नगाड़े संग ढोल की थाप पर नाच उठा बॉलीवुड, खिल उठी हैप्पी नवरात्री, हैप्पी दुर्गा पूजा और हैप्पी दशहरा की गूँज

0 34

इस बार के नए और युवा भारत में  दुर्गा पूजा तथा नवरात्रि की धूम कुछ अलग ही उत्साह में नजर आई। हालांकि देशभर के कई गांवों और शहरों में झमाझम बारिश ने दुर्गा पूजा, नवरात्रि के इस उत्साह पूर्ण माहौल में काफी खलल डाला लेकिन मुंबई के बारिशहीन धूपछाँव वाले सुहाने मौसम में दुर्गा पूजा और नवरात्रि खूब धूमधाम से मनाया जा रहा है।  बॉलीवुड के बड़े बड़े सितारे नवरात्रि दुर्गा पूजा की धूम में पूरी सज धज के शामिल हुए। इस माहौल में आइए देखें ये स्टार्स क्या महसूस कर रहे हैं?

अमिताभ बच्चन:-

सब से पहले तो आप सबको दुर्गा पूजा और नवरात्री तथा दशहरा की बहुत बहुत बधाई। ये पर्व श्राद्ध के बाद आता है और अपने साथ उल्लास, हर्ष और आनंद भर भर के लाता है। मुम्बई में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बहुत सारे खूबसूरत पंडालों में दुर्गा पूजा और नवरात्रि त्यौहार का आयोजन हुआ है हां हम सब परिवार के साथ उन सारे पंडालों में गए जो घर के आसपास है। कई दुर्गा पूजा पंडाल में भोग प्रसाद भी ग्रहण किए। नई पीढ़ी को उत्सवों के दौरान नाचते गाते देख कर मन में खुशी की लहर दौड़ जाती है। हमने भी बचपन और युवावस्था में रात रात भर खूब आनंद मनाया था। आप सबको मेरी ढेर सारी शुभकामनाएं।

शाहरुख खान:-

गणपति उत्सव के साथ ही त्योहारों  का मौसम शुरू हो जाता है और फिर नवरात्रि, दुर्गा पूजा का त्यौहार, मौसम बदलने की खुशनुमा एहसास दिलाती है। मैं और गौरी अपने मित्रों के घर जाकर दुर्गा पूजा, नवरात्रि पूजा और गरबा में शामिल होते हैं। जब नया-नया मुंबई आया था तो यह पूरे 9 दिन मैं भी गरबा में शामिल होता था, खूब नाचता गाता था, वैसे आज भी  पंडाल हॉपिंग करता हूं और खूब एंजॉय करता हूं। मेरे बच्चों को भी यह त्यौहार और धूमधाम बहुत पसंद है। आप सबको हैप्पी नवरात्रि हैप्पी दुर्गा पूजा और हैप्पी दशहरा।

सलमान खान:

दुर्गा पूजा और नवरात्रि के साथ मेरीे इतनी सारी बचपन की यादें जुड़ी है। दोस्तों के साथ गरबा खेलने का जो मजा बचपन में था वह अब कहाँ? अब तो खास मेहमान की तरह हर जगह ट्रीटमेंट मिलती है मुझे जिसमे वो मज़ा नहीं है, पहले के दौर में मैं उन लोगों में से एक था जो उत्सव की तैयारियां करते थे। मैं अपने पूरे परिवार के साथ मुंबई के कई पंडालों में जाता हूं। आनंद मनाता हूं और धूम भी मचाता हूँ। आप सब को इस आनंदपूर्ण त्यौहार और दशहरे की ढेर सारी शुभकामनाएं और बधाई।

आमिर खान:

पिछले साल भी मेरी पत्नी किरण और मैं मुंबई के बहुत सारे पंडालों में जाकर उत्सव में शरीक हुए थे। यह आज की बात नहीं, बचपन से ही कभी पापा के साथ, कभी मां के साथ, कभी भाई बहनों के साथ और कभी मित्रों के साथ हम पूजा पंडालों में जाते थे, नाचते थे, तरह तरह के पकवानों का मजा लेते थे लेकिन अब वह पुराने दिनों वाली बात तो नहीं रह गई है,  फिल्मों की अगली शूटिंग की तैयारी में खाने-पीने पर कंट्रोल रखना पड़ता है तो मन मसोस के रह जाता हूं। लेकिन आनंद मनाने से तो मुझे कोई रोक नहीं सकता। आप सबको हैप्पी नवरात्रि हैप्पी दुर्गा पूजा और हैप्पी दशहरा।

अक्षय कुमार:

दुर्गा पूजा और नवरात्रि का यह त्यौहार आप सबको हर तरह से सफलता प्रदान करें और आपको खुशी तथा समृद्धि मिले। यह उत्सव खुशियों का उत्सव है। खुशियां मनाइयें और खुशियां बाँटिये। आपके पास जो कुछ भी, जितना कुछ भी है उसमे से थोड़ा सा उन जरूरतमंदों को जरूर बाँटने का शुभ काम करें जिनके पास त्यहार मनाने की तो छोड़िये, बेसिक चीजें भी नहीं है। मैं भी ऐसा करता हूँ। बाँटने की ख़ुशी से बड़ी कोई और खुशी नहीं हो सकती। आप सब को नवरात्रि, दुर्गा पूजा और दशहरे की बधाई।

रणबीर कपूर:

हैप्पी नवरात्रि एंड हैप्पी दशहरा मेरे सारे दोस्त फैन्स को। मेंरे लिए ये त्यौहार खुशियाँ लेकर आई है क्योंकि मेरे पापा घर लौट आएं। उनका और मम्मी का विदेश से स्वस्थ, सही सलामत लौटना ही हम सबके लिए देवी माँ का आशीर्वाद है। हमारे घर पर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी जय माता दी पूजा है। हाँ मैं बॉलीवुड के कई दोस्तों के साथ बचपन से ही इस फेस्टिवल का जश्न मनाता आ रहा हूँ। इन दिनों मैं बिना कण्ट्रोल के खूब मजेदार लजीज पकवानें, मिठाइयां खाता हूँ। बचपन के दोस्तों और कजिन्स के साथ कई पंडालों में जाता हूँ। बचपन में इन दिनों नानी और दादी के घर जाने का बेसब्री से इंतज़ार रहता था। आज उन आशीर्वाद देते बुज़ुर्गों के प्यार की बड़ी याद आती है। अब पहले जैसा धूम मचाने का मन भी नही होता। पर फिर भी एन्जॉय जरूर करता हूँ।

रणवीर सिंह:

नवरात्रि, दुर्गा पूजा और  दशहरे का त्यौहार वैसे तो हमारे घर में हमेशा से ही खूब धूमधाम से मनाया जाता रहा है लेकिन इस बार मेरे लिए ये स्पेशल झिलमिलाहट लेकर आई है।  आप सब जानते ही है कि क्यों? बहुत खुशियाँ लेकर आई है नवरात्री का त्यौहार, दिल झूम के नाच उठा है , “नगाड़े संग ढोल बाजे, ढोल बाजे, धायें धायें धम धम”। हम फ़िलहाल उत्सव मनाने के मूड में है, आप सब को नवरात्रि और दशहरे की हैप्पी विशेज।

काजोल:

दुर्गा पूजा का त्यौहार हमारे पूर्वजों के जमाने से खूब धूमधाम से मनाया जाता रहा है और आज भी मनाया जाता है। इस महापूजा  में पूरा कुटुंब एक छत के नीचे होकर बहुत आनंद और खुशियां मनाते हैं। हमारे घर पर भी पुश्तैनी दुर्गा पूजा का आयोजन आज भी होता है । भोग लगता है और भोग में तरह-तरह के लजीज पकवानें बनती है। हम सब स्त्री पुरुष खूब बन ठन के पूजा आरती में शामिल होते हैं। दूर-दूर से लोग हमारे इस खानदानी पूजा में शामिल होते हैं और भोग प्रसाद का आनंद लेते हैं जिसे हम घर की स्त्रियां खुद अपने हाथों से परोसते भी है।  आप सब को दुर्गा पूजा की ढेर सारी मंगलकामनाएं।

माधुरी दीक्षित:

पूरे देश में पूजा त्यौहार का आनंद उल्लास फैला हुआ है। हवा में मस्ती है, धूम है, खुशबू है और शंखनाद है। आइए हम सब मिलकर विश्व कल्याण और शांति की कामना करें। खूब आनंद मनाएँ, नृत्य करें , खुशियां लुटाएं, मुस्कुराएँ और दूसरों के मुस्कुराहट का सबब भी बने। आप सबको  नवरात्रि दुर्गा पूजा और दशहरे की खूब-खूब शुभेच्छा। ‘बद्धा ने नवरात्रि नी खूब खूब शुभेच्छा’ (गुजराती में।)

दीपिका पादुकोण:

सबसे पहले आपको नवरात्रि दुर्गा पूजा और दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं। त्योहारों का मौसम आते ही मेरा मन आनंद से भर उठता है, काम काम और काम के एक ढर्रेपन से निकलकर हमको अपने परिवार और दोस्तों से मिलने का मौका मिल जाता है। जब बच्ची थी तो नवरात्रि त्योहार के 9 दिन में नौ अलग अलग स्टाइल के नए कपड़े, नए नए पकवान और 9 तरह की रंगोलियों का उत्साह होता था। मुंबई में शिफ्ट होने के बाद यहां, नवरात्रि दुर्गा पूजा के उत्सव आयोजन ने मेरा मन मोह लिया। फिल्म ‘रासलीला – – ‘ में मैंने जो गरबा डांस किया था, ‘नगाड़े संग ढोल बाजे’, वह मैंने नवरात्रि उत्सव की कल्पना करते हुए पूरी मस्ती में की थी। इस बार की नवरात्रि, दुर्गा पूजा और दशहरा मेरे जीवन में आई नई बाहर को और भी ज्यादा रंगीन और उज्जवल कर रही है।

प्रियंका चोपड़ा:

अपनी नवीनतम बॉलीवुड फिल्म ‘द स्काई इज़ पिंक’ के प्रमोशन के साथ-साथ प्रियंका ने अहमदाबाद में मां दुर्गा के पंडाल में जाकर डांडिया खेलने का खूब मजा लिया। उनके साथ उनके इसी फिल्म के कोस्टार रोहित सराफ (जो फ़िल्म में उनके बेटे का किरदार निभा रहें हैं) भी नाच रहे थे। नवरात्रि दुर्गा पूजा के त्यौहार में इस बार प्रियंका भारत में है और इस मौके का वे जमकर मजा लूट रही है। डीप ग्रीन और सिल्वर रंग के सूट में वह किसी खूबसूरत गुजराती नार की तरह मस्त गरबा करती हुई दिखी। फिर वहां उपस्थित भीड़ को संबोधित करते हुए उन्होंने अपनी फिल्म के बारे में भी बताया और नवरात्रि की शुभकामनाएं भी दी। वे बोली, “नवरात्रि मेरे फेवरेट त्योहारों में से एक है। थैंक गॉड इस त्यौहार में मैं इस बार भारत में हूं। अपने देश में रहकर त्यौहार मनाने का सुख ही कुछ और होता है जिसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता।  हैप्पी नवरात्रि, हैप्पी दुर्गा पूजा एंड हैप्पी दशहरा।”

आलिया भट्ट:

नवरात्रि दुर्गा पूजा, नारी शक्ति की महिमा का द्योतक है। मेरी मॉम और मैं दोनों का यही मानना है कि हर घर में प्रत्येक नारी, दुर्गा सरस्वती लक्ष्मी का रूप होती है और जिस घर में महिला का सम्मान होता है वहां देवी का वास होता है। घर की महिलाओं की उपेक्षा करना और अपने को देवी मां का भक्त बताना यह हास्यास्पद है। नवरात्रि त्यौहार मैं खूब धूमधाम से मनाती हूँ, बचपन से ही और आज भी डांडिया खेलती हूं। दुर्गा पंडालों में जाती हूं और खूब लज़ीज़ पकवानें चट करती हूँ।

कृति सनोन:

कृति को ‘बॉर्न चारमर’ यानी जन्म से ही मन मोहिनी कहा जाता है और त्योहारों के मौसम में जब कृति इंद्रधनुषी रंगों के कपड़े पहनकर सज धज के निकलती है तो देखने वाले देखते रह जाती है। कृति कहती है कि उन्हें गुलाबी कलर सबसे ज्यादा पसंद है, इस रंग की कई चनिया चोली उनके पास है और भी तरह तरह की स्पेशल ड्रेसेस भी बनवाई है। कृति का यह भी कहना है जब वे दिल्ली में रहती थी तो वहां नवरात्रि त्योहार वे पुरे परिवार के साथ खूब धूमधाम से मनाती थी और अब जब मुंबई में रहती है तो यहां की धूमधाम उनके रग रग में बस गई है। वे बोली, “मैंने अपने कलीग्स के साथ पूजा पंडाल में गरबा भी की है। मैं इन त्योहारों में अपने को काफी ‘मी टाइम’ जरूर देती हूं ताकि त्योहारों के रौनक में शामिल हो सकूं। आई एम एंजॉइंग नवरात्रि एंड दुर्गा पूजा। आप सबको हैपी नवरात्रि एंड दशहरा। आप लोग भी एन्जॉय करें।”

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply