बर्थडे स्पेशल: अच्छे अभिनेता होने के साथ-साथ अच्छे राजनेता भी हैं राज बब्बर

1 min


राज बब्बर 80 के दशक में बॉलीवुड का वह चमकता सितारा थे जिसकी एक झलक पाने के लिए लड़कियां दीवानी थी। राज बब्बर ने 38 साल के करियर में अपनी फिल्मों से न केवल लोगों का मनोरंजन किया बल्कि आज की तारीख में वह फेमस राजनेता भी हैं। आज राज बब्बर का जन्मदिन है। तो आइए इस मौके पर हम आपको बताते हैं राज बब्बर से जुड़ी कुछ रोचक बातें।

– राज बब्बर का जन्म उत्तर प्रदेश के टुंडला में 23 जून 1952 को हुआ था। राज बब्बर ने हिन्दी और पंजाबी फ़िल्मों के एक सफल अभिनेता के तौर पर काफी लोकप्रियता हासिल की। बड़े ही सामान्य से दिखने वाले राज बब्बर ने अपनी मेहनत, प्रतिभा और लगन से अपनी एक अलग पहचान बनाई।

https://www.instagram.com/p/BLg7dprDnjX/?tagged=rajbabbar%EF%BB%BF

– राज बब्बर ने आगरा कॉलेज से अपने स्नातक की पढ़ाई पूरी की और उसके बाद वो देश की राजधानी दिल्ली आ गए। दिल्ली में ही उनका रुझान रंगमंच की ओर हुआ और उसके बाद साल 1975 में उन्होंने देश के जाने माने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया। वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के एक होनहार छात्र रहे।

– नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई पूरी करने के बाद वो दिल्ली के कई थियेटर ग्रुप से जुड़े और अपने अभिनय में निखार लाने की कोशिश की। उसके बाद वो मुंबई आ गए। राज बब्बर ने अपने फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत 1977 की ‘किस्सा कुर्सी का’ से की। यह फ़िल्म सफल तो नहीं रही पर इससे उन्हें अभिनय का चस्का ज़रूर लग गया।

– आगे जाकर राज बब्बर ने ‘निकाह’, ‘आज की आवाज’, ‘आप तो ऐसे ना थे’, ‘कलयुग’, ‘हम पांच’, ‘दाग’, ‘जिद्दी’ जैसी अनगिनत फ़िल्मों में काम किया। राज बब्बर ने निगेटिव और पॉजिटिव हर तरह के किरदार निभाए।

https://www.instagram.com/p/BVrgr8Zg2CH/?tagged=rajbabbar%EF%BB%BF

– स्मिता पाटिल से अपने प्रेम-प्रसंग की वजह से चर्चा में रहने वाले राज बब्बर ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम नादिरा है। नादिरा से राज बब्बर के दो बच्चे हैं आर्य बब्बर और जूही बब्बर। राज बब्बर ने दूसरी शादी अपनी प्रेमिका स्मिता पाटिल से की लेकिन, यह शादी अधिक दिनों तक टिक नहीं पाई और अपने पहले बच्चे को जन्म देने के कुछ ही घंटों में स्मिता पाटिल की मौत हो गई। स्मिता पाटिल के बेटे का नाम प्रतीक बब्बर है।

– फ़िल्मों के साथ राज बब्बर राजनीति में भी काफी एक्टिव रहे हैं। आज वो अपने तीखे स्वर और बेबाक राय से एक कुशल नेता माने जाते हैं। गौरतलब है कि 14वीं लोकसभा चुनाव में वह फिरोजाबाद से समाजवादी पार्टी के सांसद चुने गए लेकिन 2006 में समाजवादी पार्टी से निलंबित होने के बाद उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन कर ली।

–  राज बब्बर जहां 20.6 लाख की लैंड क्रूजर रखते हैं, जिसे उन्होंने साल 2003 में खरीदा था। वहीं उनकी पहली पत्नी नादिरा साल 2008 में खरीदी 18 लाख की मर्सडीज से चलती हैं। गोल्ड के मामले में इस कपल के पास सवा करोड़ की ज्वैलरी है।

– राज बब्बर ने 1987 में मुंबई के गुलमोहर रोड पर 36.5 लाख रुपए का एक बंगला खरीदा था। 2015 में इसकी कीमत 7.5 करोड़ रुपए डिक्लेयर की गई। वाइफ नादिरा के पास गिफ्ट में मिले दो करोड़ी फ्लैट के अलावा जूही सज्जाद ट्रस्ट की प्रॉपर्टी है, जिसकी कीमत 77लाख रुपए है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये