जानें कौन हैं बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट..जिनकी हेलीकॉप्टर क्रैश में हुई मौत, बॉलीवुड सेलेब्स ने भी जताया दुख

1 min


अगर आप बास्केटबॉल के दीवाने हैं तो कोबी ब्रायंट का नाम बखूबी जानते होंगे। रविवार को एक हेलीकॉप्टर क्रैश में इस महान खिलाड़ी का निधन हो गया है। कैलिफोर्निया के कैलाबैसस में जिस वक्त ये हादसा हुआ उस वक्त हेलीकॉप्टर में 5 लोग सवार थे जिनमें से किसी को नहीं बचाया जा सका है। वहीं सबसे दुखद बात ये भी है कि हेलीकॉप्टर में कोबी की 13 साल की बेटी जियाना भी सफर कर रही थीं और वो भी इस हादसे का शिकार हो गई हैं। वहीं इस हादसे के बाद पूरे अमेरिका में शोक की लहर है। खेल जगत ही नहीं बल्कि हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक में इस हादसे पर दुख जताया जा रहा है। हर कोई दुखी है और अपनी तरह से बास्केटबॉल के इस महान खिलाड़ी को याद कर रहा है। कोबी ब्रायंट के फैंस रहे कई बॉलीवुड सेलेब्स ने भी इस हादसे पर दुख जताया है और सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए उन्हे श्रद्धांजलि दी है।

अभिषेक बच्चन स्पोर्ट्स में खासी दिलचस्पी रखते हैं और वो बास्केटबॉल के भी फैन हैं। ऐसे में कोबी ब्रायंट के निधन के बाद उन्होने भी पोस्ट की है। उन्होने ट्विटर पर लिखा ‘नहीं…मैं कोबी के बारे सुनकर शॉक में हूं। कोबी कुछ महान लोगों में से थे और सभी के लिए एक प्रेरणा थे। मुझे बहुत ज्यादा बुरा लग रहा है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे और उनके परिवार को इस मुश्किल घड़ी से निकलने की शक्ति मिले। कोबी ब्रायंट मुझे विश्वास नहीं हो रहा।’

वहीं बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने भी ट्वीट किया है। उन्होने लिखा, ‘निशब्द… दुनिया ने एक महान एथलीट खो दिया है। बहुत सारे बच्चों और मेरी भतीजी को कोबी आपने बास्केटबॉल खेलने के लिए प्रेरित किया।

एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने भी कोबी की मौत पर दुख जताया। उन्होने अपने इंस्टाग्राम पर इस महान खिलाड़ी की एक तस्वीर पोस्ट की और उनका एक कोट शेयर किया। प्रियंका ने लिखा – ‘कोबी ने ही मेरे अंदर खेल के प्रति प्यार, कॉम्पीटिशन और बेहतर करने की चिंगारी जलाई थी। उन्होंने पूरी जेनरेशन को प्रेरित किया है।

रणवीर सिंह ने इंस्टाग्राम पर कोबी ब्रायंट की फोटो पोस्ट करते हुए उनकी आत्मा की शांति के लिए दुआ मांगी।

इनके अलावा सानिया मिर्ज़ा, निक जोनास, विराट कोहली, करण जौहर, नेहा धूपिया, अर्जुन कपूर ने भी ब्रायंट के निधन पर गहरा दुख जताया है।

इस वजह से महान खिलाड़ी थे कोबी ब्रायंट

वो कोबी ब्रायंट ही थे जिन्होने अमेरिका को दो बार ओलंपिक पदक दिलाया। 2008 में बीजिंग ओलंपिक और 2012 में लंदन ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाने का श्रेय कोबी ब्रायंट को ही जाता है। ये अपने आप में ही बेमिसाल है कि अपने 20 साल के करियर में कोबी 18 साल ऑल स्टार टीम का हिस्सा रहे। लॉस एंजेलिस लेकर्स को पांच बार चैंपियन बनाया और 2008 में उन्होने एनबीए के मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर का खिताब अपने नाम किया। 2016 में ब्रायंट के करियर को 20 साल पूरे हुए और उन्होने संन्यास ले लिया।

 फिल्म भी लिख चुके हैं ब्रायंट

2015 में ब्रायंट ने बास्केटबॉल के प्रति प्रेम को दर्शाती एक कहानी भी लिखी। जिसे इतना पसंद किया गया कि इस पर ‘डियर बास्केटबॉल’ नाम की फिल्म बनी जिसे बेस्ट शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड भी मिला था।

और पढ़ेंः टीवी एक्ट्रेस सेजल शर्मा ने किया सुसाइड, आमिर खान के साथ कर चुकी है काम


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये