आंसू दे गया सबको हंसाने वाला

1 min


बॉलीवुड अभिनेता देवेन वर्मा का मंगलवार को पुणे में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे और फिल्म खट्टा मीठा और अंगूर में अपनी बेहतरीन हास्य भूमिकाओं के लिए पहचान जाते हैं।

सत्तर-अस्सी के दशक के मशहूर हास्य अभिनेता देवेन वर्मा की मौत पर बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटीज ने ट्वीट कर अपना शोक जताया। इनमें मुझे दो लोगों का ट्वीट एकदम से अतीत में ले गया। पहला ट्वीट अनुष्का शर्मा का था। अनुष्का ने देवेन वर्मा की फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ के एक सीन को याद करते हुए लिखा ‘मुझे वो सीन कितना प्यारा लगता है। मैं बेटियों की चूड़ी पहनाऊंगा आप मां क .. ‘ये सीन आमिर खान और देवेन वर्मा के बीच है।

आमिर खान ने इस फिल्म में एक चालू बेटे अमर का किरदार निभाया है। वो इस सीन में भी अपने पिता को हसीन ख्वाब दिखाकर टोपी ही पहनाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन बाप है कि टोपी पहनने से पहले हर बार उस ख्वाब से जाग तो जाता है। लेकिन टोपी उसे फिर भी पहननी पड़ती है।

02deven-verma10

दूसरा ट्वीट लेखक निर्देशक गुलजार की बेटी मेघना गुलजार का था। मेघना ने फिल्म ‘अंगूर’ का जिक्र करते हुए लिखा भांग के पकौड़े खाते हुए आपको देखना कितना स्वदिष्ट लगा था। अंगूर का निर्देशन गुलजार ने ही किया था ‘अंगूर’ के उस एकसीन को उन्होंने इस अभिनेता की अंतिम विदाई के समय याद कर न जाने कितने ही सिने प्रेमियों को तीन दशक पीछे धकेल दिया है

बॉलीवुड ने देवेन को दी श्रद्धांजलि

करण जौहर, आमिर खान, अनुष्का शर्मा, रितेश देशमुख, और मनोज वाजपेयी जैसी बॉलीवुड की हस्तियों ने हास्य कलाकार देवेन वर्मा को श्रद्धांजलि दी है। उनका मंगलवार की सुबह निधन हो गया था। आमिर ने एक बयान में कहा, देवेन जी के निधन के समाचार से मुझे काफी दुख हुआ। वह एक शानदार सह अभिनेता थे। उनको मेरी श्रद्धांजलि। निर्देशक निर्माता करण जौहर ने ट्वीट किया, आरआईपी देवेन वर्मा.. आपका कोई सानी नहीं। देशमुख ट्वीट किया, देवेन वर्मा, अदभुत कलाकार और हास्य की महारत में अद्वितीय। धन्यवाद मेरे बचपन को इतना यादगार बनाने के लिए आप याद आएगें सर।

‘अंगूर’ का करियर में खास मुकाम

‘अंगूर’ उनके करियर की सबसे महत्वपूर्ण फिल्म मानी जाती है, जिसमें संजीव कुमार के साथ-साथ देवेन वर्मा का भी डबल रोल था। यह फिल्म शेक्सपियर के नाटक दि कॉमेडी ऑफ एरर्स पर आधारित थी।
23devenvarma6

अंदाज से किया राज

1990 में आई फिल्म ‘दिल’ और 1992 में आई फिल्म ‘चमत्कार’ में उन्होंने एक इंस्पेक्टर का रोल किया। एक ऐसा इंस्पेक्टर, जो प्यार करने वालों की मदद करता है और इसके लिए कानून को थोड़ी देर में साइड पर रख देता है। और दूसरी बात ये भी ‘अंगूर’ के बहादुर और ‘अंदाज अपना अपना’ के मुरली मनोहर के किरदारों में देवेन वर्मा का अंदाज वही रहा। यही अंदाज दर्शक पसंद करते रहे।
naseeruddin-shah-deven-verma
आवाज थी उनका प्लस प्वाइंट
संगीतमय और रूमानी फिल्मों के उस दौर में ये वो कलाकार था, जिसके अभिनय में एक बेचारगी सी झलकती थी। वो धीरे-धीरे मुंह बनाकर बोलता और लोग हंसते। देवेन वर्मा की नियंत्रित बॉडी लैंग्वेज ने उन्हें कभी लॉउड नही होने दिया। शायद इसकी एक वजह ये भी थी कि उन्होंने उस दौर में जल्द ही बासु चटर्जी, ऋषिकेश मुखर्जी और गुलजार जैसे निर्देशकों के साथ काम कर लिया था

कायम रही बादशाहत

हालांकि नब्बे के दौर में अभिनेता का नाम कॉमेडियन पड़ गया और जॉनी लीवर घर घर चहेते। लेकिन 1994 में आई फिल्म ‘अंदाज’ अपना अपना’ के एक छोटे से रोल में भी देवेन वर्मा ने क्या खूब काम किया था। उनका काम इंटरवल से पहले तक का है। पर कमाल का है। इसी फिल्म में छोटा सा रोल महमूद साहब का भी है। विजू खोटे पूरी फिल्म में है। शक्ति कपूर, परेश रावल आदि की भी भूमिकाएं हास्य से लबरेज हैं। मॉडर्न सिनेमा में इस फिल्म को कल्ट फिल्म कहा, जिसमें एक अहम योगदान देवेन वर्मा का भी है। पर ये बात हैरान कर देने वाली है कि जिस ‘अंदाज अपना अपना’ की यहां बहुत बातें की जा रही हैं, उसे देवेन वर्मा ने सिर्फ एक बार देखा था। वो भी केवल डांबिग के समय। शायद मंझे हुए और सच्चे कलाकार ऐसे ही होते हैं।

करियर का लेखा जोखा

देवेन वर्मा ने अभिनय करियर की शुरूआत एक मंच कलाकार के रूप में की थी।
1961 – में निर्देशक यश चोपड़ा की फिल्म ‘धर्मपुत्र’ में बतौर सहायक अभिनेता कदम रखा
1969 – में फिल्म ‘यकीन’ के साथ वह फिल्म निर्माता बने, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर औसत से अधिक कमाई की
1971 – में उन्होंने फिल्म ‘नादान’ का निर्देशन किया
1978 – में उन्होंने अमिताभ बच्चन को लेकर फिल्म ‘बेशर्म’ बनाई
1982 – में आई गुलजार की फिल्म ‘अंगूर’ ने दिलाई अलग पहचान
1994 – में आई फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में एक बार फिर उनके किरदार की तारीफ हुई
2003 – में अनिल कपूर और रानी मुखर्जी की फिल्म ‘कलकत्ता मेल’ उनकी अंतिम फिल्म थी


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये