बर्थडे  स्पेशल: जानिए शुरुआत से लेकर अब तक कैसा रहा मनोज बाजपेयी का फिल्मी सफर

1 min


अपने बेहतरीन और गंभीर अभिनय से बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बना चुके बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी आज 49 साल के हो गए हैं। मनोज बाजपेयी एक ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में बहुत से उतार चढ़ाव देखे। अपने अब तक के इस सफर में उन्हें बहुत सी परेशानियों और मुश्किलों का सामना करना पड़ा। कई बार निराश होकर उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से अलग होने की बात भी सोची, लेकिन एक समय ऐसा आया जब उनका करियर पटरी पर आ गया और आज उनकी गिनती बॉलीवुड के जाने माने अभिनेताओं में की जाती हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर आइए आपको बताते हैं उनसे जुड़े दिलचस्प किस्से।

बिना गॉड फादर के बने इंडस्ट्री के स्टार

– 23 अप्रैल 1969  को बिहार के चंपारण में जन्मे मनोज बाजपेयी के पिता किसान थे और उनकी मां घर देखती थी। मनोज बाजपेयी पांच भाई बहन थे जिनमें से मनोज दूसरे नंबर पर हैं। मनोज ने अपने जीवन में काफी संघर्ष किये हैं और बिना गॉड फॉदर के आज इंडस्ट्री के जाने माने स्टार हैं।  

– बहुत कम ही लोग जानते हैं कि मनोज बाजपेयी ने जब इंडस्ट्री में कदम रखा तब वो दिल्ली की एक लड़की को डेट कर रहे थे और फिर उस लड़की से शादी कर ली। मनोज की ये शादी 2 महीना भी नहीं टिकी।

– मनोज के मुताबिक अपनी पहली पत्नी से शादी के सिर्फ दो महीने बाद ही अलग हो जाने का सबसे बड़ा कारण मनोज का स्ट्रगलिंग पीरियड था जिस वजह से वो अपनी शादीशुदा जिंदगी पर ध्यान ही नहीं दे पा रहे थे।

एक ही दिन में मिले 3 रिजेक्शन

– एक ही दिन में मनोज बाजपेयी को 3 रिजेक्शन मिले। मनोज के मुताबिक लंबे संघर्ष के बाद उन्हें एक टीवी शो में काम करने का मौका मिला पर उन्हें पहले ही टेक में रिजेक्ट कर दिया गया। इसके बाद उन्हें एक फिल्म में छोटा सा रोल मिला पर वहां पहुंचने पर पता चला वो किसी और को दे दिया गया है।

– मनोज बाजपेयी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक ‘स्वाभिमान’ से की। उन्हें फिल्मों में सबसे पहले मौका दिया शेखर कपूर ने। साल 1994 में शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ से फिल्मी करियर की शुरुआत की लेकिन उन्हें पहचान मिली साल 1998 में रामगोपाल वर्मा की फिल्म ‘सत्या’ से। 

– फिल्म ‘सत्या’ और ‘शूल’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी मिला है। जबकि अमृता प्रीतम के मशहूर उपन्यास ‘पिंजर’ पर आधारित फिल्म ‘पिंजर’ में शानदार एक्टिंग के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड (स्पेशल ज्यूरी) भी मिला।

पत्नी  कर चुकी है बॉब देओल के साथ काम

– मनोज ने साल 2006 में बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा से शादी की। नेहा का असली नाम शबाना रजा है। नेहा ने बॉलीवुड में फिल्म ‘करीब’ से साल 1998 में डेब्यू किया था। इस फिल्म में शबाना के अपोजिट बॉबी देओल थे।

– शबाना से शादी के बाद मनोज की जिंदगी में ऐसा भी दिन आया जब उन्हें या तो अपने मन की फिल्में नहीं मिल रही थीं या यूं कह लें की उनका करियर बर्बाद हो रहा था। तब मनोज ने दिल्ली आकर थियेटर करने का मन बना लिया पर पत्नी शबाना को उन पर भरोसा था। 

– शबाना ने मनोज को दिल्ली जाने से रोक लिया और मनोज को सांत्वना दी की उन्हें काम मिलने लगेगा और वो दिल्ली न जाएं। फिर मनोज को कैटरीना कैफ और रणबीर कपूर की फिल्म ‘राजनीति’ का ऑफर मिला और उनका करियर फिर चल पडा़।

– मनोज बाजपेयी और शबाना ने फिल्म ‘करीब’ के बाद ही एक दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया था। साल 1998 से दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे थे। फिर सात साल बाद शादी कर ली। बता दें की शादी के बाद शबाना ने सिर्फ एक दो फिल्में ही की होंगी और वो हाऊस वाइफ बन कर ही खुश हैं।

सिंपल लाइफस्टाइल जीने में विश्वास रखते हैं

– मनोज और शबाना दोनों ही सिंपल लाइफस्टाइल जीने में विश्वास रखते हैं। मनोज और शबाना कभी पार्टीज में नहीं जाते, उन्हें एक दूसरे के साथ घर में ही वक्त बिताना पसंद है। अब दोनों की एक छोटी सी बेटी भी है जिसका नाम है अवा।

– मनोज बाजपेयी ने कई यादगार और बेहतरीन शॉर्ट फ़िल्मों में भी काम किया है। ‘कीर्ति’ नाम से बनी शॉर्ट फ़िल्म में मनोज बाजपेयी नजर आए हैं राधिका आप्‍टे और नेहा शर्मा के साथ। इनकी ये शॉर्ट फ़िल्म काफी कॉन्‍ट्रोवर्सी में रही। इसके बावजूद लोगों ने इसको खूब पसंद किया। 

– मनोज बाजपेयी की शॉर्ट फ़िल्म ‘आउच’ को आपने नहीं देखा तो कुछ भी नहीं देखा। नीरज पांडेय की निर्देशित इस शॉर्ट फ़िल्म में मनोज बाजपेयी नज़र आए हैं पूजा चोपड़ा के साथ।

– हाल ही में मनोज फिल्म ‘अय्यारी’ में नजर आए थे जिसमें उनके अपोजिट सिद्धार्थ थे। इसके अलावा मनोज ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘नाम शबाना’, ‘सत्या’, ‘सरकार 3’, ‘शूल’, ‘तेवर’, ‘पिंजर’, ‘वीर-जारा’ और ‘राजनीती’ जैसी हिट फिल्मों में भी कर चुके हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये