हम दोनों बहनो ने माँ से वह स्वतंत्रता वाला गुण लिया है: नूपुर सेनन

1 min


आउटसाइडर कृति सेनन की बहन नूपुर सेनन जल्द ही पहले पर्दे पर दस्तक देने को तैयार है। नूपुर ने अपने सिंगिंग और एक्टिंग के टैलेंट को स्कूल के दौरान यू ही गाते हुए आगे बढ़ाया। आज उनका विडियो अक्षय कुमार स्टार्रर, फिलहाल ने उन्हें एक बेहतरीन पहचान दे दी है। बहुत जल्द नूपुर एक बहुत बड़े प्रोडक्शन हाउस से अपना फिल्मी सफर शुरू करने को तैयार है।, जी मैं केवल यही कह पाऊँगी इस समय कि मैं एक बेहतरीन प्रोडक्शन हाॅउस के साथ अपनी पहली फिल्म साइन कर ली है। कुछ एक दो महीने में वह अनाउंसमेंट स्वतः करने वाले है।

अक्षय कुमार के साथ, फिलहाल में काम करने के बाद आपको बॉलीवुड में  अब पीछे मूड़ कर नहीं देखना होगा?

यह सच है किन्तु मैंने बहुत वेट भी किया।काफी लोगों ने मुझे यह भी कहा की विडियो से अपना करियर क्यों शुरुआत कर रही हो? वीडियो में लंच को अलग तरीके से पहचान मिलती है। मुझे अपना खुद का एक रास्ता चुनना था अतः मैंने कुछ ऑफर्स छोड़े। हालांकि आज मैं चूस करने की पोजीशन में नहीं हूँ। मुझे विश्वास है कि  एक अच्छे प्रोजेक्ट की शुरुआत से और भी कई सारे अच्छे प्रोजेक्ट्स मिलेंगे। मुझे लम्बे समय तक काम करना है।

आपके डैड चार्टेड अकाउंटेंट है और माता श्री एजुकेशन से जुड़ी हुई है, आप दोनों बहनों में फिल्मी दुनिया में कैसे गयी?

मेरी माताजी में बहुत अचंबित थी जैसे ही कृति की फिल्में शुरू हुई और अब मेरे विडियो फिलहाल से वह यह सोच रहे है। मेरी माँ यही कहती है कि मैंने और पापा ने कभी किसी पब्लिक मंच पर जाकर कुछ नहीं बोला है, और तुम लोग तो बड़े परदे तक चली गयी। पर हाँ मेरी माँ बहुत सूंदर है उन्हें हमारी कॉलोनी में  ऐश्वर्या टाइटल दिया गया है। और पापा भी बेहद हैंडसम है। उन दोनों की अरेंज्ड मैरिज है किन्तु मंगनी के बाद दोनों ने लव लेटर्स एक्सचेंज करना शुरू कर दिया था।

कृति और आपने कौन से गुण मम्मी या पापा से लिए है?

हम दोनों बहनो ने माँ से वह स्वतंत्रता वाला गुण लिया है। हम भी माँ की तरह अपने विचारों से सोच समझ कर ही निर्णय लेते है।मेरी माँ की तरह ही हम दोनों बहने भी किसी  तरह के रीति रिवाज के मायने जाने बिना कभी अंधाधुन  कुछ भी फॉलो नहीं करते है। यदि कोई कहे नॉन वेजीटेरियन खाना नहीं चाहिए, तो हमें इस बात का तर्क चाहिए होगा। यह बहुत ही साधारण बात है। हम कट्टर फेमिनिस्ट्स है लेकिन हम बराबरी में विश्वास करती है।

आगे कृति के बारे में नूपुर बोली, कृति में  पापा की शांत प्रवृत्ति की झलक है। वह बहुत ही शांत रहती है और बहुत ईमानदार भी पापा की तरह ही  है।उनकी तरह कुछ दिखती भी है। हम दोनों की स्माइल भी पापा की तरह ही है।कृति में पापा की तरह स्थायी धैर्य भी है।  डैड की तरह धैर्यवान और अच्छी इंसान भी है कृति।

दोनों बहनो में बच्चपन में कपड़ो  वगैरह को लेकर लड़ाई-झगड़े होते होंगे?

वह अभी भी होते ही है । मेरे घर पर जब मेरी हाउस हेल्प गलती से कृति के कपड़े मेरे कप्बोर्ड   में रख देती है तो मैं चुप -चाप पहन लेती हूँ। और उनके पूछने पर ऐसे नौटंकी करती हूँ -जैसे मुझे मालूम नहीं वो उनके  कपड़े है ?? पर मेरे कपडे जब उनके कप्बोर्ड में रख दिए जाते है तो वह बेचारी चुपचाप मुझे देकर चली जाती है। शायद सभी छोटी बहन ऐसी ही होती है।

आप बिगड़ैल है?

जी नहीं बिगड़ैल नहीं कह सकते है आप क्योंकि जिस की माँ शिक्षिका हो तो उनके बिगड़ैल होने का सवाल ही नहीं बनता। मैं बहुत ही सही और प्रोटेस्टड हाथों में हूँ। सभी मुझे गाइड करते है। और समय समय पर यदि मैं कुछ गलत निर्णय लेती हूँ तो मुझे टेक्स्ट कर सावधान भी करते है।मेरे माता पिता बहन कृति मुझे समय समय पर गाइड करते रहते है।

कृति बॉलीवुड इंडस्ट्री में किस तरह मूव करना है तुम्हे इस पर कुछ गाइड करती है क्या?

मैं अपनी बहन की उपलब्धियों पर गर्व करती हूँ। बतौर एक बेहद अच्छी इंसान में उनको देखती हूँ। कृति जैसी है वैसी ही है उनके अंदर किसी तरह का बनावटीपन नहीं है। आज भी इतनी फिल्में करने के बाद लगभग कई वर्ष हो गए है उन्हें यहाँ पर अभी भी वो बिल्कुल भी नहीं बदली है। वह जैसी पहले थी बिल्कुल वैसी ही है। उनसे एहि सीखा है आपकी बेसिक वैल्यूज कभी नहीं बदलनी चाहिए आगे बढे लेकिन अपनी जड़ो को कतई न भुले।

 बतौर एक सेलिब्रिटी किस तरह पेश आना चाहिए आपको इस बारे में कुछ गाइड किया आपको?

जी हाँ, मैं थोडी मुंहफट हूँ। यह एक अच्छी बात है। लेकिन कभी किसी पब्लिक मंच पर आपके मुँह से निकले हए कुछ शब्द अलग  तरह से लिए जा सकते है। उन्होंने मुझे यह भी कहा है -आप सरल रहो लेकिन डिप्लोमेटिक उत्तर भी मत दो, क्योंकि वैसे जवाब रीडर या दर्शक को देखने या पढ़ने में मजा नहीं आएगा। बोरिंग मत हो। सरल विचार से आगे बढ़ो और सरलता  से हर सवाल का जवाब दो।

आप दोनों बहनों में एक कूल ऐटिटूड देखने को मिलता है। सहोदर  प्रतिद्वंद्विता पइसपदह तपअंसतल, देखने को नहीं मिलती है?

मुझे ऐसा विचार कभी नहीं आ सकता है कृति इतनी अच्छी  बहन है कि- मैं ऐसा कभी सोच भी नहीं  सकती हूँ। वो हमेशा मेरी भलाई  के बारे में ही सोचती   है। हमेशा मेरी लाइफ में अच्छा हो यह उनके मन में हमेशा विचार रहता है।यह आपके मस्तिष्क  में होता है और जिस तरह से आपकी परवरिश की जाती है उसका श्रेय सबसे ज्यादा पेरेंट्स को दिया जाता है। मेरे माता पिता ने हमेशा ही हम दोनों बहनो में कोई भी फर्क महसूस नहीं किया है। दोनों बहनों को बराबरी का प्यार ही दिया है। अतः ऐसा  सहोदर  प्रतिद्वंद्विता का विचार हमारे अंदर कभी पनपा ही नहीं। वैसे जो कोई भी यह सवाल अपने मन में रखता है गलत है। वैसे लड़कियों में कभी कभी नकारात्मक विचार आ जाते है।

कृति आपका नाम प्रोड्यूसर डायरेक्टर को रिकमेंड करती है कभी?

जी नहीं कृति किसी को भी मेरा नाम रेकमेंडेड नहीं करती है। कृति ने अपना पैर स्वतः अपनी मेहनत के बलबूते पर जमाया है। हाँ कभी कभी ,कही कोई प्रोजेक्ट शुरू हो रहा हो तो वह मुझे उसके बारे में इत्तेला दे देती है। और किस तरह आगे बढ़ना होगा  उसकी जानकारी भी मुझे दे देती है। मुझे हर मोड़ पर गाइड जरूर करती है। यदि मेरे घर में कोई प्रोडूसर डायरेक्टर होता जो मुझ पर 5 लाख रुपए खर्च करता तो मुझे क्यूँकर 2 वर्ष तक लॉन्च के लिए वेट  करना पड़ता??


Mayapuri