इस बार की होली में एक अनोखे जोश और एकता के रंग में रंगे है ये सुपर स्टार्स

1 min


heros ki holi

इस बार होली के रंग में जंग का तेवर साफ़ नज़र आ रहा है। होली की खुशियां अपनी जगह बरकरार तो है लेकिन बदलते वक्त और हालात को लेकर होली के रंग में अब शोखी की जगह जोश का रंग पूरी तरह इंद्रधनुषी कमान में तना नजर आ रहा है और साथ ही भावनाओं और नॉस्टैल्जिक ज्वार के साथ पुराने दिनों की होली भी खूब याद कर रहें हैं ये बॉलीवुड स्टार्स। चलिये झाँकते है इन सुपर स्टार्स के दिलों में जहाँ होलिका के दहन की ज्वाला भी धधक रही है और सात रंगों का मेला भी लगा है।

अमिताभ बच्चन

Amitabh holi

यह तो सभी को पता है कि अमिताभ बच्चन के सारे होली गीत जैसे ‘रंग बरसे’, ‘होली के दिन दिल खिल जाते हैं’,  ‘होली खेले रघुवीरा अवध में’ वगैरा आज होली त्यौहार की मस्ती का पर्याय बन चुका है। फिल्मी पर्दे पर तो अमिताभ ने कई कई बार होली खेली है लेकिन पर्दे के पीछे भी जितना अमिताभ के बंगले में होली की धूम मचती रही है उतना बॉलीवुड में कहीं और देखा नहीं जाता है। बॉलीवुड के सारे छोटे बड़े कलाकार, टेक्नीशियन, फ़िल्म से जुड़े हर मेहमान व्यक्ति उनके बगीचे में बने रंगों के पूल में डुबकी लगाते हैं, फिर वहीं बाग़ में जगह जगह बने शावर में नहाते हैं और फिर छककर मजा लेते हैं लजीज पकवानों, होली की स्पेशल मिठाइयाँ, गुझिया, खीर, रसमलाई का, जो जया जी की देखरेख में परोसी जाती है। लेकिन पिछले वर्ष श्रीेदेवी के अकस्मात निधन पर बॉलीवुड में लगभग सभी होली बैश कैंसिल हो गई थी। अमिताभ सर का कहना है, “सिर्फ होलिका दहन, रस्म के तौर पर निभाया गया, पूजा की गयी और गुलाल का टीका माथे पर लगाकर होली की परम्परा पूरी की गई थी। दरअसल होली, खुशी मनाने का त्योहार है लेकिन जब दिल में अपनों को और अपने देश के वीर जवानों को खोने का दर्द हो तो कोई त्यौहार मनाने का दिल नहीं होता है। कुछ ऐसा ही है फिलहाल मन का हाल, लेकिन होली का त्यौहार, बसंत के आगमन का और बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार है इसलिए हम सब होली हर हाल में शगुन के तौर पर  मना लेतें हैं। होली हमें जोश से भर देता है। कुछ कर गुजरने की उमंग देती है। दुश्मनों को समझा देता है कि हम सब देशवासी एकजुट है। आप सभी को होली की बधाइयां, जिंदगी के सारे रंग आप सब में समा जाए।

अक्षय कुमार

akshay kumar

बहुत कुछ घट गया पिछले कुछ दिनों में। सारा दृश्य बदल गया, होली त्योहार को लेकर कुछ समय पहले मन में जो प्रोग्राम्स बन रहे थे वो बदल गये हैं। अब तो अर्जुन की तरह एक ही लक्ष्य है, देश की रक्षा करने वालों वीरो और उनके परिवारों के साथ मजबूती से खड़े रहना। रंग का त्यौहार है तो रंग तो दिल में बसेगा ही, बचपन की होलियाँ भी याद आएगी, वो पिचकारी में पानी और रंग भर भर के गली मुहल्ले में दौड़ना, सबको छुपकर रंग लगा देना, धमाक चौड़ी मचाना, रंग लगाने के चक्कर में एक दूसरे के साथ गुत्थम गुत्था होना और भूख लगने पर हम सब दोस्तों का एक दूसरे के घर पर होली के गुझिया गटकना, सब याद आ जाता है, बॉलीवुड में कदम रखने के बाद की सारी होलियाँ भी यादगार होली बैश रही है। होली की पार्टियों में ठंडाई छककर मस्ती में डांस करना, ये सब आनंद उठाया, लेकिन इस बार की होली में हम सब भारत वासियों की एक ही पुकार है, “मेरे रंग दे बसंती चोला माय, रंग दे बसंती चोला” हम सबको अगर सचमुच होली त्यौहार मनाना है तो इस बार देश के वीर जवानों और उनके परिवार के लिए जितना और जो बन पड़े करना है, जितना पैसा हम लोग होली के इंतज़ाम में, होली की पार्टियों में खर्च करतें हैं उतना अगर हम वीर जवानों के लिए बनाये गए फंड्स में डालें तो वो होगा सचमुच पावन होली को दिल से मनाना। आप, मेरे प्यारे पाठक लोग, मेरी बात समझ रहे होंगे, आप भी एक सच्चे भारतवासी होने के कारण ऐसा ही सोच रखते हैं मैं जानता हूँ। आप सबको होली त्यौहार की बहुत बहुत मुबारक। सेफ एंड ऑर्गेनिक रंगों से होली त्यौहार का स्वागत करें और मूक प्राणियो पर रंग कभी ना लगाएं, उन्हें रंग पसंद नहीं।

शाहरुख़ खान

srk

हर वर्ष शाहरुख़ खान अपने बेहद बिज़ी शूटिंग शेड्यूल से एक दिन की छुट्टी निकाल कर होली त्यौहार का जमकर लुत्फ़ उठाते हैं और घर पर होली की दावत भी रखतें हैं। उनके बच्चे, खासकर अबराम पाप के साथ रंगों की बौछारों का खेल खेलतें हैं। बेटी सुहाना इन दिनों पढ़ाई के सिलसिले में विदेश में है, बच्चों के दोस्तों और बॉलीवुड के अपनें दोस्तों तथा पत्नी गौरी की सहेलियों के साथ होली का त्योहार, धमाल, मस्ती और खाने पीने में कैसे पूरा दिन बीत जाता है पता ही नहीं चलता।”  लेकिन पिछले वर्ष होली के आसपास श्रीदेवी के निधन से शाहरुख़ ने भी कोई पार्टी नहीं रखी। इस वर्ष देश के वीर जवानों की शहादत का गम शाहरुख को गमगीन बना रही है, वे कहतें हैं, “ये कितनी सही बात है, जब देश में थी दिवाली, वो खेल रहे थे होली, जब हम बैठे थे घरों में वे झेल रहे थे गोली’, ऐसे में क्या कहूँ? अपने वीर जवानों को सैलूट करते हुए और पावन होली त्यौहार को नमन करतें हुए हम सब ये कह सकतें हैं कि इस वर्ष की होली अलग होगी। होलिका जलाने का जज्बा अलग होगा, इस बार होली के नारे अलग होंगे।” अबराम तो अभी छोटा बच्चा है, उसे तो होली का बेसब्री से इंतज़ार होगा, है न? इस पर शाहरुख़ का कहना है, “हाँ, उसे रंगों से खेलने का बहुत शौक है। अक्सर होली पर हम दोनों मिलकर घर के एक कमरे में बाल्टी भर रंग वाला पानी लेकर बैठ जातें हैं और बलून फुला फुला कर अपने ही पैरों पर ही पटक पटक के फोड़ते है। अबराम मुझपर बलून डालकर खुश होता है। फिर हम दोनों बिना शर्ट के ड्राइव-वे पर ड्राइव का मजा लेते है।”

सलमान खान

salman-khan

बचपन से अब तक होली का त्यौहार मैं हमेशा खूब आनन्द और मस्ती के साथ मनाता रहा  हूँ, मेरा पूरा परिवार बहुत उत्साह के साथ होली मनाता है। मेरी मॉम होली पर होली की स्पेशल मिठाइयाँ खुद बना कर पुरे परिवार को और मेरे दोस्तों तथा घर आये हर मेहमसं को खिलाती रही।  मैं सारा दिन अपने दोस्तों और अपने भाइयों के साथ होली की धींगा मस्ती में लगा रहता था और फिर समुन्द्र में रंग उतारने के बहाने देर तक डुबकियां लगाता रहता। बहुत लेट हो जाने की वजह से कई बार पापा, मम्मी से डाँट भी खाई।” क्या कभी होली के बहाने किसी लड़की को छेड़ा?  इस बारे में सलमान का कहना है, “नेवर, कभी नहीं, मुझे होली के बहाने छेड़ा छेड़ी करने वाले मर्दों से सख्त नफरत है। बचपन से ही हमें स्त्रियों का सम्मान करना सिखाया गया था। उल्टा अगर कभी हमारे आँखों के सामने कोई किसी स्त्री से बत्तमीजी करें तो हम ज़रूर उसकी खबर लेतें है। स्टार बनने के बाद बचपन की तरह बिंदास होली नहीं खेल पाता हूँ ये सच है, फिर भी मैं आज भी अक्सर साइकल लेकर होली की धूम के बीच निकल पड़ता हूँ, बहुत मजा आता है, कई बार हम अपने फार्म हाउस में भी होली पार्टी का आयोजन करतें हैं। हम इस बात का पूरा ख्याल रखते है कि होली खेलने के दौरान सेफ्टी का पूरा ख्याल रखे।  होली का त्योहार इस बार एक अलग मूड के साथ हमारे देश की धरती पर उतरी है। होलिका दहन की कथा, बुराई पर अच्छाई की जीत की कथा है और जब जब बुराई अपना फन फैलाता है तो उस बुराई का फन कुचलना हम सब देशवासियों को आता है। वाकई “दिल में होली जल रही है”।  आप सबको होली की ढेर सारी शुभकामनाएं।

आमिर खान

aamir khan

आमिर खान के साथ होली त्यौहार का सम्बंध तो जन्म का संबंध है ये कौन नहीं जानता। पैदा भी हुए तो होली के दिन और उनके कैरियर की शुरुआत भी ‘होली’ टाइटल की फिल्म से हुई। आप सोचतें होंगे कि जो  पैदा होने के चंद घंटों में नर्स द्वारा गालों पर गुलाल के रंग से रंग जाता है वह बहुत बड़ा रंगरसिया होगा?  पर हुजूर ऐसा नहीं है। अक्सर होली के दिन आमिर को घर से बाहर कदम रखना पसंद ही नहीं होता अंटिल एंड अनलेस उन्हें कोई करीबी दोस्त, कलीग या सम्मानीय स्टार अपने होली बैश में निमन्त्रित करे। वे कहतें है, ” बचपन की बात अलग थी, उन दिनों आस पड़ोस के दोस्तों के साथ सुबह सवेरे से होली खेलना शुरू कर देता था और फिर दिन चढ़ते चढ़ते हम पूरा परिवार मिलकर अपने रिश्तेदारों के घर (अंकल, कजिन्स) जाकर वहां फिर से कलर गेम खेलना शुरू करते थे। आज भी होली के दिन अगर कहीं निकलना होता है तो ज्यादातर रिश्तेदारों के घर ही होली खेलने जातें हैं या फिर यदि कोई दोस्त, कलीग मुझसे उनकी होली पार्टी में आने का वादा ले ले तो अलग बात है वरना घर पर अपने बेटे के साथ, वाइफ के साथ छुट्टी का आनंद उठता हूँ । मेरे नन्हे से बेटे को होली खेलना बहुत पसंद है। वो मुझपर और अपनी मॉम पर रंग लगाकर बहुत खुश होता है। अगर मैं किसी होली पार्टी में कभी गया भी तो कभी भांग या ठंडाई को नहीं छूता, बस मिठाइयाँ खा लेता हूँ। इस बार की होली का रंग जोशीला सा है। देश प्रेम का रंग गली गली में छाया है। त्यौहार को एकजुटता की नज़र से देखते हुए सब मिलकर दुनिया के सामने जैसे एलान कर रहें हो कि “देख लो ध्यान से, हम एक रंग में रंगे हैं।” सभी पाठकों को होली की शुभकामनाएं।

रणवीर सिंह

Ranveer Singh

वैसे तो रणवीर सिंह को होली के रंगों में भीगना ज्यादा भाता ही नहीं, सूत्रों के अनुसार उन्हें साफ़ सफाई का जुनून सा है। जरा भी रंग वंग लग जाये तो वे उसे झटपट साफ़ करने में लग जातें हैं। कोई उन्हें मल मल कर रंग लगाये, खासकर मुँह पर यानी चेहरे पर, ये भी उन्हें पसंद नहीं। बचपन में खेलते थे होली, लेकिन जैसे जैसे बड़े होते गए वे रंगों के धमाल से तौबा करने लगे लेकिन बॉलीवुड में कदम रखने के बाद कभी कभार उन्हें जब अपने कलीग दोस्तों या किसी विदेशी मेहमान के साथ होली खेलना भी होता है तो वे बड़े स्टाइल से होली खेलते है। सफ़ेद कुर्ता पजामा, मैचिंग जैकेट और सफेद फुटवियर में वे जब होली खेलने पर उतारू होते हैं तो गजब का खेल शुरू हो जाता है और वे देखते देखते सतरंगी रंग में रंग जाते है। रणवीर जब फ़िल्म के पर्दे पर दीपिका के साथ होली खेलते नज़र आतें हैं तो देखने वाले देखते ही रह जातें है। अमिताभ बच्चन के होली गीतों के साथ साथ रणवीर के ‘राम लीला’ फिल्म का होली सॉन्ग ‘लहू मुँह लग गया’ आज हॉट होली गीत माना जाता है। इस होली सिचुएशन में रणवीर और दीपिका का मदमस्त हॉट होली खेलने का दृश्य सबका फेवरेट है। ये होली रणवीर की आफ्टर मैरेज फर्स्ट होली है तो यकीन है कि भले ही वे आज के माहौल को देखते हुए बहुत रंग रंगीनी होली ना खेले लेकिन फिर भी कुछ तो उनके लिये खास होगा ही इस बार की होली में, इसमें क्या शक है।

ऋतिक रोशन

hrithik roshan

होली हमारे देश की एक पावन पारम्परिक त्यौहार है, होलिका दहन के बाद पूजा अर्चना होती है उसके बाद रंग खेला जाता है इसलिए इसे सिर्फ मस्ती और हुड़दंग के साथ जोड़कर देखना नहीं चाहिये। होली त्योहार हम सबको याद दिलाती है कि अच्छाई के आगे कोई टिक नहीं सकता है और ये भी इंगित करती है कि चौबीस घन्टा सिर्फ अपने कामों में व्यस्त रहकर बाकी सबकुछ भूलना उचित नहीं। अपने आस पास देखो, परिवार के हर सदस्य, रिश्तेदार, दोस्तों और देशवासियों के मन की बात समझो, सबसे मिलो, एकजुटता की ताकत को और ताकतवर बनाओ। होली को नकारात्मक सोच के साथ नहीं, सकारात्मक ऊर्जा के साथ मनाना चाहिये। अपने ग्रोइंग अप पीरियड के दौयान होली हमारे लिये एडवेंचर जैसा था, अपने नेबरहुड को एक्सप्लोर करना, मुम्बई की सड़कों पर उतर कर अनुभव करना, सड़क को प्लेग्राउंड बनाना, अजनबियों से कनेक्ट करना और उनपर रंग डालना और उनसे अपने ऊपर रंग डलवाना, सब कितना अच्छा लगता था। कई बार अपने डैडी और अंकल के साथ आर के स्टूडियो की होली खेलने भी जाता था। उन दिनों की होली का अनुभव एकदम अलग होता था। आज मैं अपने बच्चों के साथ होली खेलता हूँ और फिर उनके साथ बॉलीवुड की होली एन्जॉय करने निकल पड़ता हूँ। इस बार बॉलीवुड में होली की मस्ती की जगह एक अनोखा जूनून साफ नज़र आ रहा है।

वरुण धवन

holi

होली के अवसर पर सबसे पहले मैं अपने देशवासियों को ढेर सारी मुबारकें देते हुए कहूँगा ” ईश्वर आप सबके जीवन के कैनवस पर हेल्थ और हैपीनेस का रंग भर दे”। मेरा देश महान, यहाँ मनाये जाने वाले हर त्योहार, हर रस्म हर रिवाज़ का एक अर्थ और सन्देश है। हम भारतवासी जो भी पर्व मनाते है दिल से मनातें है। दुःख, दर्द, आपदा पर हम सब एकजुट हो जातें हैं, तब मस्ती, धूम, पार्टी धमाल को दरकिनार कर हम स्थिति से निपटने के लिये एक होकर कमर कस लेतें हैं। तब भी हम त्यौहार जरूर मानते है लेकिन कुछ अलग ढंग से। बॉलीवुड के परिवेश में मैंने बचपन से होली की धूम देखी है। मेरे घर पर स्टार, सुपरस्टार्स होली खेलने आते थे, मैं भी अपने बचपन के दोस्तों के साथ जमकर खेलता था होली। उन दिनों होली का मतलब होता था शरारत और मस्ती। गड्ढे खोद कर उसमें पानी भरना और मौका लगते ही लोगों को घेर कर उसमें गिराना और रंग भरे बलून बरसाना यही हमारी होली की शरारतें हुआ करती थी। अब हम ऐसा कुछ नहीं करते। अब तो शूटिंग से वक्त ही नहीं मिलता है और मुझे इस बात की फ़िक्र भी नहीं कि इन दिनों मैं पहले की तरह फुर्सत से होली नहीं खेल पाता हूँ क्योंकि यही तो मै चाहता था कि फ़िल्म करियर में इतना व्यस्त हो जाऊं कि कुछ और सोचने की फुर्सत ना मिले। हैप्पी होली सभी पाठकों को।

जॉन अब्राहम

John Abraham

मैं तो होली खेलता ही नहीं हूँ इसलिए मुझे इससे कोई मतलब नहीं कि कौन, कब और कैसे होली मना रहा है। कई बार एक दूसरे को कलर मारना एक डेंजरस खेल बन जाता है। कई बार बुरे मानसिकता वाले लोग इस त्योहार के आड़ में महिलाओं को तंग करतें हैं, अपमानित करतें हैं, शोषित करतें हैं। तरह तरह के रंगों से वातावरण प्रदूषित होती है, शरीर, आँख, बाल पर रंगो  का बुरा असर पड़ता है। हरे भरे पेड़ों को काटकर जलाना भी पर्यावरण पर बुरा असर डालता है। मैं तो होली पर, अगर शूटिंग हो तो शूटिंग करता हूँ, अगर शूटिंग ना हो तो छुट्टी का मज़ा लेता हूँ।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये