मूवी रिव्यू: फिल्म‘ बरखा’ अस्सी के दशक का प्यार

1 min


नायक अमीर नायिका गरीब। इसलिये हालात के चलते बारबाला बनने के लिये बनी मजबूर।  इस तरह का प्यार अस्सी के दशक की फिल्मों में दिखाया जाता था । निर्मात्री शबाना हाशमी तथा शादाब मिर्जा द्वारा लिखित व निर्देशित फिल्म ‘ बरखा’ उसी दौर की फिल्म है ।
तहा शाह एक बार हिमाचल के किसी हिल स्टेशन पर घूमने जाता है वहां उसे  एक लड़की सारा लॉरेन दिखाई देती है। लिहाजा तहा को उससे एक नजर में ही प्यार हो जाता है। वापस आने के बाद तहा को वो लड़की यानि सारा मुबंई में भी दिखाई देती है तो वो उसका पता लगाता हुआ एक बार तक पहुंच जाता है ।

Barkhaa-Movie-640x360 उसे पता चलता है कि सारा हिमाचल से यहां रोजी रोटी के लिये आई थी लेकिन जहां भी वो नौकरी के लिये जाती है, लोग उसके कपड़ो के भीतर तक झांकने की कोशिश करने लगते थे। किसी ने उसे एक बार तक पहुंचा दिया तो वहां लगा कि वहां उसके शरीर को देखा जा सकता है और देखने के भी ढ़ेरो रूपये मिलते हैं वहां उसकी अस्मत भी महफूज है। लेकिन तहा के प्यार के आगे वो मजबूर हो जाती है। तहा अपने बडे़ एडवोकेट पिता पुनीत इस्सर और मां से सारा को मिलवाते हुए उसके बारे में सब कुछ बता देता है। और उन्हें सारा को अपनाने के लिये राजी कर लेता है।

लेकिन सारा वहां उसके बड़े भाई प्रियांशू का फोटो देखते ही वहां से चली जाती है। बाद में पता चलता है कि प्रियांशु वो शख्स है जो सारा को अपने झूठे प्यार के जाल में फंसा चुका है और अब उससे उसकी एक बेटी भी है। एक बार तहा एक किताब का विमोचन करने के लिये जाता है तो उस किताब में सारा की कहानी है । इसके बाद वो उस किताब की प्रकाशक और उसकी दोस्त श्वेता पंडित की मदद से एक बार फिर सारा को ढूंढ ने निकालता है । इस तरह आखिरकार वो अपने प्यार को पाने में सफल हो जाता है ।

barkhaa

आज फिल्में बदल गई हैं कहानियां बदल गई हैं लव स्टोरीज का स्वरूप बदल गया है। बरखा जैसी लव स्टोरी बीती बात होकर रह गई है। इसलिये आज का दर्शक ऐसी कहानियों में बिलीव नहीं करता। जहां तक फिल्म की बात की जाये तो, अगर ये फिल्म अस्सी के दशक  आती तो हिट थी। तहा शाह और सारा लॉरेन ने अपनी भूमिकायें कुशलता से निभाई हैं। सहायक भूमिकाओं में श्वेता पंडित पुनीत इस्सर तथा प्रियांशु चटर्जी ठीक रहे। फिल्म का उजला पक्ष संगीत है। कुछ गाने काफी मैलोडियस हैं। फिर भी दर्शक फिल्म देखने के बाद यही कहेगा । अस्सी के दशक का प्यार ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये