किंग ऑफ़ रोमांस यश चोपड़ा की 82 वें जन्मदिन की सालगिरह

1 min


yash chopra

हिंदी फिल्म जगत में डायरेक्टर यश चोपड़ा ने 53 सालों से भी ज़यादा का वक़्त बिताया है और बॉलीवुड हिस्ट्री में उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों का निर्माण किया. वैसे तो यश जी हमारे बीच नहीं है लेकिन आज भी उनके द्वारा बनाई गई कई फिल्मों का बागीचा हमारे दिलों में महक रहा है.

किंग ऑफ़ रोमांस , यश चोपड़ा का जन्म 27 सितम्बर, 1932 को लाहौर में हुआ था और वे एक अच्छे डायरेक्टर के साथ-साथ प्रोडूसर और बेहतरीन स्क्रिप्ट राइटर के तोर पे भी जाने जाते है. उन्होंने बॉलीवुड में बतोर डायरेक्टर अपनी शुरुआत 1959 बी.आर.चोपड़ा की फिल्म धूल का फूल से की. यह एक ड्रामा फिल्म थी जिसमे मुख्य भूमिका में माला सिन्हा, राजेंद्र कुमार और लीला ने अभिनय किया था. उन्होंने 1973 में राजेश खन्ना, राखी और शर्मीला टैगोर के साथ फिल्म दाग का निर्देशन किया, जो उस साल की सफल फिल्मों में शुमार हुई.

इसके बाद उन्होंने दीवार, कभी कभी, त्रिशूल, मशाल, चांदनी, लम्हे, डर, सिलसिला, दिल तो पागल है, वीर ज़ारा और जब तक है जान जैसी सुपरहिट फिल्मों का निर्माण किया. जब तक है जान यश जी की आखरी फिल्म थी कयोंकि इस फिल्म के रिलीज़ होने से पहले ही उनका निधन हो गया था.

यश चोपड़ा की फिल्मों में हीरोइन्स को एक ख़ास तवाजु दिया जाता था और वे अपनी एक्ट्रेस को वाइट सारी या सूट ज़रूर पहनाते थे. दिलचस्प बात यह है की यश जी का ये फार्मूला उनकी फिल्मों का वाइट मैजिक बन गया. उन्होंने ऐश्वर्या राय बच्चन को ‘मोहब्बतें’, श्रीदेवी को ‘चांदनी’ और ‘लम्हे’, जूही चावला को ‘डर’, माधुरी दीक्षित को ‘दिल तो पागल है’, प्रिटी जिंटा को ‘वीर जारा’, रेखा को ‘सिलसिला’, रानी मुखर्जी को ‘साथिया’, कैटरीना कैफ को ‘जब तक है जान’ और ‘मेरे ब्रदर की दुल्हन’, अनुष्का को ‘रब ने बना दी जोड़ी’ और ‘बैंड बाजा बारात’, काजोल को ‘फना’ जैसी फिल्मों में व्हाइट ड्रेस जरूर पहनाई है. यश जी एक ऐसे ब्राण्ड बन गए थे कि जो हीरोइन उनके साथ काम नहीं करती उसका करियर पूरा नहीं मन जाता.

इसके अलावा, यश जी ने अमिताभ बच्चन, शशि कपूर और शाहरुख़ खान के लिए कई सुपरहिट फिल्मे बनाई है जिनमे दीवार, सिलसिला, त्रिशूल, कभी कभी, मोहबात्तें, वीर ज़ारा, दिल तो पागल है, जब तक है जान, और डर शामिल है.

आज यश चोपड़ा हमारे बिच नहीं है लेकिन उनकी फिल्मों से उनको हमेश याद किया जायेगा और इंडियन सिनेमा में किंग ऑफ़ रोमांस का दर्जा हमेशा कायम रहेगा.

SHARE

Mayapuri