सलमान खान ही नहीं इन बॉलीवुड स्टार्स पर भी हो चुके हैं क्रिमिनल केस

1 min


बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को 20 साल पुराने काले हिरण के शिकार के मामले में जोधपुर कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई है। बॉलीवुड समेत दुनियाभर में फैले सलमान के फैंस सलमान के लिए दुआ कर रहे हैं और सलमान के लिए सभी अपना दुख जाहिर कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि अगर सलमान से गलती हुई है तो बहुत से ऐसे अच्छे काम भी हैं जो सलमान ने लोगों के लिए किए हैं। आपको बता दें, कि सलमान खान बॉलीवुड के पहले ऐसे एक्टर नहीं हैं जिन्हें जेल जाना पड़ा हो। सलमान से पहले भी कई बॉलीवुड एक्टर्स जेल जा चुके हैं और कई एक्टर्स पर क्रिमिनल केस भी दर्ज हो चुका है। आइए हम आपको बताते हैं कि सलमान के अलावा वो कौन से बॉलीवुड सितारें हैं, जो पहले जेल जा चुके हैं या फिर आपराधिक मामलों में आरोपी साबित हुए हैं।

– संजय दत्त

बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त को साल 1993 के मुंबई बम ब्लास्ट मामले में गैरकानूनी तरीके से हथियार रखने के मामले में दोषी पाया गया था और अदालत ने उन्हें 5 साल की सजा सुनाई थी। इस मामले में संजू पुणे की यरवदा जेल में सजा भी काट चुके हैं। आपको बता दें, उन्हें अच्छे व्यवहार का हवाला देते हुए समय से पहले रिहा कर दिया गया था। 

– सूरज पंचोली

सबसे पहले बात करते हैं अभिनेता आदित्य पांचोली के बेटे सूरज पांचोली की। बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान की आत्महत्या के मामले में सूरज पांचोली पर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगा है। सूरज के खिलाफ धारा 306 के तहत केस दर्ज किया गया। इस मामले में 20 अप्रैल को सुनवाई होनी है। इस मामले में सूरज 10 जून 2013 को इस मामले में जेल भी जा चुके हैं। आपको बता दें, जिया खान सूरज पांचोली की गर्लफ्रेंड थीं। आरोप के मुताबिक जिया खान 3 जून 2013 को अपने घर पर फांसी पर लटकी मिली थी। 

– शाहरुख खान

शाहरुख खान के खिलाफ रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और अभद्रता फैलाने के आरोप में केस दर्ज किया गया था। शाहरुख पर आरोप लगा ता कि फिल्म रईस के प्रमोशन के दौरान कोटा रेलवे स्टेशन पर उनकी वजह से उपद्रव की स्थिति पैदा हुई और रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचा। इसके अलावा साल 2012 में आपराधिक मामला दर्ज किया गया था। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में क्रिकेट मैच के दौरान शाहरुख की क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों से बहस हो गई थी। आरोप के मुताबिक उन्होंने सिक्योरिटी गार्ड को गालियां दी थीं जिसके बाद पांच साल तक उनका वानखेड़े स्टेडियम में आना बैन कर दिया गया था। इस मामले में उनके खिलाफ आपराधिक मामला भी दर्ज हुआ था। वहीं, शाहरुख खान पर फिल्म ‘ओम शांति ओम’ में अभिनेता मनोज कुमार की छवि खराब करने के मामले में भी आपराधिक मामला दर्ज कराया गया था। 

– सैफ अली खान

बॉलीवुड के नवाब सैफ अली खान भी काले हिरण के शिकार के मामले में आरोपी हैं। हालांकि जोधपुर की सीजेएम कोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया है। इसके अलावा उन पर एक एनआरआई बिजनेस मैन को पीटने को लेकर भी मामला दर्ज कराया गया था। 

– फरदीन खान

साल 2001 में बॉलीवुड एक्टर फरदीन खान को कोकीन खरीदते हुए पकड़ा गया था। इस मामले में उनके खिलाफ एनडीपीएस की धारा 27 के तहत मामला दर्ज किया गया था। हालांकि बाद में हाई कोर्ट ने उन्हें ये कहते हुए राहत दे कि वो कोकीन का बिजनेस नहीं करते और ऐसा उन्होंने पहली बार किया था। 

– नवाजुद्दीन सिद्दिकी

फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘मॉम’ और कई फिल्मों से नाम अपनी खास पहचान बनाने वाले अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दिकी पर इसी साल मार्च में उनकी पत्नी ने जासूसी करने का आरोप लगाया था। उनकी पत्नी ने अपने आरोप में कहा था कि नवाजुद्दीन ने उनकी जासूसी कराई और उनके फोन कॉल्स रिकॉर्ड कराए। इसके अलावा नवाजुद्दीन पर उनकी बॉयोग्राफी में अपनी को-स्टार और एक एक्ट्रेस के साथ अपने रिश्ते को लेकर मीडिया के सामने कई पर्सनल बातों का खुलासा करने का भी आरोप लगा। जिसके बाद दिल्ली के एक वकील ने राष्ट्रीय महिला आयोग में नवाजुद्दीन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। 

– शाइनी आहूजा

साल 2009 में बॉलीवुड एक्टर शाइनी आहूजा पर बलात्कार का केस दर्ज हुआ था। शाइनी आहूजा की नौकरानी ने उनके खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज कराया था। इसके बाद शाइनी का बॉलीवुड करियर लगभग खत्म ही हो गया, लेकिन उसके बाद उन्होनें फिल्म ‘वेलकम2’ में काम किया। 

– मधुर भंडारकर

जाने माने फिल्ममेकर मधुर भंडारकर पर एक्ट्रेस प्रीति जैन ने कास्टिंग काउच का आरोप लगाया था। एक्ट्रेस ने आरोप लगाते हुए शिकायत की थी कि अपनी फिल्म में रोल देने के नाम पर मधुर भंडारकर ने उनके साथ बलात्कार किया। 

– राहुल भट्ट

फिल्म निर्माता महेश भट्ट के बेटे राहुल भट्ट पर आतंकवादियों से साठ-गांठ का आरोप लगा था। आतंकवाद विरोधी एजेंसियों को संदेह था कि राहुल भट्ट के तार मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले से जुड़े हुए हैं। दरअसल, 26/11 से जुड़े डेविड हेडली के संपर्क में रहने के वजह से ही राहुल भट्ट जांच एजेंसियों के संदेह के दायरे में आ गया था। 

– जितेंद्र

जाने माने अभिनेता जितेंद्र पर भी इसी साल हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक मुकदमा दर्ज किया गया था। इस साल जनवरी में अभिनेता जितेंद्र के रिश्तेदार ने उन पर यौन शोषण का आरोप लगाते हुए शिमला में मुकदमा दर्ज कराया था। जितेंद्र के रिश्तेदार का आरोप था कि अभिनेता ने उनका यौन शोषण किया है। 

– गोविंदा

अभिनेता गोविंदा को साल 2007 में अपनी फिल्म ‘मनी है तो हनी है’ के सेट पर एक व्यक्ति को थप्पड़ मारना भारी पड़ गया। इस मामले में गोविंदा के खिलाफ क्रिमिनल इंटिमिडेशन और असॉल्ट का मामला दर्ज हुआ और फिर उन्हें माफी भी मांगनी पड़ी थी। 

– मोनिका बेदी

अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम की प्रेमिका मोनिका बेदी को साल 1993 के मुंबई बम ब्लास्ट मामले में दोषी पाया गया था। मोनिका बेदी को फर्जी पासपोर्ट मामले में पांच साल की सजा सुनाई गई थी। मोनिका को पुर्तगाल में फर्जी पासपोर्ट के साथ पकड़ा गया था। इस मामले में साल 2006 में कोर्ट ने उन्हें पांच साल की कैद की सजा सुनाई थी। मोनिका को भोपाल की जेल में रखा गया था। 

– रवीना टंडन

बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन पर भुवनेश्वर के लिंगराज मंदिर में मनाही के बावजूद फोटोग्राफी करने का आरोप लगा था। इस मामले में लिंगराज मंदिर के प्रबंधन से जुड़े लोगों ने बीते मार्च महीने में रवीना टंडन के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। रवीना पर आरोप था कि ‘नो कैमरा जोन’ होने के बावजूद उन्होंने एक विज्ञापन के लिए मंदिर परिसर में शूटिंग की। 

– सोनाली बेंद्रे

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे के खिलाफ कुछ संगठनों ने एक मैगज़ीन के लिए अनुचित ढंग से तस्वीरें खिंचवाने के संबंध में शिकायत दर्ज करवायी थी। तब सोनाली को लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत करने के लिए गिरफ्तार किया गया था, हालांकि उन्हें बेल मिल गयी थी। इसके अलावा काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान के साथ सोनाली बेंद्रे पर भी आरोप लगा था, फिलहाल इस मामले में उन्हें बरी कर दिया गया है। 

– जॉन अब्राहम

बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम पर गलत ढंग से ड्राइविंग करने के मामले में साल 2006 में 15 दिन की सजा सुनाई गई थी। उनकी बाइक ने दो लोगों को टक्कर मारी थी। 

– अक्षय कुमार

आपको याद होगा कि एक फैशन शो के दौरान अक्षय कुमार ने अपनी जीन्स का बटन खोलकर सबको हैरान कर दिया था। इस हरकत की वजह से उन्हें जेल जाना पड़ा था हालांकि अक्षय को तुरंत बेल भी मिल गयी थी। 

– सुनील शेट्टी

बॉलीवुड एक्टर सुनील शेट्टी जब हुंडई टेलीकॉम के डायरेक्टर के बतौर कार्यरत थे, तब उन पर चंडीगढ़ के एक बिज़नेसमैन ने चेक में गड़बड़ी का आरोप लगाया था। 

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये