फिल्म ‘इक्किस तोपों की सलामी’

1 min


Ekkees topoon ki salaami
राजनीति पर व्यंग्य भरा प्रहार

रविन्द्र गौतम द्वारा निर्देशित हास्य फिल्म ‘इक्किस तोपों की सलामी’ आम आदमी और राजनीति को लेकर तीखा व्यंग्य है। इसे हम ड्रामा के अलावा राजनैतिक स्टायर भी कह सकते हैं।
अनुपम खेर नगर पालिका का एक ईमानदार कर्मचारी है। ईमानदार होते हुये भी वो अपने दो निकम्मे बेटों दिवेन्दू शर्मा और मनुरिषी चड्डा को पाल रहा है। दूसरी तरफ प्रदेश का मुख्यमंत्री राजेश शर्मा मौजमेल का शौकीन है। लिहाजा उसकी रखैल है नेहा धूपिया जो अभिनेत्री बनना चाहती है। उसका मानना है कि अगर आपके पास सुंदर शरीर है तो अपना काम निकलवाने में उसके इस्तेमाल करने में कोई हर्ज नहीं इसलिये वो सीएम को पटा कर रखती है। लेकिन सीएम उसे बारह करोड़ का बंगला गिफ्ट करके फंस जाता है लेकिन सीएम का दुख है कि उसने तो बारह सो करोड़ का घपला किया था फिर लोग बाग सिर्फ बारह करोड़ पर ही क्यों अटके हुये हैं। उधर अनुपम अगले दिन रिटायर होने वाले हैं लेकिन जब वह ऑफिस जाते हैं उनका ऑफिस उन्हें चोर ठहराकर बेइज्जत करता है। लिहाजा वे ये बेइज्जती सहन नहीं कर पाते और आत्म हत्या कर लेते हैं लेकिन मरने से पहले जब उनके बेटे उनसे उनकी आखिरी इच्छा पूछते हैं तो वे गुस्से में कह देते हैं मरने के बाद मैं इक्किस तोपों की सलामी चाहता हूं। अनुपम के मरने के बाद दोनों बेटे अपने पिता की आखिरी इच्छा पूरी करने में जुट जाते हैं। यहां एक बेटे दिवेन्दू की गर्लफ्रेंड अदिति शर्मा जो सीएम की पीए है वह भी उनकी मदद करती है। बाद में क्या दोनों बेटे अपने पिता की इच्छा पूरी कर पाते हैं।
टीवी में पवित्र रिश्ते, बड़े अच्छे लगते हैं तथा मधुबाला जैसे धारावाहिकों के निर्देशक रविन्द्र गौतम की ये पहली फिल्म है लेकिन उन्होंने पहली ही कृति में बताने की कोशिश की है कि हास्य पर उनकी अच्छी पकड़ है। फिल्म बीच में थोड़ी ऊपर नीचे होती रहती है। लेकिन जो वे कहना चाहते थे उसे अच्छी तरह से कहने में सफल हुये हैं। अनुपम खेर ने एक ईमानदार आम आदमी को प्रभावी ढंग से जीया है। उनके बाद दिवेन्दू शर्मा, मनुरिषी, अदिति शर्मा आदि सभी ने बहुत अच्छा काम किया है लेकिन नेहा अपनी भूमिका में नहीं जम पाती। अंत में फिल्म जिस प्रकार आम आदमी और उसके होंसले को दर्शाती है उससे कहीं ज्यादा प्रभावशाली ढंग से राजनीति पर कटाक्ष करती है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये