भारतीय शादियों को बखूबी दर्शाती बॉलीवुड की ये फिल्में

1 min


भारत की पहचान हमेशा से ही विविधताओँ वाले देश के रूप में होती रही  है, यहां के हर प्रांत की अलग अलग परंपराएँ और अलग अलग रीति रिवाज हैं। लेकिन जो एक चीज़ बेहद अलग और मजेदार हैं वो है यहां की शादियां इनकी वास्तविकता केवल असल जिंदगी तक ही सिमट कर नहीं रहती बल्कि हमारी बॉलीवुड की फिल्मों में भी इन्हें अच्छे से दर्शाया जाता है। हिंदी सिनेमा में जिस तरह से शादियों का विवरण किया जाता है उसका अंदाज ही कुछ अलग है। ये फिल्में इसांन के जीवन में एक अलग ही तरह का उत्साह और उमंग उत्पन्न करती हैं। अभी हाल ही में भारत में वेडिंग सीजन की शुरूआत हुई तो चलिए ड़ालते है नजर ऐसी ही फिल्मों पर जो भारतीय शादियों को अच्छे से दर्शाती है।

hum-aapke-hain-kaun_660_081813114232

हम आपके हैं कौन

राज श्री की फिल्में रिश्तों को अच्छे से बयां करती हैं वहीं इस फिल्म में जिस तरह से एक शानदार भारतीय परिवेश की शादी को दिखाया गया उसका अंदाजे बयां कुछ अलग था। इस फिल्म के कई गाने भी शादी को केंद्र में रखकर की फिल्माए गए थे। फिर चाहे वो दीदी तेरा देवर दीवाना हो या फिर जूते द पैसे लो हो। इस फिल्म में सलमान और माधुरी की मजेदार कैमिस्ट्री देखने को मिली थी।

dilwale_dulhania_le_jayenge_poster

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

इस फिल्म में यूं तो अंत में दुल्हा दुल्हन एक नहीं हो पाते और शादी अधूरी रह जाती है लेकिन जिस तरह से शादी की तैयारियां की गई वो आज भी लोगों को जहन में ताजा है और हम इस फिल्म के मेहंदी सॉन्ग को कैसे भूल सकते हैं जिसकी गूंज आज भी हमें कई मेहंदी फंक्शंस पर सुनाई देती हैं। बता दें कि इस फिल्म से ही शाहरुख और काजोल की जोड़ी हिट हुई थी।

humdildechukesanam-feb21

हम दिल दे चुके सनम

जाने माने फिल्मकार संजय लीला भंसाली की इस फिल्म में जिस तरह से भव्य गुजराती शादी देखने को मिली उसका एक अलग ही एहसास था। इस फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन और अजय देवगन की शादी पुरे गुजराती रिति रिवाज के साथ की गई थी। यकिनन ये फिल्म उस वक्त दर्शकों को काफी पसंद आई और चर्चाओं में रही।

vivah

विवाह

सूरज बड़जात्या की ये फिल्म एक अमीर और एक मिडल क्लास परिवार के बीच पारंपरिक अरेंज मैरिज को बखूबी दर्शाती है। इस फिल्म को पूरे परिवार के साथ देखने का मजा ही कुछ और है। इस फिल्म में शाहिद कपूर और अमृता राव मुख्य भूमिका में नजर आए थे।

monsoon wedding

मॉनसून वेडिंग

ये फिल्म अपने टाइटल के साथ पूरी तरह से मेल खाती है मॉनसून वेडिंग दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में एक शादी की कहानी है, किस तरह से दिल्ली का एक परिवार अपनी बेटी की शादियों की तैयारियां करता है, जो एक एनआरआई के साथ होने वाली है।

bride and prejudice

ब्राइड एंड प्रिज्यूडिस

अक्सर ये सुनने में आता है कि हर शादी में एक नई प्रेम कहानी की शुरूआत होती है ऐसा ही कुछ इस फिल्म में भी देखने को मिला। एक शादी के दौरान एलिजाबेथ और डार्सी के बीच जो केमिस्ट्री नजर आई वो वाकई मनोरंजक थी। इस फिल्म की कहानी भी वाकई दिलचस्प है।

bqand baaja baarat

बैंड बाजा बारात

ये फिल्म अपने नाम की तरह एक दम सटीक है किस तरह से वेडिंग प्लानर्स एक बड़े स्तर पर शादी के इंतजाम किए जाते हैं ये सब बारिकी से इस फिल्म में दिखाया गया है, क्योंकि शादी में खाने पीने से लेकर साज सजावट तक की तैयारियां करना कोई आसान काम नहीं होता। इस फिल्म में रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा ने वेडिंग प्लानर के तौर पर धमाल मचा दिया था।

english vinglish

इंग्लिश विंग्लिश

विदेश में भी जिस तरह से एक महाराष्ट्रीयन वेड़िंग की तैयारियां की गई ये अपने आप में खास था, अब चाहे वो नवराई माझी लोक गीत हो और ट्रेडिशन फूड ये सब एक अच्छी माहराष्ट्रीयन शादी को दर्शा रहा था।  इस फिल्म में श्री देवी के मुख्य भूमिका में नजर आई थी।

2 states

2 स्टेट्स

नॉर्थ इंडियन और साउथ इंडियन को साथ लेकर जिस तरह से इस फिल्म का ताना बाना बुना गया उसे कोई नजरअंदाज नहीं कर सकता है। दो अलग संस्कृतियों से जुड़े लोग जब एक होने का मन बना ले तो ये और भी ज्यादा दिलचस्प लगने लगता है, इस फिल्म में लड़का लड़की का परिवार एक दूसरे से शादी की बातचीत के लिए मिलता है तो वो नजारा भी देखते ही बनता है।

vicky donor

विकी डोनर

विकी डोनर फिल्म में  भी दो अलग अलग संस्कृतियों का तालमेल दिखाया गया था एक बंगाली तो दूसरा पंजाबी। दो विभिन्न परंपराओं के लोग जब एक दूसरे के साथ मिलकर मस्ती और नाच, गाना करते हैं तो मजा ही कुछ और होता है। इस फिल्म में मनोरंजन के सारे साधन मौजूद थे, अच्छे गानों से लेकर एक अच्छी कहानी तक सब कुछ।

 

SHARE

Mayapuri