2021 में बॉलीवुड के बदलते चेहरे

1 min


Tripti Dimri, Shreya Dhanwanthary,

भले ही गत वर्ष की निराशाजनक हालत, दुनिया भर में भारी महसूस हुई होगी लेकिन हिंदी फिल्म उद्योग को इसी वर्ष ने एक नया बदलाव भी दिया।

पिछले वर्ष ने ये साबित कर दिया कि आखिर बेहतरीन कहानियां तथा बेहतरीन कलाकार ही बुलंद होतें हैं और अब स्टार किड्स को ही देखते रहने की मजबूरी नहीं है क्योंकि फिल्मों और ओटीटी प्लैटफॉर्म्स में अनजान चेहरे भी धूम मचाने लगें हैं, इस सच के लिए  गत वर्ष को याद किया जाएगा।

सुलेना मजुमदार अरोरा

उस वर्ष ने, उन एक्टर्स पर फोकस किया, जिन्होंने अपनी फिल्मे / सीरीज़ को अकेले दम कंधों पर उठाया

इनमें से कई चेहरों और नामों को दर्शक लगभग भूल चुके थे जब तक कि एक ब्रेकआउट शो ने उन्हें दोबारा जनता के सामने न ला खड़ा किया। तो आइए नज़र डालते हैं उन एक्टर्स पर जो नए वर्ष में भी उन्हें शीर्ष पर रखने का वादा करती है।

तृप्ति डिमरी

Tripti Dimri
फिल्म ‘लैला मजनू’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाली तृप्ति डिमरी ने गत वर्ष, अन्विता दत्त की ‘बुलबुल’ में एक उत्तम प्रदर्शन के साथ सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

1880 के दशक की एक अमीर ज़मींदार की रहस्यपूर्ण पत्नी की भूमिका निभाते हुए, तृप्ति ने बड़ी सुंदरता से एक अल्हड़ लड़की से एक शक्तिशाली महिला बनने की भूमिका निभाई है जो अपने उद्देश्य तथा पहचान की खोज करती है।

तृप्ति ने सभी को अपनी कला की पकड़ से आश्चर्यचकित कर दिया। खबरों के अनुसार रणबीर कपूर के साथ फ़िल्म ‘एनिमल’ और धर्मा प्रोडक्शन की अगली पेशकश में ईशान खट्टर के साथ तृप्ति धूम मचाने को तैयार है।

प्राजक्ता कोली

Prajakta Koliदेश के सबसे ज़िंदादिल यूटूबर तथा कंटेंट क्रिएटर के रूप में प्राजक्ता जानी जाती है, किसे पता था कि प्राजक्ता कोली अभिनय की दुनिया में भी दिलचस्पी दिखाने वाली है।

एक इन्फ्लुएंसर और अब अभिनेत्री के रूप में यंग रोमांस सीरीज ‘मिस मैच्ड’ नेटफ्लिक्स पर उन्होंने अपना डेब्यू किया। उन्होंने एक शार्ट फ़िल्म ‘,ख्याली पुलाव’ भी पेश की थी।

शो की प्रमुख कलाकार के रूप में प्राजक्ता ने एक सुनिश्चित प्रदर्शन दिया। अपने सह-कलाकार रोहित सराफ के साथ उनकी केमिस्ट्री इस साल की सबसे चर्चित केमिस्ट्री में से एक है।

कोली अपनी अगली फिल्म ‘जुग जुग जियो’ के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, जिसमें वह वरुण धवन, अनिल कपूर, नीतू कपूर और किआरा आडवाणी के साथ नज़र आएंगी।

श्रेया धनवन्तरी

Shreya Dhanwanthary
साल 2020 में  ‘द फैमिली मैन’ सीरीज से उनकी खूब चर्चा हुई। श्रेया धनवन्तरी ने एक के बाद एक कई सरप्राइज दिए है ।

लॉकडाउन के दौरान ‘अ वायरल वेडिंग’ माइक्रो-सीरीज़ को रिलीज़ करने वाली पहली कलाकार श्रेया ने अपने मेंटर राज और डीके की सक्षम देखरेख में उसे निर्देशक किया और साथ ही उसे लिखा और उसमे अभिनय भी किया।

इस शो को लोगो ने पसन्द करना शुरू ही किया था कि उन्होंने  1992 स्कैम सीरीज में सुचेता दलाल के किरदार के साथ सभी के होश  उड़ा दिया।

हर्षद मेहता के व्यवसाय का पर्दाफाश करने वाली नो-बकवास पत्रकार के रूप में श्रेया एकदम सही है। श्रेया का प्रदर्शन एक ना मिटनेवाली छाप छोड़ता है

प्रियांशु पैन्युली

Priyanshu Painyuli
“ये भी ठिक है …” डायलॉग, मिर्ज़ापुर 2 की रिलीज़ के बाद वर्ष की सबसे अधिक बोली जाने वाली डायलॉग बन गई जो प्रियांशु पर खूब जँचा।

बॉलीवुड में, एक कलाकार के रूप में जिस नवोदित का वास्तव में पूरा साल बेहतरीन रहा वह है प्रियांशु पैन्युली। नेटफ्लिक्स के ‘एक्सट्रेक्शन’ में क्रिस हेम्सवर्थ के विपरीत खलनायक की भूमिका निभाकर, प्रियांशु ने  ‘मिर्जापुर २’ के साथ नेहला पे दहला फेंक दिया।

बड़ी आसानी से ‘एक्सट्रैक्शन’ में एक नेगेटिव किरदार से होते हुए ‘मिर्ज़ापुर 2’ में एक बड़े लवेबल किरदार के  रूप से होते हुए, प्रियांशु ने केवल दो प्रोजेक्ट्स के ज़रिये अपनी विभिन्न रेंज का प्रदर्शन किया।

2021 में, उनके पास ‘रश्मि रॉकेट’ फिल्म है तापसी पन्नू के साथ और ईशान खट्टर और मृणाल ठाकुर के साथ ‘पिप्पा’ हैं।

इश्वाक सिंह

Ishwak Singh

फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ में देखे जाने के बाद, इस साल अभिनेता इश्वाक सिंह सही मायने में ‘पाताल लोक’ सीरीज में शानदार अभिनय करते हुए नज़र आये।

जयदीप अहलावत के साथ भी वे एक महत्वपूर्ण किरदार में अपनी अभिनय का लोहा मनवाते दिखे।

इश्वाक ने अमेज़ॅन प्राइम के अन्थोलॉजी ‘अनपॉज्ड’ में निखिल आडवाणी की भूमिका में एक शानदार प्रदर्शन देकर अपने उत्तम अभिनय का प्रमाण दिया, जहां उन्होंने ऋचा चड्ढा के साथ अभिनय किया।

2021 में ईश्वाक अपनी एक ताजातरीन श्रृंखला में एक मुख्या के किरदार में नज़र आएंगे। इसके अलावा उनकी हथेली में कई और प्रस्तावों का ढेर लग गया है।

SHARE

Mayapuri