी फिल्म इत्तेफ़ाक़ आने वाली है ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये