INTERVIEW!! हर लड़के में एक सांइलेंटली रोमांटिक इंसान होता है – हर्षवर्धन राणे

1 min


आंध्र प्रदेश में पैदा होकर ग्वालियर में पले बढ़े हर्षवर्धन राणे ने बाद में अपनी शिक्षा दीक्षा भी वहीं से कंपलीट की लेकिन पढ़ाई बीच में ही छोड़कर पता नहीं क्यों महज सोलह साल की उम्र में घर से भाग कर दिल्ली पहुंच हर्ष ने कदम दर कदम नई राहें चुनी और एक दिन ऐसा भी आया जब उन्हें साउथ इंडियन फिल्मों में नायक बनने का अवसर मिला। वहां के बाद अब विनय सप्रू राधिका राव की फिल्म ‘सनम तेरी कसम’ से हिन्दी फिल्मों में डेब्यू कर चुके हर्ष से घर से लेकर बॉलीवुड तक के सफर को लेकर एक मुलाकात।

परिचय

मैं महज सोलह साल का था कि एक दिन में घर से दिल्ली भाग आया। कहीं अंजान जगह आने के बाद सबसे पहली जरूरत होती है खाना और रहना। सो जो पहली एसटीडी बूथ पर टेलीफोन नंबर लिखने की नौकरी मिली तो कर ली। उसी गली में थोड़ा आगे जाकर एक साइबर कैफे में उससे दुगने पैसे मिले तो वहां चला गया। कैफे में आई एक औरत ने ऑफर दिया कि अगर तुम ठीक ठाक कपड़े पहन कर  डीवीडी सप्लाई करो तो मैं तुम्हें और ज्यादा पैसे दूंगी। इसके बाद उसी औरत न फिल्मों से संबधित काम मुबंई में जाकर करने का ऑफर दिया तो मैं मुबंई आ गया। यहां तीन चार साल इसी काम को करते हो गये थे इसी दौरान मैंने अपने आप पर और अपनी इंगलिश पर काम किया। क्योंकि मुझे लग रहा था कि मुबंई में हूं तो हो सकता है फिल्मों में चांस मिल ही जाये और सर मेरे एक दोस्त की मार्फत मुझे पहला टीवी शो मिला ‘लेफ्ट राइट लेफ्ट’ । वो आर्मी टाइप शो था मुझे पता था कि शाहरूख खान ने भी आर्मी शो से ही शुरूआत की थी, मैंने थियेटर वर्क शॉप भी वहीं से किया जंहा से शाहरूख ने किया था इसलिये न जाने क्यों लग रहा था कि अब तो कुछ न कुछ हो ही जायेगा।

CahJaFXW0AAha6B

कुछ अरसे बाद मुझे साउथ में एक तेलुगु फिल्म का ऑफर मिला। उस फिल्म से तारीफ तो मिली लेकिन काम नहीं मिला तो मैंने फिर वहां अपना एक पर्सनल काम शुरू कर दिया। दरअसल मैं कारपेंटरिंग और पेंटिंग में अच्छा था इसलिये मैंने वहां पुराने फर्नीचर को एंटिक रूप देना और बेचना शुरू कर दिया। इसके अलावा मैने रेस्तरां आदि में पेंटिंग करनी शुरू कर दी लिहाजा मेरे दोनों काम चल निकले। दो तीन साल बाद पता नहीं क्या चमत्कार हुआ कि मुझे एक साथ तेलुगु की दो तीन फिल्में मिल गई साथ ही हिन्दी में भी जॉन अब्राहम की फिल्म ‘सतरह को शादी है’ मिल गई। उस फिल्म को करने के बाद वापस साउथ चला गया तो फिर मौजूदा फिल्म ‘सनम तेरी कसम’ का ऑफर मिला। अब विनय सर और राधिका मैम को कौन नही जानता। इनके अभी तक तकरीबन सत्तर सुपर हिट गाने है। हाल की दबंग ओर ‘प्रेम रतन धन पायो’ में भी इनके कुछ गाने थे। इनकी पहली फिल्म ‘लकी’ थी। लेकिन ये फिल्म भी मुझे आराम से नहीं मिली, इसके लिये भी मुझे काफी संघर्ष करना पड़ा। आप कह सकते हैं कि मेरी पहली फिल्म है ‘सतरह को शादी है’ लेकिन रिलीज पहले ‘सनम तेरी कसम’ हो गई।

Harshwardhan-rane

फिल्म

बतौर न्यूकमर मुझे पता नहीं क्यों लगता हैं कि ये इस साल की टॉप थ्री लव स्टोरीज में से एक साबित होने वाली है। क्योंकि निर्देशक जोड़ी ने जिस प्रकार से किरदार लिखे हैं, जिस प्रकार से शूट किये और जिस तरह से वे उभरकर आये हैं, उन्हें देखकर ही मेरी इतनी बड़ी बात कहने की हिम्मत हुई है। फिल्म की नायिका सरू की जिन्दगी राधिका मैम के साथ गुजरी है और नायक इन्दर विनय सर की उपज है। मेरा तो कहना कि सलमान सर और मेरे पिता को अगर मिलाकर देखा जाये तो इन्दर सामने आकर खड़ा हो जाता है। इसी कॉन्फिडेंस के साथ मैंने पहले ही कह दिया था कि मुझे पता हैं कि इन्दर कौन है इसलिये आप मेरा ऑडिशन ले लीजिये। ऑडिशन देखने के बाद विनय सर और राधिका मैम मुझसे इतने प्रभावित थे कि उन्हे पहले से साइन किसी और लड़के को हटाकर मजबूरन मुझे लेना पड़ा।

2f0114Harshvardhan-Rane-1

भूमिका

मुझे लगता है कि हर लड़के में एक सांइलेंटली रोमांटिक इंसान होता है लेकिन वो दिखता नहीं है। दरअसल ज्यादातर लड़के अपने आपको टफ दिखाने की कोशिश करते हैं। इन्दर जो थोड़ा टफ है थोड़ा सीरियस है लेकिन इससे ज्यादा वो सींसियर है। देखिये सीरियस तो कोई भी हो सकता है कोई अपने जॉब से परेशान होकर सीरियस हो सकता है, आदतन सीरियस हो सकता है लेकिन सींसियर बहुत कम होते हैं। इंदर बाहर से टपौरी दिखाई देता है लेकिन ऐसा है नहीं। मेरे पिता ऐसे ही थे। पेशे से वे एक छोटे मोटे डॉक्टर थे। हम देखते थे कि अक्सर हमारे घर कोई कमजोर सा दिखाई देने वाला बंदा कई कई दिन आकर लेटा रहता था। बाद में पता चला कि वो मरीज था जिसके पास पैसे नहीं होते थो तो पिताजी उसे घर में रख कर ईलाज करते थे। बाद में वही आदमी अपने खेत की ताजी सब्जियां हमारे यहां बोरी भरभर कर लाया करता था। यानि पे करने को उसका अपना तरीका था। कहने का मतलब वो सारी खूबियां आपको इंदर में दिखार्द देने वाली हैं।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये