बोनी कपूर

1 min


जिनकी प्रोफशनल लाइफ से ज़्यादा चर्चा में पर्सनल लाइफ रही- बोनी कपूर

बोनी कपूर बॉलीवुड के ऐसे सफल निर्माताओं में आते हैं जिन्होंने कई कलाकारों को बॉलीवुड मए एक नै पहचान दिलाई । वे बाॅलीवुड के बड़े निर्माताओं में से भी एक हैं जो कि मिस्टर इंडिया, नो एंट्री, जुदाई, वांटेड जैसी ब्लाकबस्टर फिल्मों का हिस्सा रहे हैं। वे मशहूर बाॅलीवुड अभिनेता अनिल कपूर के बडे भाई हैं । बोनी का जन्म 12 नवम्बर १९५५ को मेरठ, उ.प्र. में हुआ था। उनके पिता का नाम सुरिंदर कपूर है जो कि बाॅलीवुड फिल्म निर्माता थे। बोनी के भाई अनिल कपूर और संजय कपूर अभिनेता-निर्माता हैं और बोनी कपूर बॉलीवुड की 90s की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस के श्रीदेवी के पति भी हैं ।

बोनी कपूर की प्रोफेशनल लाइफ के साथ साथ उनकी प्रेम कहानी भी बहुत मशहूर है उनका उनकी पत्नी के प्रति प्यार कितना है ये तो जग ज़ाहिर है लेकिन उसके लिए उन्हें काफी पापड़ भी बेलने पड़े क्योकि बोनी कपूर श्रीदेवी को बहुत चाहते थे। यहां तक कि वो सीडी पर श्रीदेवी की हिट फिल्में देखा करते थे। श्रीदेवी 80 के दशक में जब मिथुन और श्रीदेवी की शादी की खबरें उड़ी तो बोनी कपूर ने भी परिवार के दबाव के चलते 1984 में मोना कपूर से शादी कर ली। लेकिन श्रीदेवी के प्रति उनका मोह कम नहीं हुआ था।बोनी की शादी मोना शौरी कपूर से हुई थी जिनसे उन्हें दो बच्चे हैं-अर्जुन कपूर और अंशुला। लेकिन जब श्री देवी का जब मिथुन से ब्रेकुप हुआ तो  2 जून 1996 को बोनी ने अपनी पहली पत्नी को तलाक देकर श्रीदेवी से शादी कर ली । इन दोनों की दो लड़कियां हैं-जानवी और खुशी।और बोनी की पहली पत्नी से तो बच्चे हैं जिनमें अर्जुन ने अपना जबरदस्त डेब्यू 2012 की हिट फिल्म इश्कजादे से किया था जबकि अंशुला कोलंबिया यूनिवर्सिटी से स्नातक करने के बाद अभी गूगल के साथ काम कर रही हैं।

बोनी ने अपना करियर लिजेंड शक्ति सामन्ता के अंडर काम करते हुए शुरू किया। निर्माता के तौर पर उनकी सबसे सफल फिल्म मिस्टर इंडिया रही जिसके निर्देशक शेखर कपूर थे। इस फिल्म में हीरो अनिल कपूर और हीरोईन श्रीदेवी थीं। यह फिल्म 1987 की दूसरी बड़ी हिट थी और भारत की क्लासिक फिल्मों में से एक रही। यह फिल्म अपनी कई लाइनों और गानों की वजह से जानी जाती है जिसमें श्रीदेवी की मिस हवा हवाई परफाॅर्मेंस और अमरीश पुरी के डायलाॅग मोगैम्बो खुश हुआ भी शामिल हैं जो कि बाॅलीवुड के मशहूर डायलाॅगों में से एक है और इसकी वजह से अमरीश पुरी की भी एक अलग पहचान बन गई। बाॅलीवुड के इतिहास में मोगैम्बो का किरदार सबसे बेस्ट विलेन के रूप में भी माना जाता है। फिल्म में लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल द्वारा दिया गया संगीत भी हिट रहा। इंडियाटाइम्स मूवीज ने फिल्म को टाॅप 25 मस्ट सी बाॅलीवुड फिल्म में से एक बताया। उनके अन्य प्रोडक्शन्स जैसे हम पांच, ने बाॅलीवुड में मिथुन चक्रवर्ती और अमरीश पुरी को स्थापित होने में अहम भूमिका निभाई। बोनी कपूर ने कई बड़े सितारों को हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में लांच किया। उनके प्रोडक्शन की फिल्म वो सात दिन ने अनिल कपूर, फिल्म प्रेम ने संजय कपूर और तब्बू, फिल्म कोई मेरे दिल से पूछे ने ईशा द्योल को लांच किया है। वे बाॅलीवुड के सबसे चहेते निर्माताओं में से एक माने जाते हैं जिन्होंने हिन्दी सिनेमा के इतिहास की सबसे महंगी फिल्मों में से एक ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ को प्रोड्यूस किया था। 1997 में उन्होंने बाॅक्स आॅफिस हिट जुदाई को प्रोड्यूस किया जिसमें श्रीदेवी, अनिल कपूर और उर्मिला मातोंडकर मुख्य भूमिका में थे बोनी कपूर की अगर बेस्ट फिल्मो को चुना जाए तो वो कुछ ये होंगी हम पांच, वो सात दिन, मिस्टर इंडिया, रात, रूप की रानी चोरों का राजा, प्रेम, लोफर, जुदाई, सिर्फ तुम, पुकार, हमारा दिल आपके पास है, कोई मेरे दिल से पूछे, कंपनी, शक्ति, खुशी, रन, क्युं हो गया ना, बेवफा, नो एंट्री, वांटेड, मिलेंगे मिलेंगे, तेवर।

और अब बोनी कपूर नो एंट्री की सीक्वेल नो एंट्री-२ में पर काम कर रहे है जिसकी मेल कास्ट पुरानी वाली ही रहेगी यानी कि सलमान खान, अनिल कपूर और फरदीन खान।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये