जानें वो 8 हिंदी फिल्में जो शूट तो हुई लेकिन नहीं हो पाई आज तक भी रिलीज़

1 min


Hindi Films

ये हैं वो हिंदी फिल्में जिनकी रिलीज़ आज भी किसी ना किसी कारण से है अटकी

बॉलीवुड जहां साल में हज़ारों छोटी बड़ी फिल्में रिलीज होती हैं। हर साल नए नए चेहरे अपनी किस्मत आजमाने यहां पहुंचते हैं। उनमें से कई शोहरत की बुलंदियां छूते हैं तो कई चकाचौंध की दुनिया में खो जाते हैं। यूं तो हर साल बिग बजट से लेकर लो बजट तक सभी फिल्में रिलीज़ होती हैं लेकिन बॉलीवुड इतिहास में कुछ हिंदी फिल्में ऐसी भी रही हैं जो शूट तो हुई लेकिन आज तक रिलीज़ नहीं हो पाई हैं। 

आप सोच रहे होंगे कि शायद न्यू कमर या फिर छोटे मोटे आर्टिस्ट की फिल्में ही रही होंगी। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है बल्कि इस लिस्ट में कई दिग्गज एक्टर की फिल्मों के नाम शामिल हैं। चलिए बताते हैं आपको आखिर कौन कौन सी हैं वो हिंदी फिल्में

हिंदी फिल्में जो नहीं हुई रिलीज़

1. सरफरोश

Hindi Films

 

नहीं नहीं जनाब। आमिर खान वाली सरफरोश नहीं। बल्कि ये तो 1979 में बनी सरफरोश है। जिसमें अमिताभ बच्चन के साथ साथ परवीन बॉबी और ऋषि कपूर भी अहम भूमिका में थे। फिल्म बनी तो सही लेकिन कभी भी सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज़ नहीं हो सकी।

2. चोर मंडली

Source – India Today 

यूं तो अभि‍नेता के तौर पर राज कपूर की आखिरी फिल्म ‘वकील बाबू’ मानी जाती है, लेकिन एक्टर के तौर पर यह उनकी अंतिम फिल्म नहीं थी। बल्कि ‘चोर मंडली’ उनकी आखिरी फिल्म थी, लेकिन ये फिल्म भी आज तक रिलीज़ नहीं हुई है। 

3. खबरदार

Hindi Movies

Source – IMDB

हिंदी फिल्में जो रिलीज़ नहीं हुई उनमें एक नाम ख़बरदार का भी है। इस फिल्म की खासियत थी इसकी स्टार कास्ट। अगर ये फिल्म रिलीज़ होती तो इसमें दर्शकों को कमल हासल और अमिताभ बच्चन और एकसाथ नजर आते। लेकिन फिल्म रिलीज़ ही नहीं हो पाई। 

4. टाइम मशीन

Source – Twitter

इस फिल्म की स्टार कास्ट में आमिर खान, नसीरुद्दीन शाह, रवीना टंडन और रेखा का नाम शामिल था। और फिल्म का निर्देशन कर रहे थे शेखर कपूर। फिल्म बस पूरी ही होने वाली थी लेकिन अचानक शेखर कपूर ने किन्हीं कारणों से फिल्म छोड़ दी। और फिल्म कभी रिलीज़ नहीं हो पाई। 

5. दस

Hindi Films

Source – FilmiBeat

सलमान खान और संजय दत्त स्टारर इस फिल्म का निर्देशन मुकुल आनंद कर रहे थे। जिसमें एक्ट्रेस रवीना टंडन भी थीं, और वो नेगेटिव रोल निभा रही थीं। लेकिन 1997 में फिल्म के निर्देशक की मृत्यु हो गई। जिसके बाद ये फिल्म ना पूरी हुई ना रिलीज़। 

6. ज़मानत

Source – Dainik Bhaskar

ये फिल्म बनकर पूरी तरह तैयार थी, जिसके रिलीज की भी तमाम कोशिशें हुई लेकिन आज तक ये फिल्म रिलीज़ नहीं हो सकी है। इसमें अमिताभ बच्चन के साथ करि‍श्मा कपूर और अरशद वारसी थे। लेकिन फिल्म पूरी होते ही इसके डायरेक्टर एस. रामानाथन चल बसे। उनके बेटे ने फिल्म को रिलीज करवाने की पूरी कोशिश की, लेकिन नहीं हो पाई।

7. पांच

not Released Hindi Movies

Source – Love Rays

कई हिंदी फिल्में बॉलीवुड में सेंसर बोर्ड ने भी बैन की हैं। इनमें पांच नाम की फिल्म भी शामिल है। जिसके निर्देशक थे अनुराग कश्यप। चूंकि सेंसर बोर्ड ने फिल्म को लोगों में हिंसा जगाने का जरिया माना था इसीलिए फिल्म रिलीज़ नहीं हुई। इसमें केके मेनन, आदित्य श्रीवास्तव, विजय मौर्या, विजय राज आदि एक्टर हैं।

8. शूबाइट

Hindi Films

Source – Youtube

अमिताभ बच्चन की यह फिल्म भी आज तक लंबित ही पड़ी है। शूजित सिरकार की ये फिल्म कानूनी पचड़े में पड़ी होने के कारण आज तक रिलीज नहीं हुई है। 

और पढ़ेंः नहीं फाइनल हो पा रहा है आलिया और रणबीर का विवाह-वेनू


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये