बॉलीवुड को स्तब्ध कर देने वाले तलाक

1 min


आधुनिकता के इस युग में बॉलीवुड के अंदर अफेयर, डेटिंग और बनते बिगड़ते रिश्तों की कहानी आम बात हो गयी है। अब तो बालीवुड की हस्तियां वैवाहिक जीवन खत्म होने यानी कि तलाक का भी जष्न मनाते हैं। 15 से बीस वर्ष तक विवाह के बंधन में बंधे रहने के बाद यह कलाकार तलाक लेते हुए अपनी निजिता की दुहाई देने के साथ ही यह दावा भी करते हालांकि वह अलग जरुर हुए हैं,पर उनके मन में एक दूसरे के प्रति कटुता नही है।दोनों अच्छे दोस्त है। पर बॉलीवुड में 15 से 22 साल बने रिश्ते भी कभी भी टूट जाते हैं,तो कभी कुछ महीनों एक-दूसरे को डेट करने के बाद अक्सर सितारे एक-दूसरे के साथ शादी के बंधन में बंध जाते हैं। कई कलाकार फिल्म जगत में ऐसे भी हैं जिनका उनकी पहली शादी में रहते हुए किसी से अफेयर रहा,तो वहीं कुछ कलाकारों ने अपनी पहली शादी टूटने के बाद दूसरी शादी की और अगर उनकी दूसरी शादी भी सफल नहीं हुई, तो वह तीसरी शादी करने से भी पीछे नहीं रहे। कुछ कलाकारों ने दूसरी और तीसरी शादी करके अपनी जिंदगी को दूसरा मौका दिया और उनके दावे हैं कि वह अपने परिवार के साथ अपनी शादी-शुदा जिंदगी में बहुत खुश हैं। इतना ही नही 20 वर्ष बाद प्यार काफूर हुआ, तो तलाक ले लिया, लेकिन दोस्ती व व्यावसायिक संबंध खत्म न होने के दावे भी किए जा रहे हैं। इस पर कुछ लोग चुटकी लेते हुए कहते हैं कि ‘जब सबसे बड़ा रूपैया है, तो किसी रिष्ते की कोई औकात कहाँ?’’

बॉलीवुड में नब्बे के दषक के बाद और खासकर 2000 के बाद जिस तरह से कपड़े बदलने की तरह तलाक का चलन बढ़ा है,वह अपने आप में काफी चिंताजनक है और कई सवाल भी खड़े करता है। हम यहां सीधे बॉलीवुड के कुछ चर्चित तलाकों की एक झलक पेष करने जा रहे हैं।

आमिर खान, रीना दत्ता- किरण राव

आमिर खान और किरण राव के शादी 15 साल बाद टूट गई! 3 जुलाई 2021 को दोनों ने सोषल मीडिया पर संयुक्त बयान जारी कर अलग होने की घोषणा कर दी! आमिर और किरण के अलगाव की खबर से सबसे ज्यादा झटका आमीर खान के प्रषंसको को लगा है! कुछ लोगों ने तो सवाल उठाया कि अभिनय में परफैक्षनिस्ट आमिर खान आखिर निजी जिंदगी में परफैक्षनिस्ट क्यों नही है! वह अपने वैवाहिक जीवन में बार बार असफल क्यों हो रहे हैं! ज्ञातव्य है कि आमिर खान सबसे पहले रीना दत्ता संग 1986 में शादी के बंधन में बंधे थे। और अलग होने तक 15 साल तक साथ रहें! तलाक के पीछे उचित स्पष्टीकरण स्थापित नहीं किया गयां।हालांकि कई लोगों को संदेह है कि यह किरण राव के साथ आमिर की दोस्ती के चलते हुआ था! क्योंकि 2001 में फिल्म ‘लगान’ की षूटिंग के दौरान आमिर खान व किरण राव की मुलाकात हुई थी! फिल्म ‘लगान’ के प्रदर्षन के बाद 2002 में आमिर खान ने रीना दत्ता को तलाक दिया था! आमीर खान और रीना दत्ता के दो बच्चों ईरा और जुनेद हैं,जबकि आमिर खान व किरण राव का बेटा आजाद राव खान है।

आमिर खान और किरण राव ने बयान जारी कर कहा है कि वह काफी समय से अलग होने की योजना बना रहे थे। अलग होने के बावजूद वह बेटे आजाद के माता पिता के रूप में मिलकर उसकी परवरिश करेंगे। इसके अलावा दोनों फिल्मों के प्रोडक्शन, पानी फाउंडेशन और दूसरे प्रोजेक्ट्स में भी साथ काम करते रहेंगे।

ऋतिक रोशन और सुजैन खान

ऋतिक रोशन ने पहली फिल्म ‘कहो न प्यार है’के प्रदर्षन के बाद सुजैन खान से 20 दिसंबर 2000 में शादी की थी। फिर षादी के चैदह वर्ष बाद एक नवंबर 2014 में ऋतिक और सुजैन खान अलग हो गए थे। सूत्रों का दावा है कि सुजैन खान ने बतौर एलीमनी 400 करोड़ रुपए की मांग रखी थी! हालांकि तलाक के बावजूद सुजैन खान और ऋतिक रोशन के काफी अच्छे रिश्ते हैं! दोनों एक साथ अपने दोनों बच्चों की परवरिश कर रहे हैं। इसके अलावा कंगना प्रकरण के दौरान सुजैन खान पूरी तरह से ऋतिक रोषन के बचाव में उतरी थीं।

सैफ अली खान-अमृता सिंह

नब्बे के दशक के सर्वाधिक चर्चित जोड़े अभिनेता सैफ अली खान और अभिनेत्री अमृता सिंह ने 1991 में विवाह रचाया था। 1991 में राहुल रवैल की फिल्म‘‘बेख्ुादी’में सैफ अली खान व काजोल अभिनय कर रहे थे,पहले षिड्यूल की षूटिंग खत्म होने के बाद राहुल रवैल ने सैफ अली खान पर अनप्रोफेषनल होने का आरोप लगाते हुए फिल्म से बाहर कर कमल सदाना को जोड़ा था।इसी फिल्म के दौरान अपनी उम्र से तेरह वर्ष बड़ी अमृता सिंह से सैफ अली की मुलाकात हुई थी और फिर दोनों ने अक्टूबर 1991 में निकाह कर लिया था।उस वक्त तक अमृता सिंह ‘बेताब’, ‘साहेब’, ‘चमेली की षादी’, ‘नाम’ सहित कई सफल फिल्मों में अभिनय कर अपना मुकाम बना चुकी थीं। मगर पति सैफ अली के कहने पर अमृता सिंह ने 1993 में फिल्म ‘रंग’ के बाद अभिनय से दूरी बना ली थी। 1995 में बेटी सारा अली खान और मार्च 2001 में बेटे इब्राहिम अली खान के माता पिता बनने के बाद पारिवारिक संघर्षों के कारण उन्होंने तेरह वर्षों बाद 2004 में अलग होने का फैसला किया।वास्तव में 2002 में ही दोनो ने अलग होने का फैसला कर लिया था अमृता सिंह ने पुन: अभिनय में वापसी कर दी थी,पर 2004 में अलगाव का ऐलान किया गया था।और फिर 2012 में सैफ अली खान ने अपनी उम्र से दस वर्ष छोटी अभिनेत्री करीना कपूर से शादी कर ली है,जिनसे अब उनके दो बेटे तैमूर व जेह हैं।

अभिनेत्री करिश्मा कपूर व व्यवसायी संजय कपूर

सर्वप्रथम करिश्मा कपूर की षादी अमिताभ बच्चन के बेटे और अभिनेता अभिषेक बच्चन के साथ तय हुई थी, पर ऐन वक्त पर यह षादी नही हुई! उसके बाद करिष्मा कपूर ने 2004 में व्यवसायी संजय कपूर से शादी की थी! दोनों के दो बच्चे भी हैं! फिर दस वर्ष बाद 2014 में करिश्मा और संजय ने तलाक की अर्जी डाली तथा 2016 में अलग हो गए। कई मतभेदों और आरोपों के कारण यह शादी खत्म हो गई। संजय और करिश्मा का तलाक सबसे महंगे तलाक में से एक था! करिश्मा कपूर को बतौर एलिमनी संजय कपूर का खार स्थित बंगला मिला! इसके अलावा 14 करोड़ रुपए के बॉन्ड मिले, जिसमें हर माह उन्हें 10 लाख रुपए ब्याज मिलता है!

फरहान अख्तर और अधुना भबानी

फरहान अख्तर ने तीन वर्ष तक अधुना भबानी संग रिष्ते रखने के बाद 26 साल की उम्र यानी कि 2000 में शादी कर ली। फरहान व अधुना की मुलाकात फिल्म ‘‘दिल चाहता है’’की षूटिंग के दौरान हुई थी, जहां अंधाधुं हेअर स्टाइलिष थी। लगभग सत्रह वर्ष के वैवाहिक जीवन तथा षाक्या व अकीरा नाम के दो बेटियों के माता पिता बनने के बाद आपसी सहमति से 24 अप्रैल 2017 को अलग होने का फैसला किया। सूत्रों के मुताबिक एलिमनी में अधुना को बच्चों के लिए 10 हजार स्क्वायर फीट का विपासना नामक बंगला मिला है। इसके अलावा फरहान अख्तर ने अपने बच्चों के भविष्य के लिए निवेश किया है। वह बच्चों से कभी भी मिल सकते हैं, भले ही अधुना के पास बच्चों की कस्टडी है। फरहान अख्तर और अधुना ने मीडिया से उन्हें गुमनामी प्रदान करने और अपने बच्चों को इससे बाहर रखने की भीख मांगी। 2018 से फरहान अख्तर वी जे षिवानी दांडेकर को डेट कर रहे हैं।जबकि अधुना,डिनो मोरिया के भाई निकोलो मोरिया को डेट कर रही हैं।

मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान

मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान ने 12 दिसंबर 1998 में प्रेम विवाह किया। अठारह वर्ष एक साथ रहने और दो बच्चों के माता पिता बनने के बाद 2016 में अलग होने का निर्णय लिया।2017 में कानूनी तलाक ले लिया था। यह बॉलीवुड का सर्वाधिक चर्चित तलाक रहा। सूत्रों के मुताबिक अरबाज खान ने मलाइका अरोड़ा को अरबाज खान ने बतौर एलिमनी 15 करोड़ रुपए दिए थे।अब मलाइका अरोड़ा,अर्जुन कपूर संग प्रेम का परवान चढ़ा रही है। जबकि अरबाज खान को कई मौकों पर जॉर्जिया एंड्रियानी के साथ देखा गया है।

राहुल रॉय-राजलक्ष्मी

अपने वक्त की सर्वाधिक सफलतम फिल्म ‘आशिकी’ के हीरो राहुल रॉय ने कई वर्ष तक राजलक्ष्मी संग डेट करने के बाद षादी की थी। लेकिन व्यक्तिगत संघर्षों के चलते 14 वर्ष बाद राहुल रॉय ने अपनी पत्नी राजलक्ष्मी खानविलकर को आपसी सहमति से तलाक दिया था। पर उस वक्त राहुल रॉय ने भी कहा था कि राजलक्ष्मी अभी भी उनके जीवन का एक अभिन्न अंग रहेगी।

पूजा भट्ट-मनीष मखीजा

अपने बेवाक बयानों के लिए मषहूर अभिनेत्री, निर्माता व निर्देषक पूजा भट्ट ने 31 वर्ष की उम्र में 24 अगस्त 2003 को मनीष मखीजा संग शादी कर ली थी! पर शादी के 11 साल बाद 2014 में दोनों ने अलग होने का फैसला किया। पति से अलग की बात पूजा भट्ट ने ट्वीटर पर साझा की थी। फिलहाल अब तक पूजा भट्ट ने दूसरा विवाह नही किया है! दूसरी षादी के सवाल पर पूजा भट्ट एक अखबार से कहा है-‘मैं यह सोचकर बड़ी हुई हूं कि‘ और वह खुशी-खुशी रहते थे‘ ही मायने नहीं रखता। क्योंकि वह हमेशा के लिए खुशी से रहिए ही मायने रखता है। यह मेरे उपर बीता है, मैंने इसे ट्राई किया है और मेरी यही कोशिश रही है कि लोगों को भी यही सलाह दूं। मेरा जीवन अधूरा नहीं है क्योंकि यह मैं तय करती हूं कि मुझे कैसे जीना है।

कीर्ति कुल्हारी और साहिल सहगल

कीर्ति कुल्हारी ने 2009 में फिल्म ‘‘खिचड़ी’’ से अभिनय के मैदान मे कदम रखा था। उसके बाद उन्होने ‘षैतान’,‘सूपर से उपर’,‘जल’ और कुत्ते कमीना ’जैसी फिल्मों में अभिनय किया, मगर उनकी कोई पहचान नही बन रही थी।तब कीर्ति कुल्हारी ने अपनी ही तरह संघर्षरत अभिनेता साहिल सहगल से 24 जून 2016 को विवाह रचाया था। साहिल से विवाह रचाते ही कीर्ति कुल्हारी’ को 16 सितंबर 2016 को प्रदर्षित फिल्म ‘पिंक’से काफी चर्चा मिल गयी। उसके बाद ‘मिषन मंगल’, ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ व ‘द गर्ल ऑन द ट्रेन’ को मिल रही अपार सफलता से कीर्ति कुल्हारी हवा में उड़ने लगी।तो वही उनके पति साहिल के कैरियर में कुछ नही हो रहा था,तो कीर्ति को लगा कि उनकी जिंदगी नर्क बन चुकी है। अंततः कीर्ति कुल्हारी ने सोषल मीडिया इंस्टाग्राम पर एक अप्रैल 2021 को अपने पति से अलगाव की बात साझा करते हुए लिखा- “मैंने कोशिश की लेकिन वह सब असफल रहा” फिर तीन माह बाद अब कीर्ति कुल्हारी ने कहा है- ‘‘मेरे जीवन में साहिल की बहुत बड़ी भूमिका रही है। लेकिन यह भी सच है कि शादी ने मेरी शांति छीन ली थी। मैंने अपने रिश्ते को बचाने की बहुत कोशिश की लेकिन मैं इसमें कामयाब नहीं हो सकी और मेरी शादी टूट गई। मेरी लाइफ में एक पॉइंट ऐसा भी आया था, जब मुझे एहसास हुआ कि मेरा चैन-सुकून, मेरी खुशियां सब मुझसे नाता तोड़ रही हैं। तब जाकर मुझे लगने लगा कि जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए अब एक कठिन फैसला लेना बहुत जरूरी हो गया है। हालांकि, मेरे पैरेंट्स इस बात पर राजी नहीं थे लेकिन मेरे पिता मुझे समझा और मेरा साथ दिया जबकि मेरी मां चाहती थीं कि मैं अपने रिश्ते को बचाने के लिए और कोशिश करूं।”

कमल हासन-वाणी गणपति-सारिका-गौतमी

‘एक-दूजे के लिए’, ‘सनम तेरी कसम’, ‘ये तो कमाल हो गया’, ‘चाची 420’ और ‘हे राम’ जैसी चर्चित हिंदी फिल्मों के अलावा कई दक्षिण भारतीय फिल्मों के अभिनेता व निर्माता कमल हासन ने 24 वर्ष की उम्र में वाणी गणपति से 1978 में शादी की।वास्तव में 1975 में फिल्म ‘‘मेनातू मरूमगाई’’में कमल हासन और वाणी गणपति ने अभिनय किया था।इसी फिल्म के सेट पर दोनों के बीच प्यार पनपा था।षादी के बाद वाणी गणपति ने अभिनय को अलविदा कहकर कमल हासन की फिल्मों के कास्ट्यूम डिजाइन करती रहीं। पर यह शादी 10 साल तक चली और उन्होंने 1988 में अलग होने का फैसला किया।इसके बाद 1988 को कमल हासन ने 1988 में ही अभिनेत्री सारिका संग विवाह कर लिया।कमल हासन के साथ षादी करने के बाद सारिका ने भी अभिनय करना बंद करके कमल हासन की फिल्मों के लिए कास्ट्यूम डिजाइन करने लगी थीं।फिल्म‘हे राम’के लिए सारिका को सर्वश्रेष्ठ कास्ट्यूम डिजायनर का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला।दो बेटियों के श्रुति हासन और अक्षरा हासन के माता पिता बनने के बाद व षादी के 16 वर्ष बाद ही कमल हासन ने सारिका को भी तलाक दे दिया।वैसे कमल हासन व सारिका ने 2002 में ही तलाक के लिए आवेदन किया था,जिसका फैसला 2004 में आया था।2004 में ही दक्षिण भारतीय अभिनेत्री गौतमी संग विवाह कर लिया। यह विवाह महज 12 वर्ष ही टिका और 2016 में तलाक हो गया। मजेदार बात यह है कि इस अलगाव को गौतमी ने अपने ब्लॉग में लिखा था।गौतमी ने अपने ब्लॉग पर लिखा- “आज यह कहना मेरे लिए दिल दहला देने वाला है कि मैं और मिस्टर हासन अब साथ नहीं हैं। लगभग 13 साल साथ रहने के बाद मेरे जीवन में यह अब तक के सबसे विनाशकारी फैसलों में से एक रहा है।”

मसाबा गुप्ता और मधु मंटेना

अभिनेत्री नीना गुप्ता और क्रिकेटर विवियन रिचर्डस की बेटी तथा फैषन डिजायनर मासाबा गुप्ता ने फिल्म निर्माता मधु मंटेना वर्मा के साथ अचानक 2 जून 2015 को कोर्ट में शादी की थी।पर तीन वर्ष बाद ही 2018 में दोनों के बीच अलगाव हो गया तथा 2019 में आधिकारिक रूप से तलाक हो गया।मासाबा ने खुद ही इस बात को साझा करते हुए ट्वीट किया था- ‘‘बड़े ही दुख के साथ आपको यह बताना चाहती हूं कि मैंने और मधु ने तलाक लेने का फैसला किया है। हमने यह फैसला अपने बड़ों और पैरेंट्स से पूछकर लिया है। हम चाहते हैं कि जबरदस्ती एक साथ रहने से अच्छा है कि अलग होकर एक दूसरे की इज्जत करें।‘’

अर्जुन रामपाल और मेहर जेसिया

अर्जुन रामपाल और मेहर जेसिया ने 1998 में षादी की थी।दोनों दो बेटियों माहिका रामपाल और माइरा रामपाल के माता पिता बने। मगर षादी के 20 वर्ष बाद 28 मई 2018 अर्जुन रामपाल ने मंुबई के बांद्रा फैमिली कोर्ट में तलाक की अर्जी दे दी,अदालत ने नवंबर 2019 में तलाक को मंजूरी देते हुए आदेष दिया कि दोनेा बेटियां अपनी माँ मेहर जेसिया के साथ रहेंगी। पर 2018 से ही अर्जुन रामपाल अपनी प्रेमिका गेब्रिएला डेमेट्ड्सि के साथ रहने लगे थे और जुलाई 2019 में गेब्रिएला डेमेट्ड्सि ने एक बेटे एरिक रामपाल को जन्म दिया।

हिमेश रेशमिया और कोमल

संगीतकार,गायक,निर्माता, निर्देषक व अभिनेता हिमेश रेशमिया ने 21 वर्ष की उम्र में कोमल के साथ शादी की थी। इनका बेटा स्वंय रेषमिया है। मगर 22 वर्ष के वैवाहिक जीवन के बाद 12 सितंबर 2016 को तलाक की अर्जी दी और 2017 में दोनों का तलाक हो गया।उसके बाद 11 मई 2018 को हिमेष रेषमिया ने अपनी प्रेमिका सोनिया कपूर से विवाह कर लिया।

रघु राम और सुगंधा गर्ग

अभिनेता रघु राम ने गायिका व अभिनेत्री सुगंधा गर्ग के साथ 2006 में विवाह किया था।लेकिन दस वर्ष बाद दोनो ने सेल्फी लेते हुए तलाक की घोषणा की थी।इसके बाद रघु राम ने 2018 में गायिका नताली डि लूचियो के साथ दूसरा विवाह कर लिया।अब 8 जनवरी 2020 को वह रिदम नामक बेटे के पिता बन चुके हैं।

रणवीर शौरी और कोंकणा सेन शर्मा

अभिनेता रणवीर षौरी और अभिनेत्री कोंकणा सेन षर्मा ने कुछ वर्ष तक डेटिंग करने के बाद 2008 में सगाई की थी। फिर तीन सितंबर 2010 में दोनो ने विवाह कर लिया। 15 मार्च 2011 को बेटे हारून को जन्म देकर कोंकणा ने रणवीर को पिता बना दिया।मगर पांच वर्ष बाद 2015 में तलाक हो गया।लेकिन दोनों एक दूसरे को अपना अच्छा दोस्त बताते हैं और संयुक्त रूप से बेटे हारून की परवरिष कर रहे हैं।

अनुराग कश्यप-आरती बजाज-कलकी कोचलिन

फिल्म निर्देषक व अभिनेता अनुराग कष्यप ने सबसे पहले 1997 में फिल्म एडीटर आरती बजाज से विवाह किया था! दोनों की बेटी आलिया कष्यप है। लेकिन 2009 में अनुराग कश्यप नं आरती बजाज को तलाक दे दिया। फिर अनुराग कष्यप ने 2011 में अभिनेत्री कलकी कोचलिन से विवाह रचाया। पर 2013 में शादी खत्म हो गई।

चित्रांगदा सिंह और ज्योति सिंह रंधावा

अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह ने गोल्फ खिलाड़ी ज्योति सिंह रंधावा से 2001 में शादी की थी।उनका बेटा जोरावर रंधावा है। मगर 13 वर्ष साथ में रहने के बाद दोेनो अलग हो गए और 2014 में कानूनन तलाक हो गया।

संजय दत्त-रिचा शर्मा-रिया पिल्लई-मान्यता

संजय दत्त ने सबसे पहले अभिनेत्री रिचा षर्मा के साथ षादी की थी, जिनकी बेटी त्रिषाला दत्त हैं,जो कि अपने नाना नानी के साथ अमरीका मंे रहती है! 1996 में रिचा षर्मा का ब्रेन ट्यूमर से निधन हो गया।उसके बाद फरवरी 1998 में संजय दत्त ने रिया पिल्लई से दूसरा विवाह कर लिया! इससे त्रिषाला भी खुष नही हुई थी।वह हमेषा अमरीका में ही रही और अभी भी अमरीका मंे है।लेकिन संजय दत्त और रिया पिल्लई के बीच बढ़ती दूरी के कारण उन्होंने 2005 में आधिकारिक तौर पर अलग होने का फैसला किया। इसके बाद संजय दत्त ने 2008 में मान्यता से षादी कर ली। 21 अक्टूबर 2010 को मान्यता ने एक बेटे व एक बेटी को जन्म दिया।

मनीषा कोइराला और सम्राट दहाली

मूलतः नेपाली मगर बॉलीवुड अदाकारा मनीषा कोईराला ने 19 जून 2010 को शादी की थी।मगर 2012 में अलग होने का फैसला किया।

श्वेता तिवारी-राजा चैधरी-अभिनव कोहली

टीवी अदाकारा श्वेता तिवारी ने सर्वप्रथम 23 दिसंबर 1998 को अभिनेता राजा चैधरी के साथ षादी की थी। आठ अक्टूबर 2000 को दोनों एक बेटी पलक के माता-पिता बने।मगर दोनों के बीच घरेलू झगड़े बढ़ते गए।सूत्रों की माने तो इसकी वजह यह थी कि राजा चैधरी को काम नही मिल रहा था और वह षराब में डूबे रहने लगे थे। जबकि ष्वेता तिवारी अभिनय की उंचाइयो को छू रही थी।जिसके चलते दोंनो के बीच अक्सर झगड़े होने लगे और फिर श्वेता तिवारी ने अपने पति राजा चैधरी पर घरेलू हिंसा का आरोप लगाते हुए 2007 में उनसे तलाक ले लिया था। तलाक के बाद बेटी पलक की कस्टडी श्वेता को मिली और उन्होने सिंगल मदर के तौर पर बेटी की परवरिश की। लेकिन श्वेता तिवारी ने तीन साल तक अभिनेता अभिनव कोहली संग डेटिंग करने के बाद 13 जुलाई 2013 को दूसरी शादी की। शादी के बाद 27 नवंबर 2016 को दोनों बेटे रेयांश के माता-पिता बने,लेकिन इनके रिश्ते में भी दरार आ गई। श्वेता तिवारी ने अपने दूसरे पति अभिनव कोहली पर भी घरेलू हिंसा के आरोप लगाए थे, जिसके बाद दोनों के बीच 2019 में तलाक हो गया।दूसरी बार तलाक होने पर ष्वेता तिवारी के पहले पति राजा चैधरी ने कहा-‘‘यह दुखद है कि श्वेता की जिंदगी में यह सब दोबारा हो रहा है। श्वेता एक बेहतरीन पत्नी और मां हैं। उनकी दूसरी शादी भी विफल हो गई, पर इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि वह एक बुरी इंसान हैं।’’ कुछ लोगों ने इसे ष्वेता पर राजा का तंज कसना माना।

दिया मिर्जा और साहिल संघा

अभिनेत्री दीया मिर्जा ने अपने बिजनेस पार्टनर तथा लेखक व निर्माता साहिल संघा से साहिल के छतरपुर स्थित फार्म हाउस में 18 अक्टूबर 2014 को षादी की थी।दोनों उसके पहले से भागीदारी में एक फिल्म प्रोडक्षन हाउस चला रहे थे।लेकिन महज पांच वर्ष के अंदर अगस्त 2019 मंे दोनो ने सोषल मीडिया पर अपने अलग होने की बात साझा की।इसके बाद 15 फरवरी 2021 को दिया मिर्जा ने व्यवसायी वैभव रेखी संग विवाह किया और 14 जुलाई 2021 को ‘प्रीमैच्योर बच्चे को जन्म दिया,जो कि कुछ माह तक अस्पताल के ‘एनआईसीयू’में रहेगा।

करण सिंह ग्रोवर-श्रृद्धा निगम- जेनीफर विंगेट-बिपाशा बसु

39 वर्षीय अभिनेता करण सिंह ग्रोवर अब तक तीन षादियां कर चुके हैं। करण सिंह ग्रोवर ने पहली षादी 2008 में श्रृद्धा निगम से की थी,जो कि महज एक वर्ष ही चल पायी थी और 2009 में दोनों के बीच अलगाव हो गया था। इसके बाद करण सिंह ग्रोवर ने 2012 में जेनीफर विंगेट संग विवाह रचाया था।इसे टीवी का आदर्ष जोड़ा कहा जाता था। लेकिन करण के विवाहेत्तर संबंधों के कारण यह विवाह भी दो वर्ष ही चला और 2014 में तलाक हो गया। इसके बाद 2016 में करण सिंह ग्रोवर ने अपनी उम्र से तीन वर्ष बड़ी और सेक्स सिम्बाॅल के रूप में मषहूर रही अदाकारा बिपाषा बसु के साथ तीसरी बार शादी कर ली!

पुलकित सम्राट-श्वेता रोहिरा

टीवी सीरियल ‘‘क्योकि सास भी कभी बहू थी’’फेम अभिनेता पुलकित सम्राट ने 2014 में श्वेता रोहिरा के साथ षादी की थी।लेकिन एक वर्ष बाद ही दोनों अलग हो गए।श्वेता रोहिरा ने आरोप लगाया था कि वह अपने अभिनेता पति के अजीब तरीकों को बर्दाश्त नहीं कर सकती थी,जिसके कारण लगातार झगड़े होते थे। बहरहाल,अब पुलकित सम्राट व अभिनेत्री कृति खरबंदा डेट कर रहे हैं।

विकास बहल-ऋचा दुबे

फिल्म ‘क्वीन’ और ‘शानदार’ के निर्देशक विकास बहल और पत्नी ऋचा दुबे की शादी तब धराशायी हो गई जब यह पता चला कि वह फिल्म लेखक चैतली परमार को डेट कर रहे हैं। 2014 में तलाक के लिए अर्जी देने वाले इस जोड़े को 2016 में अदालत से तलाक मिल गया था।उसके बाद 2018 में फैंटम फिल्मस में काम करने वाली महिला कर्मी ने विकास बहल पर यौन षोष् ाण का आरोप लगाया,जिसके चलते फंैटम फिल्मस विखर गया।

प्रियदर्शन-लिजी

हेरा फेरी, भागम भाग, हंगामा और दे धना धन जैसी कई सफल बॉलीवुड और कई दक्षिण भारतीय फिल्मों के निर्देषक प्रियदर्षन ने 13 दिसंबर 1990 को मलषलम फिल्मों की अभिनेत्री लिजी के संग प्रेम विवाह किया था। उनके एक बेटा सिद्धार्थ प्रियदर्षन और बेटी कल्याणी हैं। कल्याणी को लोग अभिनेत्री कल्याणी प्रियदर्षन के रूप में पहचानते है। मगर प्रियदर्षन और लिजी के बीच 2016 में तलाक हो गया। प्रियदर्षन की पत्नी ने उनके अजीब तरीकों और उनकी महिला सह-कलाकारों के साथ कथित दोस्ती के चलते तलाक लेने की बात कही।

सुमित व्यास-शिवानी टंकसाले -एकता कौल

फिल्म वीरे दी वेडिंग में एक्ट्रेस करीना कपूर संग लीड रोल में नजर आए एक्टर सुमित व्यास ने भी तलाक ले तुरंत शादी कर ली। बता दें कि उन्होंने एक्ट्रेस शिवानी टंकसाले से शादी की थी और साल 2017 में उनसे तलाक ले 6 महीने के अंदर ही एक्ट्रेस एकता कौल से शादी कर ली।

हृषिकेश पांडे-तृषा दुबाश

फिल्म‘‘ढाई अक्षर प्रेम के’’में कैमियो करने वाले अभिनेता हृषिकेष पांडे ने बाद में ‘कोई अपना सा’,‘संजीवनी’,‘कहानी तेरी मेरी’,‘कहानी घर-घर की’,पोरस के अलावा ‘‘यह रिष्ता क्या कहलाता है’’जैसे सीरियलों में अभिनय कर अपनी एक अलग पहचान बनायी। ऋषिकेष पांडे ने 2004 में तृषा दुबे संग विवाह रचाया था।दोनो का अपना बेटा है। लेकिन इनका यह रिष्ता 2014 में ही खत्म हो गया था। पर बेटे की खातिर तलाक नही लिया था,जबकि दोनों एक साथ नही रह रहे थे।अब मार्च 2021 में दोनो ने तलाक ले लिया।खुद हृषिकेश कहते हैं-‘‘हमारी षादी टूटने की वजह आपसी तालमेल का ना होना है। शादी के बरसों बाद तृषा और हमारे बीच कम्पेटिबिलिटी इश्यूज आ गए थे। वक्त के साथ हमने महसूस किया कि हमारे बीच तालमेल की कमी है। जिसके बाद हमने काफी वक्त पहले से अलग रहना शुरु कर दिया था, क्योंकि हम नहीं चाहते थे कि चीजें और खराब हों। मैं इतने वर्षों तक चुप रहा। क्योंकि मैं अपनी प्राइवेसी का सम्मान करता हूं। अब मैं इसलिए इस सबके बारे में बात कर रहा हूं क्योंकि हमारा तलाक हो चुका है। और मेरे और तृषा के बीच कोई कड़वाहट नहीं है।”

अविनाश सचदेव-शामली देसाई

अभिनेता अविनाष सचदेव ने सीरियल ‘‘इस प्यार को क्या नाम दॅूं’’ की सह कलाकार षामली देसाई संग 2015 में प्रेम विवाह किया था, मगर इनका रिष्ता बामुष्किल दो वर्ष ही टिका और 2017 में दोनों अलग हो गए।अब अविनाष सचदेव ने टीवी कलाकार पलक पुरसवानी संग सगाई कर ली है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये