मदर्स डे स्पेशल: मां वो किरदार है जो वास्तविक जीवन और फिल्म दोनों में एक जैसा होता है…

1 min


वैसे तो अपनी मां के लिए कुछ खास करने के लिए हर दिन एक समान है, अगर आपको अपनी मां के लिए कुछ अलग करना है, उनको खुशी देना है या उनके लिए कुछ खास करना है तो इसके लिए आपको किसी एक खास दिन की जरूरत नहीं है। आप अपनी मां के लिए हर रोज कुछ खास कर सकते हैं।  लेकिन फिर भी एक दिन ऐसा है, जब हर कोई अपनी के लिए कुछ ऐसा करना चहता है जिससे उसे खुशी मिले। फिल्मों में अक्सर ज्यादातर किरदारों को बनावटी तरीके से दर्शाया जाता है। वो किरदार फिल्मों में तो कुछ और होते हैं और वास्तविक जीवन में उससे बिलकुल ही अलग, लेकिन मां का किरदार एक ऐसा किरदार है जो कभी बनावटी नहीं हो सकता, वो हमेशा वास्तविक ही होता है। तो इसी दिन यानी मदर्स डे को और स्पेशल बनाने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में जिनमें मां ने अपने बच्चों की खुशी के लिए कुछ भी करने की हिम्मत दिखाई है।

1- मदर इंडिया

1975 में आई इस फिल्म से लोग एक्ट्रेस नरगिस दत्त को मदर इंडिया के नाम से ही पहचाचने लगे थे। इस फिल्म उन्हें एक ऐसी मां की कहानी दिखाई गई है जो विपरीत हालात में भी डटकर खड़ी रहती है। इस फिल्म के लिए नर्गिस को फ़िल्म फेयर सहित कई पुरस्कार मिले। 

2- ममता

साल 1966 में आई इस एक्ट्रेस सुचित्रा सेन ने मां और बेटी दोनों का किरदार निभाया था। फिल्म में अभिनेता धर्मेंद्र और अशोक कुमार मुख्य भूमिका में थे। 

3- दीवार

1975 में आई इस फिल्म में एक्ट्रेस निरूपा रॉय ने अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की मां किरदार निभाया था। इस फिल्म में मां और बेटों के बीच अटूट प्रेम और विश्वास का बंधन दिखाया गया है। 

4- भावना

1984 में आई इस फिल्म में एक्ट्रेस शबाना आजमी को एक ऐसी मां के रूप में दिखाया गया है जो अपने बच्चे को इज्जत और सम्मान के साथ जन्म देने के लिए अकेले संघर्ष करती है। 

5- करन-अर्जुन

1995 में आई इस फिल्म में राखी को एक ऐसी मां के रूप में दिखाया गया है, जिसको अपने मरे हुए बेटों का इंतजार करती है। फिल्म में अपने बेटों के प्रति एक मां के अटूट विश्वास को दिखाया गया है। 

6- क्या कहना

साल 2000 में आई इस फिल्म में एक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने एक ऐसी मां किरदार निभाया है, जो बिना शादी किए ही अपने बच्चे को जन्म देने के लिए अपने परिवार और समाज से लड़ जाती है। 

7- कभी खुशी कभी गम

2001 में आई इस फिल्म में मां-बेटे के किरदार को मुख्य रूप से दिखाया गया है। इसमें जया बच्चन ने मां का और शाहरुख खान और ऋतिक रोशन ने बेटे का किरदार निभाया था।  

8- पा

साल 2009 में आई इस फिल्म में विद्या बालन ने एक मजबूत, किसी पर निर्भर न होने वाली और सिंगल मां का किरदार निभाया और अमिताभ बच्चन बेटे की भूमिका में थे। 

9- दिल है तुम्हारा

2002 में रिलीज हुई इस फिल्म में अभिनेत्री रेखा ने सगी और सौतेली मां किरदार निभाया। फिल्म में मां और उसकी दो बेटियों के बीच प्यार भरे रिश्ते को दिखाया गया है। एक्ट्रेस प्रीति जिंटा और महिमा चौधरी ने रेखा की बेटियों का किरदार निभाया था। 

10- दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

साल 1995 में आई इस में अभिनेत्री फरीदा जलाल ने एक ऐसी मां किरदार निभाया जो अपनी बेटी को उसके सपने पूरे करने की पूरी आजादी देती है और बेटी के रास्ते में आने वाली हर मुश्किल का बिना डरे हुए सामना करती है। 

11- इंग्लिश विंग्लिश

2012 में आई इस फिल्म में दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी ने मां की बेहतरीन भूमिका निभाई। जो अपने बच्चों की नजर इज्जत पाने के लिए इंग्लिश बोलना सीखती है और उसके लिए हर मुश्किल का सामना करती है। 

12- निल बटे सन्नाटा

साल 2016 में आई इस फिल्म में एक्ट्रेस स्वरा भास्कर को एक ऐसी मां के रूप में दिखाया गया है जो खुद तो छोटे-मोटे काम करके खुद अपना घर चलाती है, लेकिन अपनी बेटी के लिए वो बड़े-बड़े सपने देखती हैं, वो चाहती है कि उसकी बेटी अपनी मां की तरह न बनें और पढ़ लिखकर अफसर बने। 

13- सीक्रेट सुपरस्टार

साल 2017 में आई पिल्म सीक्रेट सुपरस्टार में एक ऐसी मां की कहानी दिखाई गई है जो अपनी बेटी के सपनों को पूरा करने के लिए उसकी हर मदद करती है, अपनी बेटी के लिए वो अपनी पति के हर अत्याचार को सहती और उससे अलग हो जाती है। 

14- नीरजा

इस फिल्म में अभिनेत्री शबाना आजमी ने नीरजा(सोनम कपूर) की मां किरदार निभाया है। उन्हें एक ऐसी मां के रूप में दिखाया गया है जिसको हर समय अपनी बेटी का ख्याल रहता है। फिल्म में मां और बेटी का बेहद खूबसूरत रिश्ता दिखाया गया है। 

15- मॉम

2017 में आई इस फिल्म में श्रीदेवी ने मां का बेहतरीन किरदार निभाया। फिल्म एक ऐसी मां की कहानी दिखाई गई है, जिसकी बेटी का रेप हो जाता है और वो किसी भी कीमत पर अपनी बेटी को इंसाफ दिलवाने की कोशिश करती है। 

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये