बर्थडे स्पेशल: बॉलीवुड में विलेन के रूप में एंट्री पाने वाले ये ऐक्टर आज हैं बॉलीवुड के ‘बाबू भाई’

1 min


बॉलीवुड में बाबू भाई के नाम से मशहूर अभिनेता परेशा रावल का आज जन्मदिन है। बॉलीवुड में विलेन के रूप एंट्री लेने वाले परेश रावल आज बॉलीवुड के कॉमेडी किंग हैं। परेश रावल को कॉमेडी से नहीं बल्कि बॉलीवुड में विलेन के रूप में पहचान मिली थी। कई फिल्में विलेन के तौर पर करने के बाद उन्होंने कॉमेडी में कदम रखा। आज भी फिल्मों में वो विलेन के रूप में नजर आएं या फिर कॉमिक किरदार में, दर्शकों को वो हर किरदार में पसंद आते हैं। आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें…

इंजीनियर बनना चाहते थे परेश रावल

– 30 मई 1950 को मुंबई में जन्मे परेश रावल सिविल इंजीनियर बनना चाहते थे। उन दिनों वे नौकरी पाने के लिए काफी संघर्ष कर रहे थे पर आज वो जिस मुकाम पर हैं वहां पर कायम रहना हर किसी के बस की बात नहीं।

– परेश रावल ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1984 में की थी। उस वक्त परेश ने फिल्म ‘होली’ में एक सहायक का किरदार निभाया था। कई फिल्मों में इन्हें बतौर खलनायक के रूप में देखा गया। 

– 1994 में इन्हें एक सहायक किरदार निभाने के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। केतन मेहता के निर्देशन में बनी स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर बनी फिल्म ‘सरदार’ में भी नजर आए थे।

– वो 1980 से 1990 के बीच 100 से भी अधिक फ़िल्मों में विलेन की भूमिका में नजर आए। जिनमें ‘कब्जा’, ‘किंग अंकल’, ‘राम लखन’, ‘दौड़’, ‘बाज़ी’ से लेकर ‘दिलवाले’ तक एक से बढ़कर एक फ़िल्में शामिल हैं।

– साल 1997 में आयी फिल्म ‘तमन्ना’ में उन्होंने एक किन्नर की भूमिका निभाई जिसमें उन्होंने अपने अभिनय से दर्शकों के साथ-साथ समीक्षकों का भी दिल भी जीत लिया। यहां से एक अभिनेता के रूप में उनका क़द काफी बढ़ गया। 

– इसके बाद इन्होंने कॉमेडी फिल्मों की तरफ अपना रुख किया। साल 2000 में आई फिल्म ‘हेरा-फेरी’ के लिए इन्हें सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। इस फिल्म से वो दर्शकों के बीच बाबू भाई के नाम से मशहूर हो गए।

– उसके बाद उन्होंने ‘फिर हेरा फेरी’, ‘अतिथि तुम कब जाओगे’ जैसी कुछ ज़बरदस्त और कामयाब कॉमेडी फ़िल्में दीं। अनिल कपूर की फ़िल्म ‘नायक’ में भी परेश ने अपने अभिनय की ज़बरदस्त छाप छोड़ी है।

मिस इंडिया से की शादी

– परेश रावल ने बॉलीवुड ऐक्ट्रेस और 1979 में मिस इंडिया बनी स्वरूप सम्पत से शादी की। स्वरूप ने कई हिंदी फिल्मों जैसे ‘हिम्मतवाला’, ‘साथिया’, ‘लोरी’ और की ‘एंड का’ जैसी फिल्मों में काम किया है। इनके दो बच्चे आदित्य और अनिरुद्ध हैं। 

– 2014 में परेश रावल को पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। 1984 से लगातार अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाते हुए परेश रावल आज भी बॉलीवुड में सक्रिय हैं। साथ ही वो गुजरात के अहमदाबाद पूर्व संसदीय क्षेत्र से बीजेपी के वर्तमान सांसद भी हैं।

– ये बात किसी से नहीं छुपी है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कहने पर ही परेश राजनीति में आये और पीएम मोदी भी परेश के अभिनय के कायल रहे हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये