सैक्स बनाम अभिनेत्री

1 min


madhubala_kishore_20120604

 

मायापुरी अंक 13.1974

आज सैक्स बम अन्य विस्फोटक बमों की भांति अपना एक अलग महत्व रखने लगा है। फिल्म-जगत में तो इसको अहम स्थान दिया जाता रहा है जहां बमों का विस्फोटक, अपने आपको एक शक्तिशाली देश साबित करने का प्रयास कहा जाता है, वहां फिल्म जगत में सैक्स बम का विस्फोटक बॉक्स ऑफिस पर भीड़ जुटाने के लिए किया जाने लगा है।

जब फिल्म-जगत में किसी सैक्स बम का विस्फोटक हुआ है। तब-तब हिन्दी फिल्मों का स्तर गिरता हुआ ही महसूस हुआ है। लेकिन, इस प्रकार का प्रथम विस्फोट कब, किस फिल्म से हुआ था, यह विवादग्रस्त प्रश्न है।

बरसात की रात में स्व. मधुबाला को गीली साड़ी में दिखाकर निर्माता निर्देशक ने उसके भीगे हुए जिस्म की, जिस खूबसूरती के साथ नुमाइश की थी, वह किसी से छिपी नही है। मगर हाल ही में विवाह करके विदेश में बस जाने वाली नायिका मुमताज का जो सैक्सी रूप फिल्मों के द्वारा प्रचारित हुआ है, वह वास्तव में किसी भी सनसनी खेज विस्फोटक से कम नही था। लेकिन जिस खूबसूरती के ‘साथ जॉनी मेरा नाम’ में पद्मा खन्ना को प्रस्तुत किया गया था, वह एक यादगार दृश्य कहा जाएगा।

सैक्स बम के हर विस्फोटक ने दर्शक वर्ग के मानसिक सन्तुलन को कुछ इस अन्दाज से लरजा दिया है कि स्थिति काबू से बाहर को आ जाती है। दूसरे शब्दों में, यहां की अभिनेत्रियों के भरपूर जिस्म-प्रदर्शन को सैक्सी जामा पहनाकर अभिनेत्री को बम का रूप दिया जाने लगा है। और आज स्थिति यह है कि हर नवोदिता लड़की को सैक्स बम की ही संज्ञा दी जाने लगी है।

योगिता वाली, अपने जिस्मानी उभारों से किसी प्रकार का कोई प्रभाव छोड़ने में सफल रही हो या नही मगर वास्तविकता यह है कि नग्नता का सहारा लेकर वह सैक्स बम का नाम पाने में पूरी तरह सफल अवश्य हो गई है। हालांकि एक जमाना पूर्व नृत्यांगानों में कुक्कु के नाम से ही फिल्म की टिकट खिड़की से चिपक जाया करते थे।

फिल्म ‘बॉबी के माध्यम से राजकपूर ने डिम्पल कपाड़िया को अवसर दिया है यदि वह श्रीमती राजेश खन्ना न बन जाती तो सचमुच किसी भी सैक्स बम से कम साबित न होती। शारीरिक गठन ने उनके उभारों में मादकता भर रखी थी।

आज हेलन का युग न के बराबर है मगर इस वास्तविकता से इन्कार नही किया जाएगा कि एक लम्बे अर्से तक वह भी हिन्दी फिल्मों की सैक्स बम रही है। परन्तु नृत्यांगनाओं में जिस प्रकार के भावों का प्रदर्शन यहां एक प्रकार से अनिवार्य माना जाता है उन्हें यदि मद्दे नजर रखा जाए तो यह बात साफ हो जाती है कि पद्मा खन्ना के बाद जयश्री टी. और मीना टी. भी सैक्स बम से कम नही है। बिन्दु, सीमा कपूर और फरियाल को भी नृत्यांगनाओं में सैक्स बम का नाम अवश्य दिया जाता है। हमारे यहां प्राय: नायिकाओं को यह नाम देने का एक प्रकार से रिवाज सा चल निकला है।

सोनिया साहनी, शैफाली, अरूणा इरानी जैसे सैक्स बम अगर महत्वहीन न भी कहे जाएं मगर इतना तो है ही कि इनके जिस्म की नुमाईश का नशा दर्शक वर्ग के दिलो-दिमाग पर किसी भी प्रकार के विस्फोट से कम नही कहा जाएगा। आशा सचदेव अपने आप को लास्ट सैक्स बम न कहे मगर उसके न-न में भी जो हां छिपा है वह उसकी हर फिल्म में निभाए गए रोल्स से साफ जाहिर है इधर पत्र-पत्रिकाओं में नीतूसिंह के जिस्मानी उभारों को जिस-जिस कोण से प्रस्तुत किया जा रहा है-उससे यह असलियत छिपाई नही जा सकती कि नीतू के जिस्म में गठन-गठाव हो या न हो मगर वह किसी भी कीमत पर सैक्स बम बन कर दिखा देना चाहती है।

रेखा की अब तक रिलीज फिल्मों ने उन्हें एक जीता-जागता सैक्स बम साबित कर दिखाया है जबकि राधा सलूजा ऐसा साबित करने का प्रयास करती नजर आती है। सायरा बानो अब तक ब्यूटी-क्वीन के नाम से प्रचारित की जाती रही है। मगर आज जिस तरह से वह अपने शरीर का प्रदर्शन कर रही है उससे एक बात इतनी जरूर साबित होने के आसार है कि वह भी किसी न किसी रूप में सैक्स बम की श्रेणी में आ जाना चाहती है।

और अन्त में, हम इतना कहेंगे कि जिस अभिनेत्री का जितना भी जिस्म निर्वस्त्र करके पर्दे पर दिखाया जाता है। वास्तव में हमारे यहां उसी को बेहतर सैक्स बम का नाम दिया जाने लगा है। मगर हमारा ख्याल है कि शारीरिक निर्वस्त्रता को सैक्सी कहकर अभिनेत्रियों को यह नाम देना उचित नही। शारीरिक गठन और जिस्मानी उभारों के लिहाज से मगर वास्तव में सैक्स बम कहे जाने योग्य कोई बात हो तो प्रथम स्थान मुमताज को दिया जाना चाहिए। दूसरे स्थान पर नीतू सिंह का नाम लिया जा सकता है, जिसका शरीर अभी तक तो सन्तुलित ही है और तीसरे स्थान पर हम केटी मिर्जा नामक उस लड़की का नाम लेगें जो हाल ही में फिल्में साईन करने जा रही है।

हमारी फिल्म इंडस्ट्री के ये जीते जागते और चलते-फिरते सैक्स बम, आंखों को क्षणिक नयन सुख चाहे दे दें बाद में ये सन्तुलन में अस्थिरता लाने में ही सहायक हो सकते है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये