सोनी सब के बावले उतावले के भाईसाब ऊर्फ वैभव सिंह का फिटनेस सीक्रेट

1 min


आपके लिये फिटनेस क्‍या है?

फिटनेस का मतलब है स्‍वस्‍थ रहना और शारीरिक रूप से फिट होना। इसका मतलब सिर्फ एक अच्‍छी बॉडी और बिल्‍ट अप मसल्‍स होना जरूरी नहीं है, बल्कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप दिन भर कितने ऐक्टिव रहते हैं। आपके लिये यह ज्‍यादा जरूरी है कि आप अपनी सम्‍पूर्ण तंदुरूस्‍ती सुनिश्चित करें, जिससे आखिर में आपको बिना थके अपनी दैनिक गतिविधियों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

आपका फिटनेस मंत्रा क्‍या है?

स्‍वस्‍थ भोजन करना, जल्‍दी सोना और चाहे कुछ भी हो जाये दिन में कम से कम आधे घंटे व्‍यायाम करना। इससे मुझे दिन भी ताजगीपूर्ण महसूस होता है और मैं बिना किसी आलस के अपनी दैनिक गतिविधियों को पूरा कर पाता हूं।

आप अपने मन और शरीर को कैसे फिट रखते हैं?

मैं व्‍यायाम करता हूं, क्‍योंकि जब आप व्‍यायाम करते हैं, तो आप अतीत और भविष्‍य की चिंता किये बिना हमेशा आज में जीते हैं। और आपके मन और शरीर को फिट रखने का यही तरीका है। मेडिटेशन से मन और सेहत को मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है और इसका फायदा शरीर को भी मिलता है।

अपनी व्‍यस्‍त दिनचर्या में, आप एक सेहतमंद जीवन को बरकरार रखने के लिये कौन सी छोटी-छोटी चीजें करना सुनिश्चित करते हैं?

मैं इस बात का ख्‍याल रखता हूं, दिन भर में पांच छोटे-छोटे आहार लूं, जो बेहद आवश्‍यक है। मैं घर से काम पर निकलते समय अपने साथ कुछ फल और ड्राइ फ्रूट्स रखता हूं, ताकि समय मिलने पर अपनी भूख मिटाने के लिये उन्‍हें खा सकूं। मैं सॉफ्ट ड्रिंक नहीं पीता और कम से कम जंक फूड खाने की कोशिश करता हूं। इन छोटी-छोटी चीजों से मुझे एक व्‍यस्‍त दिनचर्या के दौरान भी सेहतमंद बने रहने में मदद मिलती है।

चलते फिरते आपका पसंदीदा स्‍नैक क्‍या है, जिसे आप खाना पसंद करते हैं?

प्रोटीन चॉकलेट और ब्रेड के साथ पीनट बटर मेरे लिये एक परफेक्‍ट स्‍नैक है।

वह कौन सी एक चीज है, जिसके बिना आप नहीं रह सकते हैं।

मैं देसी घी में बना गाजर का हलवा खाने से खुद को नहीं रोक सकता, वह भी मेरी मां और दादी मां के हाथों का बना हुआ। जब भी घर में गाजर का हलवा बनता है, मैं अपनी डाइट भूल जाता हूं और उस पर टूट पड़ता हूं।

आप अपने दर्शकों के लिये क्‍या फिटनेस टिप्‍स देना चाहेंगे।

मेरा सभी को सुझाव है कि सप्‍ताह में कम से कम 5 दिन सेहतमंद खाना खायें, ढेर सारा पानी पीयें और भरपूर फल खायें। इसके साथ ही यह भी महत्‍वपूर्ण है कि हर दिन कम से कम आधा घंटा एक्‍सरसाइज करें। एक फिट बॉडी और फिट माइंड आपकी पर्सनैलिटी और आपके कॉन्फिडेंस को बढा़ देगा। आज से ही इसकी शुरूआत करें।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये