SANJU REVIEW: बॉलीवुड के इतिहास में अब तक नहीं बनी रोंगटे खड़े कर देने वाली ऐसी बायोपिक

1 min


संजय दत्त की मोस्ट अवेटेड बायोपिक संजू आज रिलीज हो गई है। संजय दत्त की जिंदगी पर आधारित इस फिल्म के लिए रणबीर कपूर ने कड़ी मेहनत की है। रणबीर से ज्यादा बेहतर तरीके से दूसरा कोई ऐक्टर संजय दत्त का किरदार निभा ही नहीं सकता। अभी तक जिसने भी फिल्म देखी वो फिल्म की तारीफ किए बिना रह ही नहीं पाया। संजय दत्त के किरदार के लिए रणबीर कपूर की जितनी तारीफ की जाए वो भी कम है। फर्स्ट डे फर्स्ट शो होने के बावजूद हॉल लगभग हाउसफुल ही था।

दर्शक फिल्म में खोए हुए नजर आए, इंटरवेल से पहले फिल्म माइंडब्लोइंग है और फिल्म में इमोशन, इंसपिरेशन और कॉमेडी का भरपूर तड़का है। जहां एक तरफ रणबीर कपूर यानी संजय दत्त के डायलॉग आपको हंसाएंगे वहीं, दूसरी तरफ परेश रावल (सुनील दत्त) के साथ उनका पिता और बेटे का रिश्ता आपको इमोशनल भी करेगा। राजकुमार हिरानी ने ‘संजू’ में संजय दत्त की ड्रग्स से जंग और मुंबई बम विस्फोट तथा आर्म्स एक्ट में नाम आने की वजह से जो-जो झेला उसको बखूबी दिखाने की कोशिश की है। ‘संजू’ पूरी तरह से संजय दत्त के जिंदगी में लिए गए कई गलत फैसले और उनकी वजह से पैदा हुए संघर्ष पर फोकस है। 

4 दशक पुराने संजय दत्त की याद दिलाती है संजू

रणबीर कपूर ने 4 दशक पुराने संजय दत्त की याद दिला दी है। राजकुमार हिरानी ने संजय दत्त की 37 साल की कहानी को 2:38 घंटे में समेट दिया है। फिल्म में बाप-बेटे का प्यार और सम्मान भरा रिश्ता, दर्द, प्यार और परिवार का महत्व सब दिखाया गया है। ड्रग्स से जंग, मां का जिंदगी से जाना, आर्म्स एक्ट, जेल, मुंबई बम विस्फोट और पिता के साथ रिश्ता। ये सारी बातें फिल्म में आती जाती हैं। राजकुमार हिरानी का फोकस ड्रग्स से जंग और संजू बाबा आतंकी नहीं है, इसी बात पर ज्यादा रहा है। फिल्म में आज के मीडिया का इतना खुलकर और बेधड़क होकर मजाक उड़ाने की हिम्मत आज तक इस फिल्म के अलावा और कहीं नहीं की गई और ना ही शायद कोई आगे कर पाएगा। खुद को भगवान समझने वाले कई पत्रकारों के मुंह पर ये फिल्म एक करारा तमाचा है।

रणबीर को देखते हुए कुछ समय बाद ऐसा लगता ही नहीं है कि वे रणबीर कपूर हैं। वे एकदम संजय दत्त लगने लगते हैं। सुनील दत्त के किरदार में परेश रावल ने अच्छी एक्टिंग की है, और कई सीन्स में वे बहुत इमोशनल भी कर जाते हैं। फिल्म में विक्की कौशल ने संजू के खास दोस्त का किरदार निभाया है, और दिखा दिया है कि वे एक शानदार एक्टर हैं। फिल्म में शुरुआत से लेकर आखिर तक उन्हें संजय के दत्त से हमेशा जुड़ा हुआ दिखाया गया है। मनीषा कोइराला का रोल छोटा, लेकिन दमदार है। इनके अलावा अनुष्का शर्मा, सोनम कपूर और दीया मिर्जा ने भी अपने रोल अच्छे से किए हैं। 

रणबीर की सबसे बेहतरीन फिल्म

इस फिल्म से रणबीर कपूर ने ये साबित कर दिया है कि उनके अंदर एक अच्छा ऐक्टर की हर काबिलियत है। ये फिल्म रणबीर कपूर के जीवन की सबसे बेहतरीन फिल्म साबित होगी। अगर देखा जाए तो बॉलीवुड के इतिहास में अब तक ऐसी बायोपिक नहीं बनी होगी। फिल्म रोंगटे खड़े कर देने वाली एक जानदार बायोपिक है। फिल्म जहां एक तरफ आपको हंसाएगी, वहीं दूसरी तरफ आपकी आंखों में आंसू भी भर देगी। फिल्म देख रहे दर्शक रणबीर के लिए बार बार तालियां और सीटियां भी बजाने से खुद को रोक ही नहीं पा रहे थे।

सबसे खास बात ये है कि फिल्म खत्म होने से पहले आपको रियल संजय दत्त से भी मिलेंगे। फिल्म अंत में रणबीर कपूर के साथ संजय का स्पेशल अपीयरेंस हैं। जिसमें दोनों एकसाथ गाना गाते और डांस करते हुए नजर आएंगे। क्रिटिक्स और ऑडियंस सभी फिल्म की तारीफ कर रहे हैं और सभी ने फिल्म को फुल पैसा वसूल बताया है। इस फिल्म को आप अपने परिवार के साथ भी बैठके देख सकते हैं। फिल्म का रिव्यू पढ़ने से तो आपको अंदाजा लग ही गया होगा कि फिल्म ना देखने की गलती आपको बिलकुल नहीं करनी है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

SHARE

Sangya Singh