बॉक्स आॅफिस रिपोर्ट: ‘अब तक छप्पन’

1 min


‘‘एॅक्शन फिल्मों के दर्शकों की पंसद पर खरी साबित हुई’’
एक अरसे बाद निर्देशक एजाज़ गुलाब की फिल्म ‘ अब तक छप्पन पार्ट टू’ में नाना पाटेकर नजर आये। बावजूद इसके उनके तेवर और बॉडी लैग्ंवेज आज भी वहीं हैं जो दस साल पहले थी । बेशक फिल्म और इसके सीक्वल में दस साल का अंतराल है लेकिन नाना वैसे ही हैं जैसे दस साल पहले थे। लिहाजा पार्ट टू का साधू अगाशे भी उतना ही चुस्त और तदंरूस्त है जितना दस साल पहले था । जहां तक फिल्म की बात की जाये तो ये दस साल आगे की कहानी है ।

big-HD-Ab-tak-Chhappan-2-movie-Poster-HD
नाना पाटेकर यानि साधू अगाशे क्राइम ब्रांच की नोकरी से रिटायर हो पहले कुछ साल दुबई में रहा, फिर वापस मुबंई आने के बाद केस के सिलसिले में एक डेढ साल जेल में भी रहा । लेकिन अब वो मुबंई से दूर अपने गांव में अपने बेटे के साथ शातीमय जीवन व्यतीत कर रहा है ।

a73ymk5a8u19u1d7.D.0.Nana-Patekar-Ab-Tak-Chhappan-2-Movie-Pic

इधर मुबंई में एक बार फिर अंडरवल्र्ड अपना सिर उठा रहा है । इसलिये उसका सिर कुचलने के लिये सीएम  अन्ना यानि दिलीप प्रभावलकर एक मिटिंग रखते हैं उसमें वे पुराने पुलिस आफिसर्स को भी बुलाते हैं । मिटिंग में होम मिनिस्टर जागीरदार यानि विक्रम गोखले, कमिश्नर गोविंद नामदेव तथा सी एम अन्ना  तथा पूर्व कमिश्नर मोहन आगाशे आमंत्रित हैं । यहां मोहन अगाशे सुझाव देते हैं कि क्यों न एक बार फिर इन्काउंटर स्पेशलिसट साधू अगाशे को लाया जाये । इसके लिये पहले तो साधू अगाशे मना कर देता है लेकिन बाद में अपने बेटे तन्मय के आग्रह पर वो दौबारा डयूटी ज्वाइन कर लेता है । यहां उसके मातहत कुछ आॅफिसर्स के साथ आशूतोश राणा भी हैं ।

j9vbsyph3z3asjep.D.0.Ab-Tak-Chhappan-2-Nana-Patekar-Pic

जिसे इस बात से कुढ़न है कि अगर साधू नहीं आता तो वो क्राइम ब्रांच का मुखिया होता । साधू के आने के बाद एक बार फिर अंडरवर्ल्ड बिखरना शुरू हो जाता है। दुबई में डॉन रावले यानि राज जुत्शी जो अपाहिज होने के बावजूद मुबंई पर राज करता है । उसका प्रतिद्वंदी है फारूख । एक पूर्व पत्रकार दीक्षित की बेटी गुल पनाग हैं जो अपने पिता की तरह ही क्राइम रिर्पोटर है और वो अब अपने पिता द्धारा क्राइम पर लिखी अधूरी किताब पूरी करना चाहती है इसलिये वह साधू के करीब रहती है । अचानक एक दिन, दिन दहाड़े शूट आउट में साधू का इकलौता बेटा तन्मय मारा जाता है ।

j41qwazlnuxszhi6.D.0.Ab-Tak-Chhappan-2-Nana-Patekar-Image

इससे पहले ऐसे ही एक शूट आउट में साधू की बीवी को भी मार दिया गया था । शायद इसीलिये साधू अपने बेटे की खातिर मुबंई से दूर अपने बेटे के साथ अपने गांव में रहता था । लेकिन अब बेटा भी नही रहा । बाद में उसे  कुछ बातों की असलियत का पता चलता है तो एक बार फिर वो न्याय के लिये वो सब कर जाता है जो साधू जैसा कर्तव्यनिष्ठ पुलिस आॅफिसर ही कर सकता था और मुंबई एक बार फिर शांत हो जाती है।

5at56-feb25
पुलिस डिपार्टमेन्ट पर बनी फिल्मों की कहानीयों का एक सीमित दायरा होता है । उससे वे चाहकर भी बाहर नहीं निकल पाती । चाहे अर्धसत्य हो, सिंघम हो या फिर अब तक छप्पन । इन फिल्मों में पुलिस का उजला  चेहरा दिखाने के लिये करप्ट पुलिस वालों तथा भ्रष्ट राजनेताओं को आगे लाना जरूरी  है ।

v9uit7hrfryd6fsa.D.0.Nana-Patekar-Ashutosh-Rana-Ab-Tak-Chhappan-2-Film-Pic

अब तक छप्पन पार्ट टू में भी वही विवशता सामने आती है कि एक दायरे में ही और लगभग एक जैसे जाबांज किरदारों का बुरे किरदारों से लड़ते हुये देखना । नाना पाटेकर फिजिकली पूरी तरह फिट नजर आते हैं  । पता नहीं कब वे इस तरह के किरदारों से बाहर निकल पायेगें । लेकिन जंहा तक अभिनय की बात आती है तो वे साधू अगाशे के किरदार में पूरी तरह फिट है । पहले बीवी का,फिर बेटे के मरने का दर्द उनके चेहरे पर देखते बनता है ।पूरी फिल्म पर नाना ही छाये हुये हैं इसीलिये उनके पीछे बाकी आर्टिस्ट भागते हुये हांफते दिखाई देते है । आशूतोष राणा कुछ अरसे में कई फिल्मों में दिखाई दिये है लेकिन सभी फिल्मों में उनकी भूमिकायें साधारण ही रही ।

3at56-feb25

इस फिल्म की भूमिका में भी उनके लिये ज्यादा कुछ करने के लिये नहीं था । इसी प्रकार गुल पनाग भी अपने किरदार में चाहकर भी कुछ नहीं कर पाती । इनके अलावा विक्रम गोखले, दिलीप प्रभावलकर आदि कलाकार ठीक रहे,दरअसल इन्हें इससे बहुत अच्छी अच्छी भूमिकाओं में देखा जा चुका है । गोविंद नामदेव तथा राज जुत्शी भी छोटी भूमिकाओं में साधारण रहे । फिल्म का म्युजिक ओसत दर्जे का रहा । एॅक्शन डायरेक्टर एजाज गुलाब ने इस फिल्म से डायरेक्शन में डेब्यु किया है। जिसमें वे आंशिक तौर पर कामयाब रहे, उनका एॅक्शन प्रभावशाली है । ।बावजूद इसके अब तक छप्पन, एॅक्शन फिल्में देखने वाले दर्शकों की पंसद पर खरी साबित होती है ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये