वो स्पॉर्ट्स पर आधारित फिल्में जो हिट रही

1 min


बाक्सिंग

निर्माता संजय लीला भंसाली की फिल्म “मैरी-कॉम” बाक्स ऑफिस की सुपरहिट फिल्म साबित हुई। फिल्म “मैरी-कॉम” बॉक्सिंग पर आधारित रही ।लोगों नें मैरी-कॉम के किरदार में प्रियंका चोपड़ा को काफी पसंद किया।फिल्म “मैरी-कॉम” की कहानी मैरी-कॉम के संघर्ष भरे जीवन पर आधारित थी। मैरी-कॉम नें जिस तरह देश का नाम ऊंचा किया उसी तरह प्रियंका चोपड़ा नें भी मैरी-कॉम के किरदार को फिल्म में बखूबी निभाया तथा फिल्म देखकर बहुत सी लड़कियों को मैरी-कॉम की तरह बनने की प्रेरणा भी मिली।

Mary_Kom_(2014)_Poster(wapking.cc)

क्रिकेट

फिल्म “लगान” क्रिकेट की कहानी पर आधारित रह थी। आमिर खान नें क्रिकेट के खेल को नयी पहचान दी तथा इस फिल्म के निर्माता खुद आमिर खान ही थे साथ ही यह ऑस्कर के लिए भी नॉमिनेट हुई । फिल्म “लगान” का आस्कर के लिए नॉमिनेट होना देश के लिए गर्व की बात रही। लोगों ने आमिर खान द्वारा निभाए गए किरदार “भुवन” को काफी पसंद किया। फिल्म को 8 नेशनल अवॉर्डस, 9फिल्मफेयर अवॉर्डस, 9 स्क्रीन अवॉर्डस, 10 आईफा अवॉर्डस मिले।

Lagaan

हॉकी

2007 में आई फिल्म “चक दे इंडिया” नें देशभर में हॉकी खेल की परिभाषा ही बदल दी। इस फिल्म नें हॉकी को भुल जाने वाले लोगों को दुबारा याद दिलाया की यह खेल हमारे देश का राष्ट्रीय खेल है तथा इस फिल्म सें लडकियों को हॉकी खेलने की प्रेरणा भी मिली। फिल्म में शाहरुख खान का किरदार हॉकी टीम के कोच का रहा।”चक दे इंडिया” को पॉपुलर फिल्म के लिए अवॉर्ड भी मिला।

chak-de-india-poster

एथलीट

निर्माता व निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म “भाग मिल्खा भाग” ओलम्पिक रनर रह चुके मिल्खा सिंह की कहानी पर आधारित रही साथ ही फिल्म में उनके संघर्ष के दिनों को भी दिखाया गया है। मिल्खा सिंह के किरदार को फरहान अख्तर ने बखुबी निभाया। फिल्म को 2 नेशनल फिल्म अवॉर्डस, 7फिल्मफेयर अवॉर्डस, 4स्क्रीन अवॉर्डस, 14आईफा अवॉर्डस से नवाजा गया।

maxresdefault (6)

फुटबॉल

फिल्म “गोल” ने फुटबॉल खेल की कहानी को प्रदर्शित किया गया। फिल्म को निर्देशित किया विवेक अग्निहोत्री ने। “गोल” में जॉन अब्राहम नें फुटबॉल प्लेयर का रोल निभाया व उनका रोल काफी सराहनीय रहा। फिल्म में जॉन अब्राहम के साथ अरशद वारसी, बोमन इरानी ने सह-कलाकार की भूमिका निभाई। बोमन इरानी नें फुटबॉल टीम के कोच का किरदार निभाया।

1910173


Pankaj Namdev