फेमस ‘बुक्स’ पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये फिल्में

1 min


भारत में लोग फिल्मों के कितने शौकिन है, इसका अंदाजा यहां हर साल बनने वाली फिल्मों से ही लगाया जा सकता है कि यहां हर साल अलग अलग सब्जेक्ट और अलग अलग जोनर पर फिल्में बनती हैं। जिन्हें देखने के लिए लोग बेताब रहते हैं, लेकिन ये फिल्में भी कही न कहीं से इंस्पायर होती हैं। दरअसल बॉलीवुड में अभी तक कई फिल्में बनी है उनमें से कुछ फिल्में ऐसी भी हैं जो किताबों पर आधारित है या फिर यूं कहें कि जिनकी कहानियां मशहूर किताबों से ली जाती हैं। ऐसे ही फिल्मों के नाम हम आपको बताने जा रहें हैं जिनकी कहानी मशहूर लेखकों के प्रसिद्ध उपन्यासों पर आधारित है।

guide

गाइड

भारतीय सिनेमा में ये फिल्म मील के पत्थर के समान है और इस फिल्म में देवानंद और वहीदा रहमान मुख्य भूमिका में नजर आए थे। बता दें कि ये फिल्म आर. के. नारायण के उपन्यास ‘गाइड’ पर आधारित थी। जिस तरह ये उपन्यास लोगों द्वारा काफी सराहा गया था उसी तरह इस फिल्म ने भी काफी लोकप्रियता हासिल की थी। साल 1965 में बनी इस फिल्म का निर्देशन विजय आनंद ने किया था।

devdas

देवदास

साल 2002 में आई फिल्म देवदास की कहानी शरतचंद चट्टोपध्याय के मशहूर उपन्यास ‘देवदास’ पर आधारित थी। ये फिल्म उस समय की महंगी फिल्मों में से एक थी शाहरुख खान, एश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म के आलीशान सेट ने काफी चर्चा बटोरी थी। बता दें इससे पहले साल 1955 में इस उपन्यास पर एक और देवदास बनी थी जिसमें प्रसिद्ध अभिनेता दिलीप कुमार ने अभिनय किया था।

maqbool

मकबूल

साल 2004 में आई इस फिल्म का निर्देशन जाने माने फिल्मकार विशाल भारद्वाज ने किया था। बता दें कि इस फिल्म की कहानी सुप्रसिद्ध ओथर वीलियम शेक्सपियर के उपन्यास ‘मैकबेथ’ पर आधारित थी। इस फ़िल्म के लिए इरफ़ान ख़ान को कई अवॉर्ड्स से नवाज़ा गया। इरफान खान के साथ इस फिल्म में पंकज कपूर और तब्बू के अभिनय को भी काफी सराहा गया था।

pinjar

पिंजर

साल 2003 में भारत पाकिस्तान के विभाजन पर बनी फिल्म पिंजर प्रसिद्ध लेखिका अमृता प्रीतम के बहुचर्चित उपन्यास ‘पिंजर’ पर आधारित थी। बता दें कि इस फिल्म का निर्देशन चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने किया था। उर्मिला मातोंडकर और मनोज वाजपेयी की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म को समीक्षकों द्वारा काफी सराहा गया था।

omkara

ओमकारा

साल 2006 में आई विशाल भारद्वाज की फिल्म ओमकारा शेक्सपियर के नॉवेल ‘ऑथेलो’ पर आधारित थी। हालांकि इस फिल्म को समीक्षकों की ओर से मिला जुला रिस्पांस मिला था। इस फिल्म में अजय देवगन, करीना कपूर और सैफ़ अली ख़ान जैसे कई बड़े सितारे थे।

parineeta

परिणीता

ये फिल्म शरतचंद चट्टोपाध्याय के प्रसिद्ध नॉवेल ‘परिणीता’ पर बनाई गई थी। इस फ़िल्म में सैफ़ अली ख़ान, संजय दत्त और विद्या बालन मुख्य भूमिका में थे। शरतचंद्र ने बहुत सारे उपन्यास लिखे थे लेकिन परिणीता उनके प्रसिद्ध उपन्यासों में से एक था। साल 2005 में आई इस फिल्म का निर्देशन प्रदीप सरकार ने किया था।

saawariya

सांवरिया

जाने माने फिल्मकार संजय लीला भंसाली ने साल 2007 में सांवरिया फिल्म बनाई थी बता दें कि इस फिल्म की स्टोरी भी fydor dostoevesky की शॉर्ट स्टोरी ‘वाइट नाइट्स’ पर बेस्ड थी। बता दें कि इस फिल्म से रणबीर कपूर और सोनम कपूर ने ड़ेब्यू किया था। हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हो पाई।

7 khoon maaf

 

सात ख़ून माफ़

फिल्म ‘7 ख़ून माफ़’ रस्किन बॉन्ड की किताब ‘सुज़ेन्स सेवेन हस्बैंड्स’ पर बनाई गई थी। इस फ़िल्म का निर्देशन भी विशाल भारद्वाज ने ही किया था। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा, नील नितिन मुकेश, इरफान खान और जॉन अब्राहम जैसे कलाकार मौजूद थे।

haider

हैदर

विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी इस फिल्म को समीक्षकों द्वारा काफी सराहा गया था और इस फिल्म की पटकथा भी काफी शानदार थी। बता दें कि इस फिल्म की कहानी वीलियम शेक्सपियर की प्रसिद्ध किताब ‘हैमलेट’ पर आधारित थी, हालांकि फिल्म के कुछ हिस्से नॉवेल से काफी भिन्न थे। इस फिल्म को 2014 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

3 idiots

थ्री इडियट्स

राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म थ्री इडियट्स मशहूर लेखक चेतन भगत के नॉवेल ‘फाइव पॉइंट समवन’ पर आधारित थी। इस फ़िल्म को लोगों द्वारा काफी सराहना मिली थी और इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड भी तोड़े थे। इस फिल्म में आमिर खान, आर माधवन, शरमन जोशी ने अपने अभियन से चार चांद लगा दिए थे।

two states

टू स्टेट्स

फिल्म ‘टू स्टेट्स’ की कहानी चेतन भगत के बेस्ट सैलर नॉवेल ‘टू स्टेट्स’ पर बेस्ड थी। बता दें कि इस फिल्म को दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया और फिल्म में अर्जुन कपूर और आलिया भट्ट की जोड़ी भी दर्शकों को काफी पसंद आई थी।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये